×

PM मोदी ने जारी किया राममंदिर माॅडल पर डाक टिकट, देखिए उसकी एक झलक

उत्तर प्रदेश डाक परिमण्डल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने बताया कि इस कस्टमाइजड डाक टिकट की 5 हजार शीट्स मुद्रित की गयीं हैं जिनमें 60 हजार डाक टिकट उपलब्ध हैं।

Newstrack
Published on: 5 Aug 2020 1:58 PM GMT
PM मोदी ने जारी किया राममंदिर माॅडल पर डाक टिकट, देखिए उसकी एक झलक
X
postage stamp

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ने आज ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर के प्रतिरूप’ पर आधारित डाक टिकट जारी किया गया। प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही श्रामायण विश्व महाकोशश् पर एक विशेष डाक आवरण व विरूपण भी जारी किया। उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने प्रधानमंत्री को डाक टिकटों का प्रथम सेट भेंट किया।

मस्जिद शिलान्यास में मुझे कोई बुलाएगा नहीं और मैं जाऊंगा नहीं: सीएम योगी

डाक टिकट की 5 हजार शीट्स मुद्रित की गयीं

stamp

उत्तर प्रदेश डाक परिमण्डल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने बताया कि इस कस्टमाइजड डाक टिकट की 5 हजार शीट्स मुद्रित की गयीं हैं जिनमें 60 हजार डाक टिकट उपलब्ध हैं। पोस्टमास्टर जनरल विनोद वर्मा ने बताया कि यह डाक टिकट फैजाबाद प्रधान डाकघर में बिक्री के लिये उपलब्ध होंगे। निदेशक डाक सेवाएं, लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि ‘ग्लोबल एनसाइक्लोपीडिया ऑफ द रामायण’ पर जारी किए गए विशेष आवरण में विभिन्न काल खंडों एवं विभिन्न देशों में मिलने वाले रामायण संस्कृति के प्रमाणिक साक्ष्यों की जानकारी दी गयी है।

बाढ़ से मचा कहर: यूपी में बढ़ता जा रहा खतरा, अलर्ट हुआ जारी

ऐसे होंगे इसकी बिक्री

post stamp

इस विशेष आवरण का मूल्य 25 रुपये रखा गया है तथा ये फिलेटलिक ब्यूरो के माध्यम से बिक्री किये जायेंगे।इस डाक टिकट एवं विशेष आवरण का विमोचन भूमि पूजन कार्यक्रम के पश्चात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत एवं जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास की गरिमामयी उपस्थिति में किया गया। यह कस्टमाइजड डाक टिकट और विशेष आवरण भारतीय डाक विभाग और उत्तर प्रदेश शासन के संस्कृति विभाग के अधीन अयोध्या शोध संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में जारी किया गया।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

नए उपभोक्ता संरक्षण कानून के लागू होने से पुराने नियमों की खामियां दूर हुई

Newstrack

Newstrack

Next Story