×

लखनऊ विश्‍वविद्यालय के सौ वर्ष, चांदी का सिक्का जारी करेंगे PM मोदी

लखनऊ विश्‍वविद्यालय के सौ वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 100 रुपये का चांदी व अन्‍य धातुओं के मिश्रण वाला स्‍मारक सिक्‍का जारी करेंगे। स्‍मारक सिक्‍का जारी होने के साथ ही लखनऊ विश्‍वविद्यालय देश का तीसरा ऐसा विश्‍वविद्यालय हो जाएगा जिसे यह सम्‍मान मिलेगा।

Newstrack
Published on: 18 Nov 2020 4:22 AM GMT
लखनऊ विश्‍वविद्यालय के सौ वर्ष, चांदी का सिक्का जारी करेंगे PM मोदी
X
लखनऊ विश्‍वविद्यालय के सौ वर्ष, चांदी का सिक्का जारी करेंगे PM मोदी

लखनऊ: लखनऊ विश्‍वविद्यालय के सौ वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 100 रुपये का चांदी व अन्‍य धातुओं के मिश्रण वाला स्‍मारक सिक्‍का जारी करेंगे। स्‍मारक सिक्‍का जारी होने के साथ ही लखनऊ विश्‍वविद्यालय देश का तीसरा ऐसा विश्‍वविद्यालय हो जाएगा जिसे यह सम्‍मान मिलेगा। सिक्‍के का संग्रह करने वाले शौकीनों का यह सिक्‍का 25 नवंबर के बाद मिल सकेगा।

ये भी पढ़ें: श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद में आज सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामला

PM मोदी शताब्दी समारोह को करेंगे संबोधित

लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्‍दी वर्ष समारोह की शुरुआत 19 नवंबर से हो रही है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ इसका शुभारंभ करेंगे और समापन अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री लखनऊ विश्‍वविद्यालय शताब्‍दी वर्ष के स्‍मारक सिक्‍के के साथ ही डाक टिकट और कॉफी टेबल बुक का भी लोकार्पण करेंगे। चांदी, तांबा व निकिल धातुओं के मिश्रण से तैयार होने वाला लखनऊ विश्‍वविद्यालय का स्‍मारक सिक्‍का सभी के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

विश्‍वविद्यालय के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार स्‍मारक सिक्‍का को तैयार करने में 50 प्रतिशत चांदी 40 प्रतिशत तांबा व पांच प्रतिशित निकिल व जिंक का प्रयोग किया गया है। भारत सरकार के सिक्‍का ढलाई करने वाले मुंबई स्थित टकसाल में इसे तैयार किया गया है। इस स्‍मारक सिक्‍के के एक ओर लखनऊ विश्‍वविद्यालय का लोगो अंकित है तो दूसरी तरफ भारत सरकार का प्रतीक चिह्न और इसका 100 रुपया मूल्‍य अंकित है। सिक्‍का जारी होने के बाद इसे भारत सरकार की ऑनलाइन वेबसाइट एसपीएमसीआईएल डॉट कॉम से खरीदा जा सकेगा।

लखनऊ विश्‍व विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक राय ने बताया कि डाक टिकट, स्‍मारक सिक्‍का और कॉफी टेबल बुक का लोकार्पण वीडियो कांफ्रेंसिंग से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। स्‍मारक सिक्‍का का लोकार्पण अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण घटना है। देश का तीसरा विश्‍वविद्यालय है जिसे यह गौरव प्राप्‍त होगा। विश्‍वविद्यालय से जुडे लोगों के लिए भी यह विशेष संग्रहणीय होगा।

ये भी पढ़ें: भयानक हादसे से कांपा देश: कई लोगों की मौत, छठ पूजा पर बस से जा रहे थे घर

सजकर तैयार हो रहा है लखनऊ विश्‍वविद्यालय

शताब्‍दी वर्ष समारोह के लिए लखनऊ विश्‍वविद्यालय सज कर तैयार हो रहा है। पूरे परिसर को खूबसूरत व रंगबिरंगी झालरों से सजाया गया है। समारोह के दौरान विश्‍वविद्यालय में अध्‍ययन व अध्‍यापन कार्य रोक दिए जाएंगे। इस दौरान केवल सांस्‍कृतिक व शैक्षिक कार्यक्रमों का ही आयोजन होगा जिसमें सभी शिक्षक व कर्मचारी शिरकत करेंगे। लखनऊ विश्‍वविद्यालय से उत्‍तीर्ण हो चुके विशिष्टि व्‍यक्तियों को इस मौके पर सम्‍मानित भी किया जाएगा। समारोह का शुभारंभ गुरुवार को सुबह 11 बजे मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ करेंगे।

अखिलेश तिवारी

Newstrack

Newstrack

Next Story