×

कानपुर: पीएम मोदी का रैली स्थल अभेद्य किले में तब्दील, SPG ने कब्जे में लिया रेलवे मैदान

8 मार्च को कानपुर में प्रस्तावित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के लिए सुरक्षा खाका पुलिस और प्रशासन ने तैयार कर लिया है। पीएम मोदी डेढ घंटे कानपुर में रहेंगे।

Aditya Mishra
Published on: 6 March 2019 10:38 AM GMT
कानपुर: पीएम मोदी का रैली स्थल अभेद्य किले में तब्दील, SPG ने कब्जे में लिया रेलवे मैदान
X

लखनऊ: 8 मार्च को कानपुर में प्रस्तावित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के लिए सुरक्षा खाका पुलिस और प्रशासन ने तैयार कर लिया है। पीएम मोदी डेढ घंटे कानपुर में रहेंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार पीएम दोपहर 1 बजे कानपुर पहुंचेंगे और 2.30 बजे रवाना हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें...कर्नाटक के बीजेपी बूथ वर्कर्स को पीएम नरेंद्र मोदी ने दिए टिप्स

एसपीजी ने कब्जे में लिया रेलवे मैदान रैली

पीएम मोदी की रैली रेलवे मैदान में जिस जगह पर होनी है। उसके आसपास के इलाके को पुलिस ने सुरक्षा कारणों के चलते अपने कब्जे में ले लिया है। इलाके में बसे नए किराएदारों और संदिग्धों के बारे में भी पता लगाया जा रहा है।

मैदान के आसपास 35 ऊंची इमारतों पर पुलिस कर्मियों को दूरबीन व वायरलेस सेट के साथ तैनात किया जाएगा।

रैली के नोडल अफसर एसपी पूर्वी राजकुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम के मद्देनजर शहर की सीमाओं और होटल, ढाबों, धर्मशालाओं, रेलवे व बस स्टेशनों पर भी चेकिंग कराई जा रही है। पाकिस्तान के अंदर आतंकी ठिकानों पर वायुसेना की कार्रवाई के बाद जैश ए मोहम्मद की धमकियों के मद्देनजर प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी के 8 मार्च को प्रस्तावित कार्यक्रमों को एक ही स्थान पर कर दिया गया।

ये भी पढ़ें...सर्वे: नरेंद्र मोदी दुबारा बनें पीएम, 63 फीसदी लोगों ने कहा ‘हां’

पीएम के लिए बनाया गया त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा

इस बार प्रधानमंत्री की रैली स्थल में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाए जाने के साथ ही स्नाइपर्स को भी लगाया गया है। स्नाइपर्स आसमान पर नजर रखेंगे, ताकि कोई भी हवाई रास्ते से भी गड़बड़ी न कर सके। रैली के दिन ड्रोन उड़ाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। अगर कोई भी उस दिन ड्रोन उड़ाएगा तो ड्रोन को जब्त करने के साथ ही उस पर कार्रवाई की जाएगी।

मंच को आरडीएक्स से उड़ाने की धमकी

कालिंदी एक्सप्रेस की जिस बोगी में धमाका हुआ है उसी में मिले प्लास्टिक बैग से बरामद पत्र में ये धमकी भरी बातें लिखी गई हैं। पत्र के सबसे ऊपर पैगाम और दाहिने कोने में 786 लिखा है। उसके नीचे जैश-ए-मोहम्मद एजेंट लिखा है।

पत्र की शुरुआत में लिखा गया है कि मीटिंग कर इस बारे में सभी को अवगत कराया जा चुका है। दूसरे बिंदु में लिखा है मोदी के मंच को बम से उड़ाना है। इसके लिए दो किलो आरडीएक्स मंच पर लगाई जानी वाली लकड़ी की बल्लियों में भरा जाएगा।

इस काम के लिए दो से तीन करोड़ रुपये दिए जाएंगे। एसएसपी अनंत देव ने बताया कि जो पत्र मिला है, उसकी जांच एटीएस कर रही है। पत्र के जरिए दी गई धमकियों को गंभीरता से लिया गया है।

जांच अधिकारियों का कहना है कि जिस तरह से लेटर लिखा गया है, उससे ये किसी की शरारत लग रही है। अभी इसकी जांच जारी है।

सिक्योरिटी के फूलप्रूफ अरेंजमेंट्स

पीएम के लिए कड़ी सुरक्षा के बंदोबस्त किए जा रहे हैं। रेलवे ग्राउंड में 3 हेलिपैड के निर्माण का कार्य शुरू किया जा चुका है। पीएम चकेरी एयरपोर्ट पर अपने विशेष विमान से उतरेंगे और एयरफोर्स के 3 एमआई-17 हेलिकॉप्टर के जरिए जनसभा स्थल तक पहुंचेंगे। 10 स्नैपर्स रैली के दौरान मंच के पास तैनात रहेंगे। भीड़ को देखते हुए 19 एंट्री प्वाइंट बनाए जा रहे हैं। वीआईपी के लिए 4 एंट्री प्वाइंट बनाए जा रह हैं। 23 एंट्री प्वाइंट पर डोर मेटल डिटेक्टर लगाया जाएगा। 44 हैंड हेल्ड मेटल डिक्टेक्टर की भी व्यवस्था की गई।

ये भी पढ़ें...पुलवामा हमला: परवेज मुशर्रफ बोले- नरेंद्र मोदी के दिल में कोई आग नहीं है

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story