विंध्याचल को मोदी का तोहफा, 5555 करोड़ की जल परियोजना का किया शिलान्यास

पेयजल की मार झेल रहे विंध्य क्षेत्र के लोगों को इस परियोजना से काफी फायदा होगा। पीएम मोदी ने जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया है उनमें जनपद मिर्जापुर की 9 तथा जनपद सोनभद्र की 14 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाएं शामिल हैं।

Newstrack
Published on: 22 Nov 2020 6:48 AM GMT
विंध्याचल को मोदी का तोहफा, 5555 करोड़ की जल परियोजना का किया शिलान्यास
X
लखनऊ में पार्टी कार्यालय के बाहर आज बहुत ही ज्यादा चहल -पहल देखने को मिल रही है। पार्टी कार्यालय पर नेताओं के आने जाने का सिलसिला जारी है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सोनभद्र और मिर्जापुर में 23 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस आयोजन में सीएम योगी जिला सोनभद्र से शामिल हुए। इन योजनाओं करीब 5555 करोड़ की लागत आएगी। इससे 41 लाख की आबादी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा।

पेयजल की मार झेल रहे विंध्य क्षेत्र के लोगों को इस परियोजना से काफी फायदा होगा। पीएम मोदी ने जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया है उनमें जनपद मिर्जापुर की 9 तथा जनपद सोनभद्र की 14 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाएं शामिल हैं। इन योजनाओं का क्रियान्वयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जल जीवन मिशन के तहत किया जा रहा है।

इतनी आबादी को मिलेगा शुद्ध पेयजल

सोनभद्र में 14 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं के तहत 1,389 राजस्व ग्रामों की 19,53,458 आबादी को शुद्ध पेयजल मिलेगा। इन परियोजनाओं की कुल लागत 3,212 करोड़ रुपये है, तो वहीं मिर्जापुर में 9 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं के माध्यम से 1,606 राजस्व ग्रामों की 21,87,980 आबादी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा। इन परियोजनाओं की कुल लागत 2,343 करोड़ रुपये है।

ये भी पढ़ें...विश्वविद्यालय में ऐसा वातावरण बनाएं जिससे बच्चे बिना तनाव कर सकें पढ़ाई: राज्यपाल

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर घर जल पहुंचाने के अभियान को अब डेढ़ साल हो रहे हैं। इस दौरान देश में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का इंतजाम किया गया है। इसमें लाखों परिवार उत्तर प्रदेश के भी हैं।

ये भी पढ़ें...पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 50 हजार का इनामी बदमाश गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पाइप से पानी पहुंचने की वजह से हमारी माताओं-बहनों का जीवन आसान हो रहा है। इसका एक बड़ा लाभ गरीब परिवारों के स्वास्थ्य को भी हुआ है। इससे गंदे पानी से होने वाली हैज़ा, टायफायड, इंसेफलाइटिस जैसी अनेक बीमारियों में भी कमी आ रही है।

ये भी पढ़ें...CM योगी ने ‘गो-लोक की ओर’ पुस्तक का किया विमोचन, कहीं ये अहम बातें

विंध्यांचल के हजारों गांवों में पाइप से पानी पहुंचेगा

पीएम मोदी ने कहा कि जब विंध्यांचल के हजारों गांवों में पाइप से पानी पहुंचेगा, तो इससे भी इस क्षेत्र के मासूम बच्चों का स्वास्थ्य सुधरेगा, उनका शारीरिक और मानसिक विकास और बेहतर होगा।जब अपने गांव के विकास के लिए, खुद फैसले लेने की स्वतंत्रता मिलती है, उन फैसलों पर काम होता है, तो उससे गांव के हर व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है। आत्मनिर्भर गांव, आत्मनिर्भर भारत के अभियान को बल मिलता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story