×

कल UP में बटेंगे पैसे: PM मोदी देंगे सौगात, 6 लाख लोगों के खातों में आएंगे इतने रुपए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल दोपहर उत्तर प्रदेश के छह लाख दस हजार लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 2691 करोड़ रुपये खातों में देंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 19 Jan 2021 3:05 PM GMT
कल UP में बटेंगे पैसे: PM मोदी देंगे सौगात, 6 लाख लोगों के खातों में आएंगे इतने रुपए
X

लखनऊः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 जनवरी को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के छह लाख दस हजार लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत लगभग 2691 करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी करेंगे।

यूपी में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता राशि देंगे पीएम मोदी

इस अहम मौके पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे। इस सहायता में साढ़े पांच लाख ऐसे लाभार्थी होंगे जिन्हें आर्थिक सहायता की पहली किस्त प्राप्त होगी जबकि 80 हज़ार लाभार्थी ऐसे होंगे जिन्हें दूसरी किस्त मिलेगी। इन्हें पीएमएवाई-जी के तहत पहली किस्त पहले ही दी जा चुकी है।

ये भी पढ़ेंः धर्मेंद्र प्रधानः शेल की एलएनजी की ट्रक लदान यूनिट बड़ी कामयाबी

प्रधानमंत्री ने “2022 तक सभी को घर” दिये जाने के लिए 20 नवंबर, 2016 को पीएमएवाई-जी योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के में अब तक सवा करोड़ घर बनाए जा चुके हैं।

pm modi

6 लाख लोगों के खातों में 2691 करोड़ रुपये होंगे ट्रांसफर

पीएमएवाई-जी में मैदानी इलाकों में प्रत्येक लाभार्थी को घर बनाने के लिए एक लाख 20 हजार रुपये जबकि पहाड़ी क्षेत्रों (पूर्वोत्तर राज्यों/ दुर्गम स्थानों/ जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित क्षेत्रों/ आईएपी/ एलडबल्यूई जिलों) के लोगों को एक लाख 30 हजार की आर्थिक सहायता दी जाती है।

ये भी पढ़ेंः नसीमुद्दीन सिद्दीकी और राम अचल राजभर गिरफ्तार, भेजा गया जेल, ये है वजह

12 हजार रुपये की आर्थिक मदद

पीएमएवाई-जी के लाभार्थियों को घर के अलावा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (एमजीएनआरईजीएस) के अंतर्गत अकुशल कामगार श्रेणी के तरह भी मदद दी जाती है। साथ ही शौचालय निर्माण के लिए स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (एसबीएम-जी), एमजीएनआरईजीएस या अन्य स्रोतों से 12 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

ये भी पढ़ेंः शिक्षक की नौकरी छोड़ लड़ रहे गरीबों की लड़ाई, कहानी जानकर आप भी करेंगे तारीफ

इस योजना को केंद्र सरकार और राज्यों तथा केंद्र शासित सरकारों की अन्य योजनाओं के साथ भी जोड़ा गया है। इसके तहत लाभार्थी को एलपीजी कनेक्शन का लाभ देने के लिए उज्ज्वला योजना, बिजली कनेक्शन, और सुरक्षित पेयजल आपूर्ति के लिए जल जीवन मिशन इत्यादि को इसमें शामिल किया गया है।

रामकृष्ण वाजपेयी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story