×

बैंको को चूना: किराये पर ATM लेकर करते थे धोखाधड़ी, कर देते थे ट्रांजेक्शन फेल

इस गिरोह के सदस्य 2 से 5 पांच हजार रुपए प्रति माह में लोगो से एटीएम किराय पर लेते थे । एटीएम पर जाकर ट्रांजेक्शन करते थे जैसे एटीएम मशीन से पैसे निकलने वाले होते थे ।

SK Gautam
Published on: 13 Jan 2020 11:14 AM GMT
बैंको को चूना: किराये पर ATM लेकर करते थे धोखाधड़ी, कर देते थे ट्रांजेक्शन फेल
X

कानपुर: पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो किराय पर एटीएम कार्ड लेकर बैंको को चूना लगाते थे । पुलिस ने इस गिरोह के 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया है । इनके पास से विभिन्न बैंको के 62 एटीएम बरामद हुए है । देश के कई राज्यों में लाखों की धोखाधड़ी करने बाद कानपुर के आसपास के जनपदों में सक्रिय था । दो से 5 हजार रुपए में एटीएम कार्ड किराये पर लेकर एटीएम से पैसे निकालते थे ।

ये भी देखें : कौन है दुल्ला भट्ठीः और वह लोहड़ी पर ही क्यों याद आता है

तकनीकि माध्यम से ट्रांजेक्शन को फेल कर देते थे

इस धोखाधड़ी मामले में कानपुर की साढ पुलिस को बड़ी सफलता मिली है । पुलिस को इस गिरोह की लंबे अर्से से तलाश थी । इस गिरोह के सदस्य 2 से 5 पांच हजार रुपए प्रति माह में लोगो से एटीएम किराय पर लेते थे । एटीएम पर जाकर ट्रांजेक्शन करते थे जैसे एटीएम मशीन से पैसे निकलने वाले होते थे । उसे तकनीकि माध्यम से ट्रांजेक्शन को फेल कर देते थे । ट्रांजेक्शन फेल होने के बाद वो पैसा बैंक में रिफंड हो जाता था । इसके बाद ट्रांजेक्शन फेल होने के नाम से बैंक से वो पैसा निकाल लेते थे । उसी पैसे से ये सभी अपने मंहगे शौक को पूरा करते थे ।

पुलिस ने इनके पास से विभिन्न बैंकों के 62 एटीएम कार्ड, 6 मोबाइल फोन के सिम, एक लग्जरी कार और दो लाख बरामद किए है । इस गिरोह का सरगना दीपक यादव फरार है । वहीं पुलिस ने रितेश प्रजापति, रितेश रजोल, रोहित सिंह, अर्जुन सिंह, हिमांशू को गिरफ्तार किया है ।

ये भी देखें : खुशखबरी! सरकार जल्द देगी इन लाखों कर्मचारियों 7th Pay Commission का तोहफा

एसपी ग्रामीण प्रदुमन सिंह के मुताबिक इस गिरोह के सदस्यों ने पूछताछ में बताया कि बैकों के साथ एटीएम में तकनीकि का इस्तेमाल कर धोखधड़ी करके बैंको से अनुचित लाभ कमाने का काम करते थे । इस काम के लिए भोले भाले लोगों को कुछ पैसा देकर उनके एटीएम का प्रयोग करते थे । भिन्न-भिन्न बैकों के एटीएम से बैंको चूना लगाते थे । इस गिरोह के सरगना दीपक यादव की तलाश की जा रही है ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story