कानपुर : हवाला का लगभग सवा दो करोड़ बरामद, ऐसे चल रहा था कारोबार

गुरुवार देर रात पुलिस ने कटे-फटे नोट का कारोबार करने वाली व्यापारी के घर छापेमारी कर लगभग सवा 2 लाख रूपए बरामद किए है। पुलिस के मुताबिक यह रुपया हवाला के जरिए आया था। पुलिस ने कारोबारी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

Rishi
Published on: 12 April 2019 6:05 AM GMT
कानपुर : हवाला का लगभग सवा दो करोड़ बरामद, ऐसे चल रहा था कारोबार
X

कानपुर : गुरुवार देर रात पुलिस ने कटे-फटे नोट का कारोबार करने वाली व्यापारी के घर छापेमारी कर लगभग सवा 2 लाख रूपए बरामद किए है। पुलिस के मुताबिक यह रुपया हवाला के जरिए आया था। पुलिस ने कारोबारी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इसकी सूचना मजिस्ट्रेट, एफएसटी, वीएसटी, इनकम टैक्स की टीम को दी है। जिस कारोबारी के घर से नोटों से भरे बोरे पकड़े गए वो इसका हिसाब नहीं दे पाया है।

ये भी पढ़ें…मोदी ने इमरान से कहा, पाकिस्तान से रचनात्मक संबंध चाहता है भारत

कलक्टर गंज थाना क्षेत्र स्थित नयागंज किराना बाजार,कपड़ा मंडी,सर्राफा व्यापारियों के लिए मशहूर है। नयागंज के बड़े-बड़े व्यापारी टैक्स चोरी करने के लिए हवाला के जरिए रुपयों का लेनदेन करते हैं। हवाला के जरिए लेनदेन करके लाखों की कर चोरी करते हैं। गुरुवार को पुलिस को सूचना मिली कि सुधाकर जायसवाल के घर बड़ी मात्रा में हवाला के जरिए रूपया आया है। सुधाकर रात के वक्त ही यह पैसा व्यापारियों को ट्रांसफर कर देगा। पुलिस ने सादी वर्दी में उसके घर की घेरबंदी कर दी। पुलिस ने वीडियो रेकार्डिंग करते हुए छापेमारी की।

पुलिस को सुधाकर जायसवाल के घर से नोटों से भरे 5 बोरे मिले। इसके साथ ही पुलिस ने सुधाकर जायसवाल के साथी सैफ,सैयद और प्रदीप को दबोचा तो उनके पास नोटों से भरे तीन बैग बरामद हुए। गुरुवार देर नोटों की गिनती आयकर विभाग ने शुरू की और शुक्रवार सुबह तक नोटों की गिनती का सिलसिला जारी रहा। सुधाकर के पास कटे-फटे नोट का कारोबार करने का लाइसेंस है लेकिन वो इसकी आड़ में हवाला का कारोबार कर रहा था।

ये भी पढ़ें…लोकसभा चुनाव में 1 नहीं 5 ईवीएम और वीवीपैट का होगा मिलान: सुप्रीम कोर्ट

एसपी वेस्ट संजीव सुमन के मुताबिक पुलिस को सूचना मिली थी, जिसके आधार पर नयागंज में छापेमारी की गई। हमें सूचना थी यहां पर हवाला ट्रेंडिंग का पैसा आता है। इसके माध्यम से अलग-अलग जगह रूपया पहुंचाया जाता है। छापेमारी में उनके घरों से बड़ी मात्रा में रूपए बरामद हुए है। इनकम टैक्स की टीम जांच कर रही है उनसे रुपयों का लेखा जोखा लिया जा रहा है। शुरूआती जांच में ये निकल कर सामने आया है कि यह हवाला का पैसा है।

उन्होंने कहा, यह पूरी छापेमारी इन कैमरा हुई थी जब हमने वादी को पकड़ा तो वो नोटों के साथ इन कैमरा पकड़ा गया। कैमरे के सामने ही पूरा पैसा सील किया गया रुपयों की काउंटिंग का काम आईटी विभाग का है वो करेगी। अभी कारोबारियों से पूछताछ की जा रही है और भी जानकारियां जुटाई जा रही है। जब जांच पूरी हो जाएगी तभी पता चलेगा यह पैसा कहां से आता था और कहां जाता था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story