×

अवैध वाहनों से प्रवासी मजदूरों की यात्राएं रोके पुलिस: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रवासी श्रमिकों व कामगारों की सकुशल व सुरक्षित वापसी के लिए प्रतिबद्ध है। फील्ड में तैनात अफसर अन्य राज्यों से संवाद बनाकर उत्तर प्रदेश लौट रहे श्रमिकों व कामगारों को श्रमिक एक्सप्रेस अथवा सुरक्षित वाहनों से ही भेजने की व्यवस्था करें।

Aditya Mishra
Published on: 17 May 2020 10:31 AM GMT
अवैध वाहनों से प्रवासी मजदूरों की यात्राएं रोके पुलिस: सीएम योगी
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रवासी श्रमिकों व कामगारों की सकुशल व सुरक्षित वापसी के लिए प्रतिबद्ध है।

फील्ड में तैनात अफसर अन्य राज्यों से संवाद बनाकर उत्तर प्रदेश लौट रहे श्रमिकों व कामगारों को श्रमिक एक्सप्रेस अथवा सुरक्षित वाहनों से ही भेजने की व्यवस्था करें। प्रदेश आने वाले प्रत्येक कामगार या श्रमिक को भोजन उपलब्ध कराया जाए।

जगह-जगह पेयजल की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। इन्हें क्वारंटीन सेन्टर ले जाकर इनकी मेडिकल स्क्रीनिंग सुनिश्चित की जाए। प्रवासी कामगारों व श्रमिकों को क्वारंटीन सेन्टर में रखने के दौरान ही उनकी स्किलिंग की जाए, ताकि होम क्वारंटीन पूरी होने के बाद प्रदेश में ही इन्हें रोजगार दिलाने के प्रयास अभी से प्रारम्भ किए जा सकें।

मुख्यमंत्री ने रविवार को कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी प्रदेश के विभिन्न जनपदों में स्थापित गेहूं क्रय केन्द्रों पर जाकर निरीक्षण करते हुए किसानों की उपज की खरीद में सहयोग करें।

सीएम योगी का बड़ा ऐलान: मारे गए श्रमिकों के परिजनों को मिलेगी आर्थिक सहायता

रसद विभाग के अधिकारी कोटे की दुकानों का निरीक्षण करें

उन्होंने कहा कि खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारी पीडीएस से जुड़ी सभी कोटे की दुकानों का निरीक्षण करें और नागरिकों को राशन उपलब्ध करवाने में सहयोग करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के बाॅर्डर पर पहुंचने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था सुनिश्चित की है। उन्हें सुरक्षित घर पहुंचाने की भी व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने निर्देश दिए कि अवैध वाहनों जैसे ट्रक, डाला, बाइक, साइकिल इत्यादि का उपयोग कर प्रवासी श्रमिक यात्रा न करें। उन्होंने कहा कि पुलिस इसे रोके और प्रवासी श्रमिकों को इस सम्बन्ध में जागरूक भी करे, क्योंकि ऐसे साधनों से चलने पर दुर्घटना की सम्भावना रहती है। इसलिए सभी प्रवासी श्रमिक सुरक्षित साधनों जैसे बस अथवा ट्रेन से ही यात्रा करें। उन्होंने पीआरवी 112 को सक्रिय करने के निर्देश दिए और कहा कि पुलिस प्रभावी पेट्रोलिंग सुनिश्चित करे।

बड़े आंदोलन की तैयारी में बिजली कर्मचारी, सीएम योगी से की ये मांग

क्वारंटीन सेन्टर व कम्युनिटी किचन में साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए: सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्वारंटीन सेन्टर व कम्युनिटी किचन में साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई व्यक्ति भूखा न सोने पाए। कम्युनिटी किचन से सभी जरूरतमंदों को गर्म व ताजा भोजन उपलब्ध कराया जाए।

जरूरतमंदों के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। सभी कोविड अस्पतालों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हों और इन अस्पतालों की बेड क्षमता बढ़ाकर एक लाख बेड की जाए। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए गांवों और शहरों में गठित की गई निगरानी समितियों की बहुत बड़ी भूमिका है। इसलिए वे पूरी सक्रियता से कार्य करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश आने वाले प्रवासी श्रमिकों व कामगारों की स्क्रीनिंग की जाए और उन्हें क्वारंटीन किया जाए। उन्होंने प्रवासी श्रमिकों व कामगारों की टेस्टिंग को पूल टेस्टिंग के माध्यम से तुरंत प्रारम्भ करने तथा इस क्षमता को आगामी दो-तीन दिन में 10 हजार प्रतिदिन तक ले जाने के निर्देश दिए।

सीएम योगी से मार्मिक अपील- ‘मेरे शहर को बचा लीजिए, बचा लीजिए…

सभी जनपदों मे वेंटीलेटर क्रियाशील किए जाएं: सीएम योगी

उन्होंने कहा कि सभी जनपदों मे वेंटीलेटर क्रियाशील किए जाएं। साथ ही, डाॅक्टरों और पैरामेडिक्स को प्रशिक्षित किया जाए। सभी कोविड तथा नाॅन कोविड अस्पतालों में पीपीई किट, एन-95 मास्क, सेनिटाइजर सहित अन्य चिकित्सा सुविधाएं मौजूद करायी जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाॅकडाउन सख्ती से लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा घोषित आर्थिक पैकेज के अनुसार कार्ययोजना बनाई जाए।

प्रदेश में नया निवेश आकर्षित करने के लिए नियमों का सरलीकरण किया जाए। इसके अलावा प्रवासी श्रमिकों को वृहद स्तर पर रोजगार देने के लिए कार्य योजना बनाई जाए।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story