प्रदूषण पर एक्शन: शुरू हुआ अभियान, वातावरण बचाने के लिए उतरे 80 इंजीनियर

मुजफ्फरनगर के क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी अंकित सिंह ने जानकारी दी गई कि जानसठ रोड भोपा रोड और जौली रोड पर जो पेपर उद्योग स्थित है, उससे कच्चे माल से निकली पन्नियों से प्रदूषण हो रहा है।

Shivani
Published on: 21 Oct 2020 6:04 PM GMT
प्रदूषण पर एक्शन: शुरू हुआ अभियान, वातावरण बचाने के लिए उतरे 80 इंजीनियर
X

मुज़फ्फरनगर- उत्तर प्रदेश के जनपद मुज़फ्फरनगर के जिला प्रशासन ने बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम के लिए एक अभियान की शुरुआत की है। जिसके तहत जनपद के अलग अलग विभागों से 80 इंजीनियरों को इस अभियान में लगाया गया है। इस अभियान के दौरान पेपर मिलो के बाहर प्लास्टिक वेस्ट पन्नियों का पड़ा होंना ओर मिलो द्वारा वेस्ट पानी के साथ खतरनाक कैमिकलों को नालो में बहाने को लेकर कार्यवाही करते हुए जनपद की 24 पेपर मिलो पर 97 लाख 50 हज़ार रुपयों का जुर्माना लगाया गया है। ये अभियान निरंतर जनपद में चलाया जायेगा जिसे लेकर फैक्ट्री मालिकों में हड़कंप मचा हुआ है।

क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी अंकित सिंह ने दी जानकारी

इस मामले में क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी अंकित सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जानसठ रोड भोपा रोड और जौली रोड पर जो पेपर उद्योग स्थित है। उन उद्योगों के कच्चे माल से जो पन्नियां निकल रही थी। विगत कई वर्षों से आसपास के गांव देहात के क्षेत्रों ओर रोड पर पड़ रही थी। शिकायते मिल रही थी।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/10/pollution-prevent-campaign-launched-in-muzaffarnagar-80-engineers-work.mp4"][/video]

ये भी पढ़ेंः रेल यात्रियों पर बड़ी खबर: भारतीय रेलवे ने दी ये खुशखबरी, झूम उठेंगे आप

इसके अलावा इन उद्योगों द्वारा दो नालों के माध्यम से अशुद्ध जल प्रवाह किया जा रहा था जटमुझेड़ा नाला ओर सिखेड़ा नाला है , जब हमारी टीम द्वारा नालो का सैम्पल लिया गया तो उसमें केमिकल की मात्रा बहुत ज्यादा थी यह स्थिति देखते हुए मेरी संतुष्टि के बाद बोर्ड मुख्यालय लखनऊ के द्वारा सभी 24 पेपर मिल के ऊपर लगभग 97.5 लाख का जुर्माना आरोपित किया गया है और यह भी निर्देशित किया गया है कि जब तक प्लास्टिक वेस्ट इंडस्ट्रियल वेस्ट चिन्हित स्थानों से उन जगहों से नहीं हट जाता है ।

ये भी पढ़ेंः कोरोना मरीज का अंग निकालाः सनसनीखेज आरोप से हड़कंप, BJP सांसद ने की ये मांग

नालों में जो प्रदूषण फैला है वह मानक अनुरूप नहीं होता है, तब तक यह जुर्माना लागू रहेगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि विभिन्न विभागों के अभियंताओं द्वारा प्रतिदिन जो प्लास्टिक वेस्ट और कूड़ा पड़ा हुआ है, उसकी प्रगति की आख्या जिलाधिकारी और मुझे दी जाएगी, जिससे यह पता लग पाएगा प्रतिदिन उद्योग द्वारा कितना वेस्ट किया जा रहा है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/10/pollution-prevent-campaign-launched-in-muzaffarnagar-80-engineers-work-2.mp4"][/video]

दूसरे निर्देश में जिलाधिकारी ने उद्योगों को निर्देशित किया है कि वह हेवी मशीन के द्वारा दोनों नालों की सफाई करवाएं इसके लिए भी विभिन्न विभागों के अभियंताओं की ड्यूटी लगाई गई है कि वह प्रतिदिन जाकर वहां चेक करेंगे और उसकी प्रगति रिपोर्ट देंगे।

रिपोर्टर- अमित कुमार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story