×

रेल यात्रियों पर बड़ी खबर: भारतीय रेलवे ने दी ये खुशखबरी, झूम उठेंगे आप

रेलवे की तरफ से कहा गया है कि फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनें को कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ और दिल्‍ली स्टेशनों से चलाया जा रहा है। ये स्पेशल ट्रेनें 20 अक्‍टूबर से 30 नवंबर के बीच चलाई जाएंगी। इसके साथ ही यात्री किराया बढ़ाए जाने की रिपोर्ट्स को गुमराह करने वाला और गलत बताया है।

Newstrack
Published on: 21 Oct 2020 5:41 PM GMT
रेल यात्रियों पर बड़ी खबर: भारतीय रेलवे ने दी ये खुशखबरी, झूम उठेंगे आप
X
खबरें आ रही थीं स्‍पेशल ट्रेनों में सामान्‍य ट्रेनों के मुकाबले 30 प्रतिशत ज्यादा किराया लिया जाएगा। लेकिन रेलवे ने इन रिपोर्ट्स को गलत बताया है।

नई दिल्‍ली: भारतीय रेलवे की तरफ से त्योहारी सीजन में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनें चला जा रही हैं। इसके साथ ही रेलवे लंबी वेटिंग लिस्‍ट वाले व्‍यस्‍त रूटों पर क्‍लोन ट्रेनें भी चला रहा है। कुछ दिनों पहले ही रेलवे ने दुर्गापूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पर बढ़ती यात्रियों की संख्या को देखते हुए एक साथ 392 स्‍पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की।

इन ट्रेनों के चलाए जाने के बाद मीडिया में खबरें आई थीं कि यात्रियों से इन स्‍पेशल ट्रेनों में सामान्‍य ट्रेनों के मुकाबले 30 प्रतिशत ज्यादा किराया लिया जाएगा। लेकिन अब रेलवे ने इस पर सफाई दी है। रेलवे ने कहा कि यात्री किराया बढ़ाए जाने की रिपोर्ट्स को गुमराह करने वाला और गलत बताया है।

इन स्टेशनों से चलाई जा रहीं स्पेशल ट्रेनें

रेलवे की तरफ से कहा गया है कि फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेनें को कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ और दिल्‍ली स्टेशनों से चलाया जा रहा है। ये स्पेशल ट्रेनें 20 अक्‍टूबर से 30 नवंबर के बीच चलाई जाएंगी। नियमों के मुताबिक, फेस्टिवल सीजन, गर्मियों की छुट्टी या दूसरे मौकों पर चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों का किराया सामान्‍य ट्रेनों से अधिक रहता है, लेकिन इस बार रेलवे ने रेल किराया बढ़ाने से इंकार कर दिया है।

Indian Railway

ये भी पढ़े...भोजपुर में राजनाथ बोले- लालटेन फूट गइल ह, अब ना उनकर खेल चली

फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें 30 नवंबर के बाद होंगी बंद

गौरतलब है कि फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की रफ्तार कम से कम 55 किमी प्रति घंटे होगी और इनका किराया स्पेशल ट्रेनों के बराबर ही रहेगा। रेलवे 666 नियमित मेल और एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनें पहले से ही चला रहा है। रेलवे के द्वारा अभी चलाई जा रही फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें 30 नवंबर के बाद बंद कर दी जाएंगी।

ये भी पढ़े...झारखंड में नेताओं के बीच ट्वीटर वॉर, उपचुनाव के बहाने एक दूसरे पर प्रहार

गौरतलब है कि फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के लिए ज्यादा किराया वसूले जाने की खबरों पर विपक्षी दलों की तरफ से सवाल खड़े किए जा रहे थे। कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा था और बढ़ा हुआ किराया तत्काल वापस लेने की मांग की थी। कांग्रेस की तरफ से कहा गया था कि केंद्र सरकार बढ़ा हुआ किराया वापस ले और साथ ही सब्सिडी भी दे ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग ट्रेन से यात्रा कर सकें।

ये भी पढ़े..महाराष्ट्र में CBI बैन! बड़ा आदेश जारी, जांच के लिए लेनी होगी सरकार से अनुमति

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story