×

यूपी में बना गजब का वेंटिलेटर: बिना बिजली करेगा काम, जानें खासियत

कोरोना महामारी से निपटने के लिए नोएडा में टरबाइन बेस्ड ऐसा पोर्टेबल वेंटिलेटर तैयार हो रहा है, जिसे अस्पताल के अलावा घर, ट्रेन, होटल समेत अन्य किसी भी जगह पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Shivani Awasthi
Published on: 15 April 2020 4:48 PM GMT
यूपी में बना गजब का वेंटिलेटर: बिना बिजली करेगा काम, जानें खासियत
X

नोएडा। कोरोना महामारी से निपटने के लिए नोएडा में टरबाइन बेस्ड ऐसा पोर्टेबल वेंटिलेटर तैयार हो रहा है, जिसे अस्पताल के अलावा घर, ट्रेन, होटल समेत अन्य किसी भी जगह पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। बिजली नहीं होने पर यह वेंटिलेटर चार घंटे पावर बैकअप के जरिए भी अपनी सुविधा देगा। इसका वजन महज 2.5 किलोग्राम है, वहीं कीमत 1.5 लाख रुपये है। यह पूरी तरह से 'मेक इन इंडिया’ वेंटिलेटर है।

नोएडा की कंपनी बना रही 10 हजार पोर्टेबल वेंटिलेटर

भारत सरकार के निर्देश पर कोरोना से जंग के लिए नोएडा सेक्टर-7 स्थित एगवा मेडीकेयर कंपनी में 10 हजार पोर्टेबल वेंटिलेटर का निर्माण किया जा रहा है। इसमें से तीन हजार पोर्टेबल वेंटिलेटर बनकर तैयार है, सप्ताह के अंत में सरकार को सौंपे जाने वाले है।

प्रतिदिन तैयार किए जा रहे 800 वेंटिलेटर, तीन हजार बनकर तैयार

कंपनी को पोर्टेबल वेंटिलेटर तैयार करने में सहयोग देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी दे रही है। जिसकी दो एलवन वेंडर कंपनी सुबोस (कंपोनेंट सप्लाई, मेटल सीट उपलब्धता), सुमी मदरसन (मैनपावर सप्लाई) दे रही है।

ये भी पढ़ेंः कुमारस्वामी के बेटे की शादी: लॉकडाउन के बीच ऐसा होगा समारोह

कंपनी ने प्रतिदिन 800 पोर्टेबल वेंटिलेटर निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया है, लेकिन पूरी दुनिया के कोरोना महामारी के चपेट में आने और लॉकडाउन के कारण रॉ मैटेरियल जुटाने में कंपनी को दिक्कत आ रही है। हालांकि कंपनी नें अबतक 3 हजार वेंटिलेटर बनाकर तैयार कर लिए हैं।

2.5 किलोग्राम का वेंटिलेटर, कीमत 1.5 लाख रुपए

हालांकि कंपनी सरकार के सहयोग से यूके, यूएसए, जर्मनी समेत चीन से कंपोनेंट आयात करने में जुटी है। जिसमें कच्चा माल उलब्धता में केवल चीन से ठीक से सहयोग नहीं मिल रहा है।

ये भी पढ़ेंः जीवन रक्षक मशीन: क्या जिंदगी देने वाला वेंटिलेटर, ले रहा कोरोना मरीजों की जान

घर, ट्रेन- होटल समेत अन्य स्थानों पर किया जा सकता है इस्तेमाल

इस बारे में एगवा मेडिकेयर के सीनियर डेवलपर आयुष गुप्ता ने बताया कि आठ सौ पोर्टेबल वेंटिलेटर प्रतिदिन बनाने का लक्ष्य है। भारत सरकार की ओर से 10 हजार पोर्टेबल वेंटिलेटर बनवाए जा रहे है, इसमें से तीन हजार बनकर तैयार है, इसी सप्ताह उनकी सप्लाई सरकार को कर दी जाएगी।

दीपांकर जैन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story