×

प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना: DM ने की कार्यों की समीक्षा, दिए जरुरी निर्देश

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कैंप कार्यालय पर जनपद में प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजनान्तर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और निर्देश दिए कि डीएमएफ का उपयोग खनन प्रभावित क्षेत्र में ही किया जायेगा।

Newstrack
Published on: 12 Sep 2020 3:56 PM GMT
प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना: DM ने की कार्यों की समीक्षा, दिए जरुरी निर्देश
X

झाँसी: जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कैंप कार्यालय पर जनपद में प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजनान्तर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और निर्देश दिए कि डीएमएफ का उपयोग खनन प्रभावित क्षेत्र में ही किया जायेगा। उन्होने कहा कि क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों के जीवनस्तर को सुधारने के कार्य के साथ ही विकास कार्य कराये जाये। खनन से प्रभावित मार्गो को प्राथमिकता से मरम्मत या निर्माण कार्य कराने के कार्य टेकअप किया जाये ताकि आवागमन सुलभ हो। उन्होने खनन क्षेत्र में रहने वाले बाशिंदों के स्वास्थ्य पर चिन्ता व्यक्त की और कैम्प आयोजित किये जाने के निर्देश दिये।

ये भी पढ़ें: UNO में बुलंद हुआ भारतीय परचम, दो SSB महिलाओं का इस खास मिशन में चयन

जिलाधिकारी ने जनपद के खनन प्रभावित क्षेत्रों में पेय जलापूर्ति सुचारु करने के निर्देश देते हुये कहा कि यदि पाइप पेयजल योजना से क्षेत्र आच्छादित नही है तो टैंकर द्वारा आपूर्ति सुनिश्चित हो। उन्होने प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले बच्चों की शिक्षा पर जोर देते हुये कहा कि यदि उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ना हैं तो स्कूलों को माडल के रुप में विकसित किया जाये तथा स्मार्ट क्लास बनायी जाये जिसमें उन्हे तकनीकी के माध्यम से शिक्षित किया जा सके।

जिलाधिकारी ने खनन प्रभावित क्षेत्र में बसे गांवों के लोगों के स्वास्थ्य की भी फ्रिक करते हुये स्वास्थ्य कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि कोरोना महामारी के दृष्टिगत सभी अपने आस-पास साफ-सफाई रखे तथा शौचालय का इस्तेमाल करें। उन्होने कहा कि क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये कि कोरोना से यदि बचना है तो दो गज की दूरी बहुत जरुरी पर अमल करना होगा।

खनिज फाउण्डेशन न्यास में जमा धनराशि का हो रहा है प्रयोग

जिला खान अधिकारी जेपी द्विवेदी ने बताया कि खान एवं खनिज (विकास एवं विनियमन) अधिनियम-1957 की धारा-9 बी के अन्तर्गत राज्य द्वारा निर्गत अधिसूचना के तहत प्रत्येक जिले में एक लाभ रहित जिला खनिज फाउण्डेशन न्यास की स्थापना की गयी। इस न्यास की संरचना और उनके कृत्यों के विनियमन हेतु उ0प्र0 जिला खनिज फाउण्डेशन न्यास नियमावली-2017 के प्राविधानों के अनुसार संक्रिया से प्रभावित क्षेत्रों/व्यक्तियों के विकास सम्बन्धित कार्य कराये जायेगे। उन्होने बताया कि जिला खनिज फाउण्डेशन में जमा धनराशि का उपयोग खनन संक्रियाओं से प्रभावित क्षेत्रों एवं व्यक्तियों के लिये कल्याणकारी योजनाओं के संचालन में किये जाने का प्रावधान है। उन्होने कहा कि जिला खनिज फाउण्डेशन न्यास में जमा धनराशि का उपयोग प्रधान खनिज क्षेत्र कल्याण योजना (पीएमकेकेवाई) के प्रस्तावित परियोजनाओं का वित्तपोषित किये जाने का प्रावधान है।

जिला खान अधिकारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में खनन संक्रिया प्रभावित क्षेत्र के 04 विद्यालयों को माडल स्कूल बनाया गया। 03 सम्पर्क मार्ग कुल दूरी 1250.00 मीटर मरम्मत की गयी। 10 प्रभावित गांवों में जलापूर्ति हेतु टैंकर की आपूर्ति की गयी। प्रभावित क्षेत्र में 500 शौचालयों का निर्माण कराया गया तथा 12 स्वास्थ्य कैम्प आयोजित कराये गये। उक्त समस्त कार्यो पर 257.57 लाख धनराशि व्यय की गयी।

ये भी पढ़ें: दस पीसीएस इस बार भी दिए हैं इस विश्वविद्यालय ने, हर साल बजाते हैं डंका

खैलार स्थित प्राथमिक कन्या पाठशाला में बनाया गया स्मार्ट क्लास रुम

उन्होने वित्तीय वर्ष 2020-21 में किये जा रहे कार्यो की जानकारी देते हुये कहा कि जिला चिकित्सालय झाँसी में 5-5 बेड वाले दो वार्ड बनाये जा रहे है। निर्माण कार्य आरईएस कार्यदायी संस्था द्वारा किया जा रहा है। कार्य प्रगति पर है। उन्होने बताया कि प्राथमिक कन्या पाठशाला द्वितीय खैलार बबीना में स्मार्ट क्लास रुम का निर्माण तथा मरम्मत कार्य कराया गया। आरईएस द्वारा कार्य पूर्ण कर लिया गया।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय खैलार बबीना में स्मार्ट क्लास का निर्माण व विद्यालय की मरम्मत कार्य पूर्ण कर लिया गया है, प्राथमिक विद्यालय मोटा खैलार बबीना में स्मार्ट रुम का निर्माण एवं मरम्मत कार्य तथा प्राथमिक विद्यालय प्रथम खैलार बबीना में स्मार्ट क्लास रुम का निर्माण व मरम्मत समस्त पूर्ण कर लिया गया है, कराए गये समस्त कार्यो पर 182.62 लाख रुपये की धनराशि व्यय की गयी। उक्त समस्त कार्य ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभाग द्वारा किया गया। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षयवर चौहान, अधिशासी अभियंता आर ई एय राजित राम,अवर अभियंता टी आर यादव उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: बीके कुशवाहा

ये भी पढ़ें: लालू यादव: कभी बिहार से दिल्ली तक बोलती थी तूती, आज जी रहे ऐसी लाइफ

Newstrack

Newstrack

Next Story