×

Pratapgarh News: डीएम ने सम्पूर्ण समाधान दिवस पर सुनी शिकायतें, 08 मामलों का किया निस्तारण

Pratapgarh News: सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने जन शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक सुनकर उसका निस्तारण सम्बन्धित अधिकारियों को ससमय गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराने के निर्देश दिये।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 5 Aug 2023 1:53 PM GMT
Pratapgarh News: डीएम ने सम्पूर्ण समाधान दिवस पर सुनी शिकायतें, 08 मामलों का किया निस्तारण
X
(Pic: Newstrack)

Pratapgarh News: जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव की अध्यक्षता में तहसील रानीगंज में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। रानीगंज तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 155 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये, जिनमें से 08 शिकायतें इस प्रकृति की पायी गयी जिनका मौके पर निस्तारण कर दिया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल प्राप्त 155 शिकायतों में से 36 शिकायतें राजस्व विभाग से, पुलिस विभाग से 65, विकास विभाग से 23, शिक्षा विभाग से 02, स्वास्थ्य विभाग से 01 एवं 28 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते प्राप्त हुई।

शिकायकर्ता की शिकायतों को सुनें गम्भीरतापूर्वक - डीएम

सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने जन शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक सुनकर उसका निस्तारण सम्बन्धित अधिकारियों को ससमय गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराने के निर्देश दिये। डीएम ने अधिकारियों से कहा कि कोई भी फरियादी अपनी समस्या लेकर आये तो उसकी समस्या को गम्भीरतापूर्वक सुने, बेवजह उन्हें परेशान न करें और जल्द से जल्द शिकायतकर्ता की समस्या का निस्तारण करें। जिससे शिकायतकर्ता के चेहरे पर खुशी आ सके। उन्होने कहा कि शासन की मंशा है कि जन शिकायतों का निस्तारण अधिकारीगण प्राथमिकता के आधार पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से करते हुये शिकायतकर्ता को पूर्णरूप से संतुष्ट किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि फरियादियों की शिकायतों का त्वरित निस्तारण और शिकायतकर्ता की संतुष्टि ही सम्पूर्ण समाधान दिवस का मुख्य लक्ष्य है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही पाये जाने पर अथवा सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी द्वारा ससमय संज्ञान न लेने को गम्भीरता से लेते हुये जिम्मेदार अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि कार्यो में ढिलाई कदापि न बरती जाये, कोई भी गरीब व्यक्ति किसी कल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहने पाये। जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में भूमि विवाद/अतिक्रमण की शिकायतों पर राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिया कि राजस्व निरीक्षक, लेखपाल तथा पुलिस कर्मियों की संयुक्त टीम मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण करते हुये निष्पक्ष ढंग से निस्तारण करायें।

पुलिस विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल द्वारा सुनी गयी। उन्होने पुलिस अधिकारियों/थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि प्रत्येक मामले में मौके पर जाकर कार्यवाही की जाये। यह सुनिश्चित किया जाये कि प्रत्येक दशा में पीड़ित को न्याय मिले। इस मौके पर विधायक रानीगंज डॉ.आर.के. वर्मा द्वारा भी जनसामान्य की शिकायतों को सुना गया। इस अवसर पर पीडी डीआरडीए डॉ.आर.सी. शर्मा, सीओ रानीगंज विनय प्रभाकर साहनी, उपजिलाधिकारी रानीगंज, तहसीलदार सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Sanjay Pal Pratapgarh

Sanjay Pal Pratapgarh

Next Story