Pratapgarh News: पीएम ने जारी की पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त, डीएम समेत अन्य अधिकारी प्रोग्राम में हुए शामिल

Pratapgarh News: जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त किसानों के खातों में भेजी गयी जो किसानों के लिये बहुत ही उपयोगी है, उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की सेवा में निरन्तर कार्य कर रही है।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 27 July 2023 3:43 PM GMT
Pratapgarh News: पीएम ने जारी की पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त, डीएम समेत अन्य अधिकारी प्रोग्राम में हुए शामिल
X
(Pic: Newstrack)

Pratapgarh News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज राजस्थान में 1.25 लाख प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्रों को राष्ट्र को समर्पित किया तो वहीं यूरिया गोल्ड-सल्फर कोटिड यूरिया का शुभारम्भ भी किया। इसके साथ-साथ पीएम किसान की 14वीं किस्त के रूप में 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 17500 करोड़ से अधिक की राशि का बटन दबाकर किसानों के खातों में धनराशि का हस्तान्तरण किया। इसके अलावा डिजिटल कॉमर्स के लिये ओपन नेटवर्क यानी ओ0एन0डी0सी0 पर 1600 से अधिक एफपीओएस की ऑनबाडिंग की गयी।

सर्पदंश के दौरान मृतक व्यक्ति का अवश्य करायें पोस्टमार्टम

इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त किसानों के खातों में भेजी गयी जो किसानों के लिये बहुत ही उपयोगी है, उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की सेवा में निरन्तर कार्य कर रही है। उन्होनें किसानों से कहा कि राजस्व विभाग में किसान दुर्घटना बीमा योजना संचालित है जिसमें कोई भी दुर्घटना होती है तो 5 लाख रूपये तक का लाभ मिलता है। उन्होने दैवीय आपदा के सम्बन्ध में उपस्थित जनसामान्य से कहा कि सर्पदंश से यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उनके आश्रित को 4 लाख रूपये की सहायता उपलब्ध करायी जाती है लेकिन इसके लिये आवश्यक है कि सर्पदंश से जिस व्यक्ति की मृत्यु हुई हो उसका पोस्टमार्टम कराना आवश्यक होता है, यदि पोस्टमार्टम नही कराया जाता तो उसे लाभ नही दिया जा सकता है।

सर्पदंश के दौरान मृतक को मिलता है चार लाख रूपए - डीएम

डीएम ने बताया कि सर्पदंश के दौरान यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उनके परिवार वाले यह सोचते है कि पोस्टमार्टम कराया जायेगा तो शरीर को ज्यादा चीर-फार दिया जायेगा इसलिये वे पोस्टमार्टम नही कराते है। जिलाधिकारी ने बताया कि सर्पदंश के दौरान जो पोस्टमार्टम कराया जाता है उसमें ज्यादा चीर-फार नही होता है इसलिये जनसामान्य सर्पदंश के दौरान मृतक व्यक्ति का पोस्टमार्टम अवश्य करायें और 4 लाख तक का लाभ अवश्य प्राप्त करें क्योकि इससे पीड़ित गरीब व्यक्ति को कुछ राहत मिलती है। जिलाधिकारी ने उपस्थित किसानों, किसान मोर्चा के पदाधिकारियों, अधिकारियों से कहा कि खराब मौसम में आकाशीय बिजली गिरने/वज्रपात की घटनायें घटित होने की सम्भावनायें काफी बढ़ जाती है जिसमें जनहानि एवं पशु हानि व मकान क्षति तथा व्यक्ति के घायल होने की घटनायें प्रायः होती है। ऐसे में यह आवश्यक है कि आकाशीय बिजली से बचने के उपायों को अपनाया जाय ताकि वज्रपात से जनहानि न होने पाये।

दामिनी ऐप एवं सचेत ऐप को मोबाइल में करे डाउनलोड - डीएम

डीएम नें कहा कि अपने मोबाइल में मौसम विज्ञान विभाग भारत सरकार द्वारा विकसित दामिनी एप एवं सचेत एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें जिससे वज्रपात की पूर्व सूचना मिल सके और वज्रपात से बचा जा सके। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि पीड़ित व्यक्तियों की हर सम्भव मदद करें, यदि कहीं पर भी कोई दुर्घटना होती है तो उसके आवास पर अवश्य जाये और उन्हें यह भरोसा दिलाये की सरकार द्वारा हर सम्भव मदद की जायेगी। इस अवसर पर विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य ने किसानों से कहा कि मोटा अनाज का अधिक से अधिक उपयोग करें, उसकी पैदावार करें। प्राकृतिक खेती/जैविक खेती की तरफ बढ़े। उर्वरक का प्रयोग कम से कम करें। कृषि/खेती को टेक्निकल रूप से करें और अधिक से अधिक लाभ पाये। देश की सरकार किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है और किसानों हेतु विभिन्न योजनायें चलाकर उन्हें लाभान्वित करने का कार्य कर रही है।

कार्यक्रम का सजीव प्रसारण उप कृषि निदेशक कार्यालय के सभागार में किया गया जिसका अवलोकन विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य, जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, अपर जिलाधिकारी त्रिभुवन विश्वकर्मा, उप कृषि निदेशक विनोद कुमार यादव सहित अन्य अधिकारियों व किसानों द्वारा किया गया। इस दौरान जिला कृषि अधिकारी अशोक कुमार प्रजापति, किसान मोर्चा के पदाधिकारी, कृषकगण व अन्य सम्बन्धित उपस्थित रहे।

Sanjay Pal Pratapgarh

Sanjay Pal Pratapgarh

Next Story