×

Prayagraj News: चढ़ती गर्मी के साथ बढ़ी तरबूज की डिमांड, दाम सुनकर छूट रहे पसीने

Prayagraj News: इन दिनों गर्मी का तांडव देखने को मिल रहा है। ऐसे में तरबूज़ की डिमांड बढ़ गई है। इस बार माधुरी और हिरमिन्जी नस्ल के तरबूज की बढ़ी फसल को देख़कर तरबूज की पैदावार करने वाला किसान काफ़ी खुश नजर आ रहा हैं।

Syed Raza
Published on: 17 May 2023 3:18 PM GMT
Prayagraj News: चढ़ती गर्मी के साथ बढ़ी तरबूज की डिमांड, दाम सुनकर छूट रहे पसीने
X
तरबूज की डिमांड

Prayagraj News: गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है। मई के महीने में गर्मी अपने शबाब पर है। ऐसे मौसम में सबसे ज़्यादा लोगों को पसंद आने वाला तरबूज इन दिनों प्रयागराज के बाजारों में खासा धूम मचाया हुआ है। खास बात ये है कि कछार में पैदा होने वाला तरबूज अपनी लाली और मिठास के बल पर लोगों के दिलों पर खूब राज कर रहा है। वहीं गर्मी के दिनों में माधुरी तरबूज़ भी लोगों के शरीर में पानी से होने वाली कमी को भरपूर पूरा करता है।

आसमान छूने लगे तरबूज के रेट

इन दिनों गर्मी का तांडव देखने को मिल रहा है। ऐसे में तरबूज़ की डिमांड बढ़ गई है। इस बार माधुरी और हिरमिन्जी नस्ल के तरबूज की बढ़ी फसल को देख़कर तरबूज की पैदावार करने वाला किसान काफ़ी खुश नजर आ रहा हैं। लेकिन इनके खरीदार बढ़े दामों को लेकर कुछ परेशान हैं। बाजारों में माधुरी तरबूज की डिमांड काफी बढ़ गई है। लोग माधुरी की सिर्फ लाली ही नहीं उसकी मिठास को खूब पसन्द कर रहे हैं। बढ़ी कीमतों के बावजूद गर्मी से बचने के लिए लोग माधुरी तरबूज के साथ-साथ काले हिरमिनजी और खरबूज़ों की जमकर खरीदारी कर मौसम के इस फल का लुत्फ उठा रहे है। पिछली बार के मुताबिक इस बार तरबूज महंगे दामों पर बिक रहे हैं। जहां पिछली बार 10 से ₹15 किलो तरबूज बिकता था, वहां इस बार 20 से ₹25 किलो तरबूज बिक रहा है। स्थानीय निवासी मशाहिद और राजेश यादव का कहना है कि प्रयागराज में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच चुका है। तरबूज में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है और शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। जिसकी वजह से हर दिन लोग तरबूज का सेवन कर रहे हैं। उधर, दुकानदारों का कहना है कि इस बार की बिक्री में काफी इजाफा हुआ है। क्योंकि मार्च के महीने से ही गर्मी ने अपना कहर बरपाना शुरू किया था। जिसकी वजह से तरबूज और खरबूजे की खेती काफी अच्छी हुई है। इस बार भी तरबूज पर महंगाई का असर है। जबतक बरसात का मौसम नहीं आएगा, तबतक तरबूज की बिक्री में हर दिन इजाफा देखने को मिलेगा।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story