×

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की पहली बैठक में प्रवीर कुमार का साफ सुथरी परीक्षा पर जोर

बैठक में आयोग की विज्ञापन सं.4-परीक्षा/2019 के अंतर्गत कनिष्ठ सहायक सामान्य चयन प्रतियोगितात्मक परीक्षा 2019 को पारदर्शी त्रुटि रहित संपन्न कराए जाने व अन्य बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में परीक्षाओं की शुचिता बनाए रखने के संबंध में सर्वसम्मति से निम्न बिंदुओं पर सहमति व्यक्त की गई।

राम केवी
Published on: 16 Dec 2019 4:06 PM GMT
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की पहली बैठक में प्रवीर कुमार का साफ सुथरी परीक्षा पर जोर
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग लखनऊ के नवनियुक्त अध्यक्ष प्रवीण कुमार की अध्यक्षता में आयोग की पहली असाधारण बैठक सोमवार को हुई। इस बैठक में आयोग की विज्ञापन सं.4-परीक्षा/2019 के अंतर्गत कनिष्ठ सहायक सामान्य चयन प्रतियोगितात्मक परीक्षा 2019 को पारदर्शी त्रुटि रहित संपन्न कराए जाने व अन्य बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में परीक्षाओं की शुचिता बनाए रखने के संबंध में सर्वसम्मति से निम्न बिंदुओं पर सहमति व्यक्त की गई।

कड़े कर दिये परीक्षा संपन्न कराने के मानक

यह जानकारी देते हुए आयोग के सचिव आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने बताया कि इस परीक्षा एवं आगामी अन्य परीक्षाओं में परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों एवं परीक्षा प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इसे आयोग में वरिष्ठ स्तर पर लाइव देखे जाने की व्यवस्था भी की जाएगी। परीक्षा व भविष्य में संचालित की जाने वाली सभी परीक्षाओं में संबंधित अभ्यर्थियों का परिणाम जारी किए जाने के पूर्व शॉर्टलिस्ट/ चयनित किए गए सभी अभ्यर्थियों की ओएमआर की द्वितीय प्रति का शत प्रतिशत मूल्यांकन कराया जाएगा।

इसे भी पढ़ें

Newstrack की खबर पर मुहर: प्रवीर कुमार बने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष

उन्होंने कहा कि अगर किसी अभ्यर्थी की मूल प्रति व द्वितीय प्रति के स्कोर में गंभीर अनियमितता या विसंगति पाई जाती है तो ऐसे अभ्यर्थियों को परीक्षा परिणाम से पृथक कर दिया जाएगा। इस संबंध में उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए प्रकरण में दोषी पाए गए सभी संबंधित लोगों के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई भी की जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर संबंधित जिला मजिस्ट्रेट द्वारा नामित स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा जिन परीक्षा केंद्रों पर भूतल व अन्य दलों पर कई मंजिलें होंगी वहां एक से अधिक स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे।

श्री अग्निहोत्री ने कहा कि परीक्षा के उपरांत सभी अभ्यर्थियों के ओएमआर शीट की मूल प्रति व कोषागार में संरक्षित की जाने वाली द्वितीय प्रति को परीक्षा कक्ष में ही अलग-अलग लिफाफे में सील बंद किया जाएगा। संबंधित लिफाफों पर कक्ष निरीक्षक के साथ-साथ परीक्षा कक्ष में उपस्थित कम से कम 2 अभ्यर्थियों के हस्ताक्षर उनके नाम व अनुक्रमांक सहित कराए जाएंगे।

आयोग के सदस्य परीक्षा केंद्र का दौरा करेंगे

सचिव ने बताया कि परीक्षा के सुचारू संचालन हेतु आयोग के अधिकारी कर्मचारी समन्वय व सहायक समन्वय पर्यवेक्षक तैनात किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त वरिष्ठ स्तर पर आयोग के सभी सदस्य गण भी परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करेंगे।

इसे भी पढ़ें

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष होंगे प्रवीर कुमार!

उन्होंने बताया कि छद्म नाम से किसी बाहरी व्यक्ति द्वारा अनियमित ढंग से परीक्षा में सम्मिलित होने की संभावना को समाप्त करने के उद्देश्य से यह भी निर्णय लिया गया है कि आयोग के आगामी विज्ञापनों के सापेक्ष आवेदन भरते व सबमिट करते समय अभ्यर्थी के आधार कार्ड के अंतिम छह अंक अनिवार्य रूप से भरे आने की व्यवस्था की जाएगी जिनका परीक्षा के समय आधार कार्ड के आधार पर मिलान किया जा सकेगा।

राम केवी

राम केवी

Next Story