×

Prayagraj News: छोटी सी उम्र में बड़ा कारनामा, अशित ने 10 साल की उम्र में पूरा किया दो डिप्लोमा

Prayagraj News: 10 साल की छोटी सी उम्र में अशित ने संगीत के क्षेत्र में सीनियर डिप्लोमा का सर्टिफिकेट अपने नाम किया। अशित ने पहले जूनियर डिप्लोमा का कोर्स पूरा किया उसके बाद सीनियर डिप्लोमा की उपाधि हासिल की।

Syed Raza
Published on: 11 Aug 2023 8:13 AM GMT
Prayagraj News: छोटी सी उम्र में बड़ा कारनामा, अशित ने 10 साल की उम्र में पूरा किया दो डिप्लोमा
X
Prayagraj News (photo: social media )

Prayagraj News: हुनर उम्र की मोहताज नहीं होती और छोटी सी उम्र में बड़ा कारनामा जैसी कहावत तो आपने कई बार सुनी होंगी और इसी कहवात को सच करके दिखाया है प्रयागराज के रहने वाले अशित साई ने। अशित की उम्र महज 12 वर्ष हैं और जब अशित 10 साल के थे, तभी छोटी सी उम्र में अशित ने संगीत के क्षेत्र में सीनियर डिप्लोमा का सर्टिफिकेट अपने नाम किया। हालांकि अशित ने पहले जूनियर डिप्लोमा का कोर्स पूरा किया । उसके बाद सीनियर डिप्लोमा की उपाधि हासिल की अब अशित 12 साल की उम्र में तीसरा डिप्लोमा पूरा करने में लगे हुए हैं ।

अशित ने यह उपलब्धि प्रयाग संगीत समिति से पूरी की है। आपको बता दें अशित ने अब तक देश के 100 से अधिक बड़े मंच मे अपना हुनर का प्रदर्शन किया है। अशित संगीत की दुनिया के अलग-अलग यंत्रों को इतनी खूबसूरती के साथ बजाते हैं कि हर कोई मंत्र मुक्त हो जाता है, अशित के पिताजी वीरेंद्र कुमार बताते हैं कि जब अशित 6 साल का था तभी से ही उन्होंने उसकी कला को पहचान लिया था ।बिना सीखे ही अशित छोटे से गिटार में धुन बना देता था, तो टेबल पर हाथ रखकर तबला की सुरीली धुन को बजाने लगता था। इसी को देखते हुए पिता वीरेंद्र कुमार ने आशित की इस कला को आगे बढ़ाने के लिए संगीत प्रयाग संगीत समिति में दाखिला भी कर दिया। इस दौरान छोटी सी उम्र में ही हजारों लोगों के सामने अशित ने मंच पर परफॉर्मेंस देना शुरू किया। अशित ने मतदाता जागरूकता गीत की रचना के साथ-साथ हर घर तिरंगा गीत की रचना , योगी सरकार के 2 साल पूरे होने पर बधाई गीत की रचना, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी महिलाओं को समर्पित गीत की भी रचना की । इस दौरान लोकगीत और धार्मिक गीतों में भी अशित ने कई गीत की रचना की।

छोटी सी उम्र में बड़े हुनर रखने वाले

अशित को देश के अलग अलग जिलों मे विशेष सम्मान मिला हुआ है। उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी में आयोजित शास्त्रीय संगीत प्रतियोगिता में अशित ने प्रथम स्थान हासिल किया जिसमें पद्मश्री मालिनी अवस्थी ने अशित को सम्मानित किया। पद्मश्री मालिनी अवस्थी के साथ-साथ कई राजनेता और आईएएस आईपीएस सम्मानित कर चुके हैं।इसके साथ ही अशित को कला संस्कृति सम्मान , प्रयागराज का बाल श्री सम्मान हरिहर गंगा रत्न सम्मान जैसे कई बड़े सम्मान समारोह में सम्मानित हो चुके हैं अशित लोकगीत और भजन गायक तो है ही इसके साथ ही साथ गिटार मंडोलियन और सिंथसाइजर में महारथ हासिल है । अशित के इस हुनर की बानगी उसके छोटे भाई आरव में भी दिखाई देती है जिसकी उम्र 6 साल है। अब अशित के साथ-साथ उनके परिवार वालों का सपना है अशित के इस हुनर को सरकार आगे बढ़ाएं साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने अपनी कला का प्रदर्शन करें।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story