×

Prayagraj News: माफिया अतीक की कब्जाई जमीन पर भगवा रंग का फ्लैट, आज गरीबों की खुलेगी किस्मत, होगा अपना मकान

Prayagraj News: प्रयागराज के लूकरगंज में 1731 वर्ग मीटर भूमि योगी सरकार ने इस कुख्यात माफिया के कब्जे से मुक्त करवाया था। उस भूखंड पर अब गरीबों का आशियान बनकर तैयार हो गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Jun 2023 4:22 AM GMT
Prayagraj News: माफिया अतीक की कब्जाई जमीन पर भगवा रंग का फ्लैट, आज गरीबों की खुलेगी किस्मत, होगा अपना मकान
X
Lukarganj Prayagraj Saffron colored flat (photo: social media )

Prayagraj News: दिवंगत माफिया और कुख्यात बाहुबली अतीक अहमद ने अपने जीते जी जिन संपत्तियों को अपने खौफ और रसूख के बल पर जबरदस्ती हथिया था, सरकार एक-एक करके वैसी संपत्तियों को उसके अतिक्रमण से मुक्त करा रही है। इसी कड़ी में प्रयागराज के लूकरगंज में 1731 वर्ग मीटर भूमि योगी सरकार ने इस कुख्यात माफिया के कब्जे से मुक्त करवाया था। उस भूखंड पर अब गरीबों का आशियान बनकर तैयार हो गया है। आज सरकार की ओर से इसकी चाबी उन्हें सौंपी जाएगी।

प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई इस जमीन पर गरीबों के फ्लैट का निर्माण करवाया है। भगवा रंग में पुते इन चार मंजिले मकान में कई फ्लैट हैं, जो जरूरतमंदों को दिए जाएंगे। इन फ्लैटों का आवंटन लॉटरी के माध्यम से होगा। हजारों आए आवेदन में किनके नाम पर लौटरी लगी है, इसका खुलासा आज यानी शुक्रवार 9 जून को हो जाएगा। कितने हैं फ्लैट और क्या-क्या हैं सुविधाएं ? प्रयागराज विकास प्राधिकरण की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, माफिया अतीक के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर 76 फ्लैट तैयार किए गए हैं। इसके लिए प्राधिकरण के पास 6 हजार से अधिक ऑनलाइन आवेदन आए थे। आवेदनों को जांच कर पात्र लोगों को चिन्हित कर लिया गया है। अब उन लोगों के लिए लॉटरी निकाली जाएगी। जिनके नाम पर लॉटरी लगेगी उन्हें फ्लैट की चाबी सौंपी जाएगी। पीडीए द्वारा निर्मित यह बिल्डिंग पूरी तरह ग्रीन है। इस बिल्डिंग में गाड़ियों के लिए पार्किंग, सामुदायिक भवन और सोलर लाइट लगी होगी।

लाभार्थियों को कितना देना होगा पैसा ?

पीडीए ने एक फ्लैट की कीमत 6 लाख रूपये रखी है। लेकिन चयनित लाभार्थियों को पूरा रकम नहीं देना होगा। 6 लाख में से डेढ़ लाख रूपये भारत सरकार और 1 लाख रूपये राज्य सरकारी की ओर से दिया जा रहा है। यानी चयनित लाभार्थियों को केवल साढ़े तीन लाख रूपये ही देने होंगे। प्रयागराज जैसे शहर में सुविधायुक्त फ्लैट महज तीन – साढ़े तीन लाख रूपये में मिलना बड़ी बात है।

अतीक की कर दी गई थी हत्या

माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या 15 अप्रैल को प्रयागराज के कॉल्विन अस्पताल के बाहर पुलिस अभिरक्षा में कर दी गई थी। मीडियाकर्मी बनकर आए तीन हमलावरों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाकर दोनों भाईयों को मौके पर ही ढेर कर दिया था। हत्यारों ने वहीं पर सरेंडर भी कर दिया। दोनों भाईयों को प्रयागराज पुलिस उमेश पाल मर्डर केस मामले में अपने कस्टडी मे रखी थी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story