×

Prayagraj News: प्रयागराज की अनुप्रिया यादव बनी विश्व चैंपियन, इंटरनेशनल चेस फेडरेशन की रैंकिंग में पहले पायदान पर

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज एक बार फिर सुर्खियों में बना हुआ है। इस बार प्रयागराज का नाम रोशन किया है अनुप्रिया यादव ने जिनकी उम्र महज 7 साल है और वह चैस की रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुच गई है।

Syed Raza
Published on: 7 Jun 2023 4:08 PM GMT
Prayagraj News: प्रयागराज की अनुप्रिया यादव बनी विश्व चैंपियन,  इंटरनेशनल चेस फेडरेशन की रैंकिंग में पहले पायदान पर
X
प्रयागराज की 7 साल की अनुप्रिया यादव इंटरनेशनल चैस फेडरेशन की रैंकिंग में पहले पायदान पर, बनी विश्व चैंपियन: Photo- Newstrack

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज एक बार फिर सुर्खियों में बना हुआ है। इस बार प्रयागराज का नाम रोशन किया है अनुप्रिया यादव ने जिनकी उम्र महज 7 साल है और वह चैस की रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुच गई है । इंटरनेशनल चेस फेडरेशन द्वारा जारी की गई रैंकिंग में अनुप्रिया यादव शतरंज की पहले नंबर की खिलाड़ी हैं । महज 7 साल की उम्र में अनुप्रिया यादव ने शतरंज के खेल में शीर्ष मुकाम हासिल किया है। देश का मान बढ़ाने वाली अनुप्रिया यादव प्रयागराज के नैनी क्षेत्र की रहने वाली हैं। अनुप्रिया नैनी स्थित बेथनी कॉन्वेंट स्कूल में क्लास 2 की छात्रा हैं।

फीडे की रैंकिंग में अनुप्रिया यादव पहले पायदान पर पहुंची

अनुप्रिया यादव के माता-पिता अनुप्रिया की इस उपलब्धि से बेहद खुश हैं। अनुप्रिया की एक बड़ी बहन भी है और वह भी शतरंज की खिलाड़ी है । अनुप्रिया की मां शिक्षिका है उनका कहना है कि अनुप्रिया बचपन से ही शतरंज खेलने में दिलचस्पी दिखाती थी अपनी बड़ी बेटी को देखते हुए छोटी बेटी में भी जिज्ञासा हुई और आज उसने परिवार का नाम भी रोशन कर दिया है।

बेथनी कॉन्वेंट स्कूल ने अनुप्रिया और उसकी बहन को सम्मानित किया

अनुप्रिया की मां सरस्वती देवी का कहना है कि अपनी बेटियों के भविष्य के लिए उनके पति ने नौकरी छोड़ दी क्योंकि जगह-जगह कंपटीशन के लिए बच्चों को लेकर के जाना पड़ता है इसीलिए घर और बच्चों की बेहतर परवरिश के चलते उन्होंने माँ और पत्नी के फर्ज को निभाते हुए नौकरी करनी शुरू कर दी। अनुप्रिया की इस उपलब्धि को लेकर बेथनी कॉन्वेंट स्कूल ने अनुप्रिया और उसकी बहन को सम्मानित किया। बेथनी कान्वेंट स्कूल की प्रिंसिपल सिस्टर शमिता ने घोषणा की है कि अनुप्रिया को स्कूल की तरफ से स्कॉलरशिप दी जाएगी साथ ही साथ उसके बेहतर भविष्य के लिए हर सार्थक प्रयास स्कूल प्रशासन करेगा ।

अनुप्रिया ने खास बातचीत करते हुए बताया कि वह पिछले 3 सालों से शतरंज की बारीकियों को सीख रही हैं सबसे पहले अपनी मां के साथ सीखा उसके बाद अब उसकी बड़ी बहन प्रिया यादव अनुप्रिया को सिखाती है। विश्व शतरंज रैंकिंग में दूसरे पायदान पर फ्रांस की खिलाड़ी जबकि तीसरे पायदान पर बांग्लादेश की खिलाड़ी हैं। आपको बता दें इंटरनेशनल चेस फेडरेशन अंडर 7 इयर्स महिला श्रेणी में अनुप्रिया को यह मुकाम हासिल हुआ है। अनुप्रिया ने पिछले 2 सालों में कई प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और कई प्रतियोगिता में जीत भी हासिल की है।

अनुप्रिया यादव की उम्र महज 7 साल

अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ की ओर से जून महीने की रैंकिंग जारी की गई थी। विश्व रेटिंग के अनुसार अंडर 7 बालिका वर्ग में अनुप्रिया 1307 अंको के साथ विश्व में नंबर 1 पर हैं फिर फ्रांस की बूनी नंबर 2 पर ,बांग्लादेश की वारिसा हैदर तीसरे स्थान पर, इंग्लैंड की नूवी कोनारा चौथे स्थान पर प्रयागराज की एक और होनहार संस्कृति यादव 5 स्थान पे अपनी जगह बनाई है। अनुप्रिया के स्कूल प्रशासन ने भी स्कॉलरशिप देने की बात कही है और और उसके भविष्य के लिए भी मंगल कामना की है।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story