×

Prayagraj News: महाकुंभ 2025 के लिए रेलवे चलाएगा 1200 स्पेशल ट्रेनें, गाड़ियों की क्षमता भी की जाएगी दोगुनी

Prayagraj News: प्रयागराज के 9 स्टेशनों पर सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी, अक्टूबर 2024 से पहले पूरे किए जाएंगे कुंभ के कार्य।

Syed Raza
Published on: 19 July 2023 4:19 PM GMT
Prayagraj News: महाकुंभ 2025 के लिए रेलवे चलाएगा 1200 स्पेशल ट्रेनें, गाड़ियों की क्षमता भी की जाएगी दोगुनी
X
महाकुंभ 2025 के लिए रेलवे चलाएगा 1200 स्पेशल ट्रेनें: Photo- Newstrack

Prayagraj News: कुंभ के लिए विशेष पर्यटक ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। भारी संख्या में संगमनगरी में आने वाली श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने खास तैयारियां शुरू कर दी हैं। महाकुंभ 2025 के लिए रेलवे 1200 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले 2019 के कुंभ में रेलवे की तरफ से 800 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं।

श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए रेलवे की कोशिश

कुंभ मेला 2025 एवं प्रयागराज जंक्शन के री-डिवेलपमेंट के दृष्टिगत किए जा रहे विकास कार्यों के परिपेक्ष में मंडल रेल प्रबंधक, प्रयागराज मंडल श्री हिमांशु की अध्यक्षता में मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के संकल्प सभागार में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। मंडल रेल प्रबंधक ने कहा कि यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए हम इंफ्रास्ट्रक्चर का डेवलपमेंट कर रहे हैं जिससे कि कुंभ 2025 में हम अधिक ट्रेनें यात्रियों के लिए चला सके। उन्होंने बताया कि कुम्भ 2019 की तैयारियों के दौरान तीर्थयात्रियों की सुविधाओं हेतु रेलवे द्वारा लगभग 700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले 41 कार्य किए गए थे। छह आरयूबी का चौड़ीकरण, प्रयागराज और उसके आसपास आठ नए आरओबी रिकॉर्ड समय में पूरे किए गए।

प्रयागराज जंक्शन पर लगभग 10,000 तीर्थयात्रियों की क्षमता वाले चार यात्री आश्रयों का निर्माण, इन आश्रयों में वेंडिंग स्टॉल, वॉटर बूथ, टिकट काउंटर, एलसीडी टीवी, पीए सिस्टम, सीसीटीवी और महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय हैं। वॉशेबल एप्रोन से सुसज्जित नये प्लेटफार्म नंबर 6 का निर्माण, प्रयागराज जंक्शन सभी प्लेटफार्म को जोड़ने वाले मुख्य एफओबी को 6 मीटर चौड़ा किया गया। तीर्थयात्रियों की आवाजाही और सड़क वाहनों की आसान निकासी की सुविधा के लिए वाराणसी-प्रयागराज मार्ग पर 3 लेवल क्रॉसिंग और प्रयाग-लखनऊ खंड पर 2 लेवल क्रॉसिंग का चौड़ीकरण जैसे आधारभूत संरचना के कार्यों को किया गया।

837 करोड़ की लागत से मिलेंगी अभूतपूर्व सुविधाएं

डीआरएम ने बताया कि कुम्भ 2025 के दृष्टिगत लगभग 837 करोड़ की लागत से विभिन्न आधारभूत संरचना एवं यात्री सुविधाओं के कार्यों को किया जा रहा है। जिसमें प्रयागराज क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर आरओबी और आरयूबी का निर्माण कराया जा रहा है। जिससे की प्रयागराज क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम हो सकेगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इन सभी कार्यों के लिए जिला प्रशासन एवं सेना के अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से विचार विमर्श कर निर्णय लिए जा रहे हैं। जिससे कार्य को तेजी के साथ किये जाने में सहायता मिल रही है। रेलवे की कोशिश है कि अक्टूबर 2024 तक कुम्भ 2025 से जुड़े सभी कार्य पूर्ण कर लिया जाएं।

प्रयागराज स्टेशन के सौदर्यीकरण का काम 2024 तक होगा पूरा

प्रयागराज जंक्शन के री-डेवलपमेंट के बारे में बताया कि प्रयागराज जंक्शन रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट के कार्य को तीन भागों में किया जा रहा है। जिसमें सिविल लाइंस साइड का कार्य, सिटी साइड का कार्य और कानकोर्स का कार्य किया जाना है। जिसमें सिविल लाइन साइड कार्य शुरू हो चुका है। इसका फंक्शनल पोर्शन अक्टूबर 2024 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। शेष कार्य को कुंभ 2025 के पश्चात किया जाएगा, जिससे कि यात्रियों को कुंभ में आने जाने में किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

इस अवसर पर उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान में किए जा रहे आधारभूत संरचना के विकास के सभी कार्यों के फलस्वरूप रेल प्रशासन हमारी संचालन क्षमता में वृद्धि होगी। जिसके परिणामस्वरूप हम अधिक से अधिक ट्रेनों का संचालन कर पायेंगे और यात्रियों को अधिक बेहतर सुविधा उपलब्ध करा सकेंगे। इस अवसर पर वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक, प्रयागराज मण्डल शशिभूषण, वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधक कृष्ण शुक्ला, मण्डल इंजीनियर सहित तमाम अधिकारी उपस्थित रहे।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story