×

Prayagraj News: सौर ऊर्जा के मामले में प्रयागराज वासियों ने पेश की मिसाल, पिछले 2 सालों में 30 फ़ीसदी बढ़े उपभोक्ता

Prayagraj News: बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर विनोद गंगवार की बात माने तो उनका कहना है कि प्रयागराज के लोग सौर ऊर्जा के प्रति जागरूक हो रहे हैं और उनके पास अलग-अलग क्षेत्र से हर दिन सौर ऊर्जा के लिए इंक्वारी आती है।

Syed Raza
Published on: 1 Aug 2023 9:36 AM GMT
Prayagraj News: सौर ऊर्जा के मामले में प्रयागराज वासियों ने पेश की मिसाल, पिछले 2 सालों में 30 फ़ीसदी बढ़े उपभोक्ता
X
Prayagraj News (photo: social media )

Prayagraj News: सौर ऊर्जा के क्षेत्र में प्रयागराज के लोगो ने एक मिसाल पेश की है। अगर बीते 2 साल की बात माने तो कोरोना काल के बाद सौर ऊर्जा के प्रति लोगों ने अधिक विश्वास दिखाया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो सालों में 30 फीसदी से ज्यादा लोगों ने अपने घरों में या फिर व्यावसायिक कार्यों में सौर ऊर्जा का पैनल लगवाया है।

बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर विनोद गंगवार की बात माने तो उनका कहना है कि प्रयागराज के लोग सौर ऊर्जा के प्रति जागरूक हो रहे हैं और उनके पास अलग-अलग क्षेत्र से हर दिन सौर ऊर्जा के लिए इंक्वारी आती है। पिछले दो सालों से सैकड़ो घरों के लोगों ने सौर ऊर्जा का पैनल लगवाया है जिससे वह सरकारी लाभ भी ले रहे हैं। चीफ इंजीनियर विनोद गंगवार का कहना है कि लोगों को यह ध्यान में रखना होगा कि आखिर वह जिस कंपनी से भी सौर ऊर्जा लगवा रहे हैं वह सरकार की वेबसाइट पर पंजीकृत है कि नहीं क्योंकि सब्सिडी जो सरकार दे रही है वह उन्हीं को दे रही है जो पंजीकृत संस्थाओं से ही सौर ऊर्जा लगवा रहे हैं।

सौर ऊर्जा एक बेहतर विकल्प

लोगों को जागरूक करने के लिए उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले दिनों के लिए सौर ऊर्जा एक बेहतर विकल्प है क्योंकि आप सौर ऊर्जा से बिजली की खपत को पूरी करेंगे ।दिन के वक्त सौर ऊर्जा के माध्यम से आपको बिजली मिलेगी जबकि रात में ऑन ग्रिड पैनल के जरिए बिजली विभाग आपको बिजली देगा। ऑन ग्रिड कनेक्शन में बिजली विभाग अपना एक मीटर लगाएगा जिसमें सौर ऊर्जा की सप्लाई आएगी दिन के वक्त सौर ऊर्जा बिजली की पूर्ति करेगा जबकि रात में बिजली विभाग द्वारा बिजली दी जाएगी। ऑफ ग्रिड सोलर पैनल में बिजली विभाग की दखलंदाजी नहीं रहेगी जबकि ऑफ ग्रेड पैनल बैटरी के माध्यम से चलेगा। शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी काफी जागरूक हो रहे हैं।

उधर, सौर ऊर्जा के उपभोक्ता भी काफी खुश है। उपभोक्ता डॉक्टर अमर कुशवाहा का कहना है कि वह सौर ऊर्जा के इस्तेमाल से बेहद खुश है उन्होंने बताया कि उनके घर में ऑन ग्रिड कनेक्शन जबकि उनके अस्पताल में ऑफ ग्रिड कनेक्शन लगाया गया है ।सौर ऊर्जा कनेक्शन के बाद उनके बिजली के बिल में काफी कमी आई है उन्होंने लोगों से अपील की है कि भ्रम न रखे कि अगर धूप नहीं है तो सौर ऊर्जा काम नहीं करेगा डॉक्टर अमर कुशवाहा का कहना है कि बदली के मौसम में भी सौर ऊर्जा चार्ज होता है और राहत देता है।

गौरतलब है की सरकार के सपने को प्रयागराज के लोग साकार कर रहे हैं क्योंकि जिस तरीके से लोगों के जागरूक होने का ग्राफ ऊपर आया है उसे यही अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2030 तक प्रयागराज की आधी आबादी सौर ऊर्जा की लाभार्थी होगी।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story