×

Umesh Pal murder case: पुलिस ने दाखिल की पहली चार्जशीट, आरोप पत्र में केवल सदाकत का नाम

Umesh Pal murder case: उमेश पाल हत्याकांड मामले में आठ आरोपी जेल भेजे जा चुके हैं। इसके अलावा उम्रकैद की सजा काट रहे अतीक अहमद के वकील खान सौलत हनीफ को भी पुलिस आरोपी बना चुकी है। इस मामले में कुल नौ लोग नैनी जेल में निरुद्ध हैं।

Durgesh Bhatt
Published on: 26 May 2023 4:33 PM GMT
Umesh Pal murder case: पुलिस ने दाखिल की पहली चार्जशीट, आरोप पत्र में केवल सदाकत का नाम
X
(Pic: Social Media)

Prayagraj News: बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल की हत्या के मामले में पुलिस ने पहली चार्जशीट शुक्रवार को कोर्ट में दायर कर दी। इस चार्जशीट में केवल एक आरोपी सदाकत खां के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया गया है। अन्य आरोपियों के नाम का उल्लेख इस चार्जशीट में नहीं है। ऐसा माना जा रहा है कि पुलिस कुछ दिन के भीतर अन्य आरोपियों के खिलाफ भी चार्जशीट दाखिल कर सकती है। पुलिस के पास अभी 25 दिन का समय है। उमेश पाल हत्याकांड में शामिल माफिया अतीक अहमद, अशरफ और अतीक के बेटे असद के साथ ही गुलाम हसन, अरबाज, उस्मान चैधरी की मौत हो चुकी है।

अब तक आठ आरोपी भेजे जा चुके हैं जेल

24 2023 फरवरी को प्रयागराज में दिनदहाड़े हुई राजूपाल हत्याकांड के गवाह उमेश पाल की हत्या कर दी गई थी। अब तक इस हत्या मामले में आठ आरोपी जेल भेजे जा चुके हैं। इसके अलावा उम्रकैद की सजा काट रहे अतीक के वकील खान सौलत हनीफ को भी पुलिस आरोपी बना चुकी है। इस तरह से मौजूदा समय में इस मामले में कुल नौ लोग नैनी जेल में निरुद्ध हैं।

27 फरवरी को हुई थी पहली गिरफ्तारी

उमेश पाल हत्याकांड मामले में पहली गिरफ्तारी 27 फरवरी को हुई थी। पुलिस ने मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल से सदाकत खान को अवैध असलहा के साथ गिरफ्तार किया था। इसके बाद 21 मार्च को अतीक अहमद के नौकर राकेश उर्फ लाला, ड्राइवर कैश के अलावा हत्याकांड में रेकी करने वाले अख्तर कटरा, मो. सजद व नियाज अहमद को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

इस हत्याकांड में एक और गिरफ्तारी एक अप्रैल को हुई जब एसटीएफ ने अतीक के नौकर शारुप उर्फ शाहरुख को गिरफ्तार किया। चार अप्रैल को अतीक के बहनोई डॉ. अखलाक को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। 27 अप्रैल को उमेश पाल हत्याकांड में खान सौलत हनीफ की रिमांड बनवाई गई। सूत्रों का कहना है कि इस मामले में जेल में निरुद्ध सभी नौ आरोपियों की हत्याकांड में संलिप्तता के पर्याप्त सबूत पुलिस जुटा चुकी है।

किसकी क्या रही भूमिका

  • सदाकत खान- साजिशकर्ता, जेल में साजिश रचे जाने के दौरान मौजूद।
  • राकेश, कैश, सजद, नियाज, अख्तर कटरा- रेकी, उमेश पाल की लोकेशन देना और हथियार और कैश को ठिकाने लगाना।
  • शारुप उर्फ शाहरुख- हत्या में प्रयुक्त राइफल शूटरों के घर से निकलने से पहले क्रेटा में रखना, शाइस्ता से पांच लाख रुपये लेकर शूटर अरमान के भाई को पहुंचाना।
  • अखलाक- शूटर गुड्डू मुस्लिम को शरण देना और घटना की साजिश में शामिल होना।
  • खान सौलत हनीफ- साजिश में शामिल होना और उमेश पाल की लोकेशन देना। इनकी निशानदेही पर अतीक के चकिया स्थित कार्यालय से 72.73 लाख नकद व 10 असलहे बरामद किए गए।
  • जांच में यह बात सामने आई थी कि सदाकत इस हत्याकांड की साजिश में शामिल रहा है।

Durgesh Bhatt

Durgesh Bhatt

Next Story