Prayagraj News: स्लीपिंग पॉड सुविधा देने वाला यूपी का पहला रेलवे स्टेशन होगा प्रयागराज, जानिए क्या है खास

Prayagraj News: इस सेवा के शुरू होने के बाद अब यात्रियों को स्टेशन पर उतरने के बाद होटल की तलाश में भटकना नहीं पड़ेगा। रिटायरिंग रूम से कम पैसों में यात्रियों को यह सुविधा रेलवे द्वारा दी जाएगी।

Syed Raza
Published on: 27 July 2023 7:02 AM GMT
Prayagraj News: स्लीपिंग पॉड सुविधा देने वाला यूपी का पहला रेलवे स्टेशन होगा प्रयागराज, जानिए क्या है खास
X
स्लीपिंग पॉड (photo: social media )

Prayagraj News: आने वाले समय में प्रयागराज रेलवे स्टेशन मैं आपको कई सुविधाएं देखने को मिलेगी। इसी कड़ी में रेलवे विभाग प्रयागराज स्टेशन पर स्लीपिंग पॉड की सुविधा देने जा रहा है। आपको बता दें उत्तर प्रदेश का प्रयागराज रेलवे स्टेशन पहला ऐसा रेलवे स्टेशन होगा जहां पर स्लीपिंग पॉड की सुविधा दी जाएगी। इससे पहले स्लीपिंग पॉड की सुविधा आपको एयरपोर्ट और कुछ अन्य बड़े स्टेशन पर देखने को मिली होगी । इस सेवा के शुरू होने के बाद अब यात्रियों को स्टेशन पर उतरने के बाद होटल की तलाश में भटकना नहीं पड़ेगा। रिटायरिंग रूम से कम पैसों में यात्रियों को यह सुविधा रेलवे द्वारा दी जाएगी।

गौरतलब है कि स्लीपिंग पॉड यात्रियों के सोने के लिए बेहद छोटे कमरे होते हैं। अमूमन इसका आकार कैप्सूल की तरह होता है। रिटायरिंग रूम की तुलना में इसकी कीमत कम होती है। इसके बावजूद इसमें तमाम तरह की सुविधाएं होती हैं। हालाकि देश में पहली बार मुंबई सेंट्रल पर पहला स्लीपिंग पॉड खोला गया था।

प्रयागराज रेलवे स्टेशन के लिए बड़ी उपलब्धि

उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ हिमांशु शेखर उपाध्याय का कहना है कि प्रयागराज रेलवे स्टेशन के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है और यात्रियों को इस स्लीपिंग पॉड में आधुनिक सुविधा मिलेगी जिससे यात्रियों को किसी तरह का कष्ट नहीं होगा।

रेलवे विभाग की दूसरी बड़ी सौगात बैटरी ऑपरेटेड कार की होगी इस सुविधा के माध्यम से लोग प्लेटफार्म तक बैटरी ऑपरेटेड कार के जरिए पहुंच सकते हैं। प्रति यात्री प्रति यात्रा रु. 15/-संपूर्ण BOC (Battery Car Operated) बुक करने के लिए (यात्रियों की संख्या 05 तक या 05 से कम) प्रति यात्रा रु. 70/- तय की गई है। उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ हिमांशु शेखर का कहना है कि यह सुविधा सबसे ज्यादा उन यात्रियों के लिए कारगर होगी जो यात्री चलने में असमर्थ हैं या फिर उनको प्लेटफार्म तक जाने में बड़ी समस्या होती है हालांकि इस सुविधा के होने से एक तरफ जहां यात्रियों को फायदा होगा तो वहीं दूसरी तरफ रेलवे विभाग को भी आर्थिक मदद मिलती रहेगी। उधर इन दोनों सौगातो से यात्रीगण बेहद खुश है और रेलवे विभाग की जमकर सराहना कर रहे हैं।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story