×

राष्ट्रपति ने किया बाबा का षोडशोपचार पूजन, मां गंगा की महाआरती के भी बने साक्षी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करीब 5:45 बजे बाबा दरबार पहुंचे पांचों पंडवा प्रवेश द्वार होते हुए राष्ट्रपति का काफिला परिसर में प्रवेश किया।

Shivani
Published on: 13 March 2021 5:45 PM GMT
राष्ट्रपति ने किया बाबा का षोडशोपचार पूजन, मां गंगा की महाआरती के भी बने साक्षी
X

वाराणसी. अपने तीन दिवसीय पूर्वांचल के दौरे पर वाराणसी पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सपरिवार देर शाम बाबा विश्वनाथ के दरबार में पहुंचे। यहाँ पर महामहिम ने पूरे विधि विधान से बाबा का पूजन किया। मंदिर के अर्चक टेक नारायण, श्रीकांत मिश्र, सत्यनारायण चौबे, संजय पांडे ने षोडशोपचार पूजन करवाया. दर्शन पूजन के बाद राष्ट्रपति ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निरीक्षण किया।

काशी कॉरिडोर का किया निरीक्षण

महामहिम करीब 5:45 बजे बाबा दरबार पहुंचे पांचों पंडवा प्रवेश द्वार होते हुए राष्ट्रपति का काफिला परिसर में प्रवेश किया। रानी भवानी उत्तरी गेट से होते हुए बद्रीनाथ प्रवेश द्वार से राष्ट्रपति गर्भगृह पहुंचे जहां उन्होंने बाबा दरबार में सपरिवार षोडशोपचार पूजन किया।

दर्शन के पश्चात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति को अंग वस्त्र रुद्राक्ष की माला प्रसाद के साथ ही पीतल का शंख भेंट किया वही देश की प्रथम महिला को अंग वस्त्र माला और दुपट्टा उपहार स्वरूप भेंट किया गया।

ये भी पढ़ेँ- पत्रकार विवाद में राजनीति: अखिलेश ने यूपी सरकार पर कंसा तंज, पोस्टर वाॅर का एलान

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल ने देश की प्रथम महिला को सम्मानित किया. दर्शन के बाद महामहिम श्री काशी विश्वनाथ धाम के निर्माणाधीन भवनों को भी देखा।

इसमें उन्होंने चुनार के लाल बलुआ पत्थर से बन रहे मंदिर परिसर की नक्काशी को देखा. इस दौरान मुख्यमंत्री ने इस परियोजना के बारे में महामहिम को पूरी जानकारी दी, उन्होंने बताया कि भविष्य में काशी आने वाले श्रद्धालु गंगा स्नान करके सीधे मंदिर में दर्शन करने पहुंच सकेंगे।

पहली बार देश के राष्ट्रपति हुए काशी की गंगा आरती में शामिल

पहली बार ऐसा हुआ कि मां गंगा की विशेष महाआरती में शामिल होकर राष्ट्रपति विहंगम दृश्य के साक्षी बनें। आयोजन को खास बनाने के लिए मां गंगा की दैनिक महाआरती नौ अर्चकों ने की. साथ ही रिद्धि सिद्धि के रूप में 18 कन्याओं ने विशेष प्रस्तुति देकर आयोजन को खास बना दिया।

Shivani

Shivani

Next Story