×

राष्ट्रपति के स्वागत के लिए तैयार काशी, बाबा विश्वनाथ के दरबार में टेकेंगे मत्था

देश का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पूर्वांचल के तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को वाराणसी पहुंचेंगे। इसे लेकर शहर में तैयारियां तेज हैं

Newstrack
Published on: 12 March 2021 6:00 PM GMT
राष्ट्रपति के स्वागत के लिए तैयार काशी, बाबा विश्वनाथ के दरबार में टेकेंगे मत्था
X
राष्ट्रपति के स्वागत के लिए तैयार काशी, गंगा आरती और बाबा दरबार में टेकेंगे मत्था

वाराणसी: ​देश का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पूर्वांचल के तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को वाराणसी पहुंचेंगे। इसे लेकर शहर में तैयारियां तेज हैं। राष्ट्रपति विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल होंगे और बाबा विश्वनाथ और काल भैरव मंदिर में मत्था टेकेंगे। ऐसा पहली बार होगा जब देश के राष्ट्रपति काशी की गंगा आरती के भव्य नजारे का गवाह बनेंगे। वाराणसी के अलावा सोनभद्र और मिर्जापुर में भी कार्यक्रम प्रस्तावित है। राष्ट्रपति के कार्यक्रम के मद्देनजर वाराणसी में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कई सड़कों पर रुट डायर्वजन किया गया है।

ये राष्ट्राध्यक्ष भी गंगा आरती में हो चुके हैं शामिल

गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा के मुताबिक उन्हें राष्ट्रपति के प्रस्तावित कार्यक्रम की सूचना जिला प्रशासन से मिली है। कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष गंगा आरती में शामिल हो चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यहां तीन बार आ चुके हैं, लेकिन देश के राष्ट्रपति गंगा आरती में शरीक होने पहली बार आ रहे हैं। यह गंगा सेवा निधि के लिए काफी खुशी की बात है। यह पहला मौका होगा जब देश के राष्ट्राध्यक्ष गंगा आरती में मौजूद होंगे।

ये भी पढ़ें: सीतापुर में 13 मार्च को ग्राम चौपाल, ग्रामीणों से संवाद करेंगे स्वतंत्र देव सिंह

उन्होंने बताया कि इस विशेष दिवस पर माँ गंगा की दैनिक महाआरती 9 अर्चकों से होगी और रिद्धि सिद्धि के रूप में 18 कन्याएं होंगी, जो कि माँ गंगा की महाआरती को और भी भव्य बनाएंगी है। यह आम दिनों की अपेक्षा काफी खास होगा। इसके पहले काशी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में जापान के पीएम शिंजो अबे, फ्रांस के राष्ट्रिपति‍ इमैनुल मैक्रों, जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रेंक वाल्टर, मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन, व मॉरीशस के प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सिने स्टार अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय तक शामिल हो चुके हैं।

बरेका गेस्ट हाउस में बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

वाराणसी प्रवास के दौरान रामनाथ कोविंद बरेका स्थित गेस्ट हाउस में ही रुकेंगे. बरेका गेस्ट हाउस में बने वीवीआईपी कमरा राष्ट्रपति के रहने के लिए तैयार कर लिया गया है। बगल के कमरे में उनके परिवार के रुकने की व्यवस्था की गई है और एक कमरे को कंट्रोल रूम बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के रुकने के लिए दो कमरे तैयार हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के तीन दिवसीय वाराणसी आगमन को देखते हुए जिला प्रशासन ने बरेका खेल मैदान व गेस्ट हाउस पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है।

ये भी पढ़ें: कानपुर: सजेती गैंगरेप केस में दरोगा का बड़ा बेटा गिरफ्तार

एसएसपी अमित पाठक ने बरेका गेस्ट हाउस का निरीक्षण किया। साथ ही हेलीपैड का निरीक्षण एडीएम आपूर्ति नलिनीकांत सिंह व लोकनिर्माण विभाग के एई एस के सिंह और जेई अनूप जायसवाल ने अपने मातहतों के साथ किया व आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। वहीं शाम को काशी विश्वननाथ स्थित बाबा दरबार में राष्ट्रपति के आने से पूर्व फ्लीट रिहर्सल कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। अग्निशमन विभाग के एफएसओ बी. एन. पटेल व आर पी एफ के अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने गेस्ट हाउस में लगे फायर फाइटरों की जांच की व उन्हें बदला भी गया।

रिपोर्ट: आशुतोष सिंह

Newstrack

Newstrack

Next Story