×

सीतापुर में स्वाति सिंह बोलीं, मोदी सरकार की नीतियों में सभी वर्गों का हित समाहित

मोदी सरकार ने भारत के प्रत्येक नागरिक को कोरोना से बचाव के लिए कोविड वैक्सीन की व्यवस्था के लिए 35000 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में । भारत ने कोरोना की 2 स्वदेशी वैक्सीन तैयार की है तथा अन्य देशों को भी वैक्सीन भारत द्वारा उपलब्ध कराई गयी है।

Chitra Singh
Published on: 13 Feb 2021 2:00 PM GMT
सीतापुर में स्वाति सिंह बोलीं, मोदी सरकार की नीतियों में सभी वर्गों का हित समाहित
X
सीतापुर में स्वाति सिंह बोलीं, मोदी सरकार की नीतियों में सभी वर्गों का हित समाहित

सीतापुर। कोविड काल में जनता पर किसी अतिरिक्त करों का बोझ नही डाला गया है। देश के सर्वागीण विकास के लिए गांव, गरीब, किसान, व्यापारी और नौजवान सभी के हितों का ध्यान रखते हुए मोदी सरकार द्वारा पेश किया गया बजट देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। यह बात जिले की प्रभारी मंत्री स्वाति सिंह ने शनिवार को केंद्रीय बजट को लेकर स्थानीय नेहरू हाल में आयोजित प्रेस वार्ता में कही । उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी घातक बीमारी के कारण जहाँ पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था चरमरा गई वही देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ का राहत पैकेज जारी कर उद्योग व्यापार सहित समाज के हर क्षेत्र को राहत पहुंचाने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि बजट में मध्यम वर्ग व गरीबों का विशेष ध्यान रखा गया है।

किसानों का भी कल्याण होगा

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए इस बजट में अनेक लाभकारी प्रावधान किए हैं इसके लिए वह बधाई की पात्र हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि शिक्षाए स्वास्थ्यए रोजगारए सुरक्षा एमहिला सशक्तिकरण सभी क्षेत्र इस बजट से लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन की व्यवस्था मोदी सरकार ने की। प्रवासी मजदूरों की तकलीफों को देखते हुए वन नेशन वन राशन कार्ड की व्यवस्था लागू की गई। उज्जवला योजना के तहत एक करोड़ अतिरिक्त लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर देने का प्रावधान बजट में किया गया है। उन्होंने कहा स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह बजट बहुत ही लाभकारी है 94 लाख करोड़ की जगह ₹234000 करोड़ का प्राविधान किया गया है ताकि हर व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके इसके लिए नए अस्पताल भी खोले जाएंगे।

कोविड वैक्सीन के लिए 35000 करोड़ रुपए का प्रावधान

मोदी सरकार ने भारत के प्रत्येक नागरिक को कोरोना से बचाव के लिए कोविड वैक्सीन की व्यवस्था के लिए 35000 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में । भारत ने कोरोना की 2 स्वदेशी वैक्सीन तैयार की है तथा अन्य देशों को भी वैक्सीन भारत द्वारा उपलब्ध कराई गयी है। यह आत्म निर्भर भारत का सबसे बड़ा उदाहरण है। किसानों की आय दोगुनी करने के लिए बजट में अनेक प्रावधान किए गए हैं एमएसपी में बढ़ोतरी की गई है किसानों को पूरे देश में अपना अनाज अपने ढंग से बेचने की आजादी दी गई है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली सरकार ऐसी है जो देश में किसानों की आय को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं क्योकि किसान हमारा अन्नदाता है। सड़क निर्माण के क्षेत्र में मोदी सरकार ने नई उपलब्धियों को छुआ है ।

swati singh

यह भी पढें... कानपुर: बाइक स्टंट पर रोक लगाने की कवायद शुरू, सड़कों पर लगेंगे स्टेवल स्पीड

अटल जी का सपना मोदी ने पूरा किया

स्वर्णिम चतुर्भुज सड़क योजना से भारत में आधारभूत ढांचे की शुरुआत करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई के सपने को पूरा करने का काम मोदी सरकार ने किया है। आज पूरे देश में गांव गांव नगर नगर सड़कों का जाल बिछाया गया है तमाम एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं ताकि लोगो का सफर सुगम व आसान हो सके। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिला सशक्तिकरण के तहत अनेक योजनाएं लागू की गई है ।

आत्मनिर्भर भारत का संकल्प हो रहा है साकार

नई शिक्षा नीति लागू करके मोदी सरकार ने युवाओं में स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा दिया है । मेधावी छात्र देश और समाज के लिए आगे आए बजट में इसका प्रावधान किया गया है । 75 वर्ष से अधिक वृद्ध जनों को आइटीआर भरने से छूट देकर बुजुर्गों का पूरा ख्याल रखा गया है। रक्षा के क्षेत्र में भारत आज आत्म निर्भर बन चुका है । पहले रक्षा उपकरण के लिए भारत दूसरे देशो पर निर्भर रहता था आज रक्षा उपकरण व हथियार भारत में निर्मित हो रहे हैं। प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत का जो संकल्प लिया था वो आज साकार होता दिख रहा है। व्यापार व उद्योग जगत को बजट में अनेक रियायतें दी गयी है।

मोबाइल उपकरण का उत्पादन बढ़ा

भारत मोबाइल उपकरणों का उत्पादन हब बनने की ओर तेजी से अग्रसर है। यह मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धि है इससे लाखों लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बजट में हर वर्ग हर क्षेत्र के लोगों के सर्वागीण विकास के लिए योजनाएं लागू की गई हैं। कोविड काल में देश का यह बेहतरीन बजट है। उन्होंने कहा कि बजट की उपलब्धियों के चलते विपक्ष के पास कहने के लिए कुछ भी नहीं है। बजट में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के लक्ष्य को साकार करते हुए समाज के अंतिम पायदान पर खड़े हुए व्यक्ति के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं लागू की गई हैं । सबका विकास और सबका विश्वास के मूल मंत्र को आगे बढ़ाने का काम वर्ष इस साल के बजट में किया गया है ।

swati singh

यह भी पढें...Newstrack की टाॅप खबरें, संसद में शाह के भाषण से डोभाल के ऑफिस की रेकी तक

आत्मनिर्भर व समृद्धशाली भारत

प्रभारी मंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर व समृद्धशाली भारत के सपने को साकार करता यह बजट देश मे प्रगति व उन्नति के नए मार्ग प्रसस्त करेगा। इस प्रेस वार्ता में जिला अध्यक्ष अचिन मेहरोत्रा, क्षेत्रीय महामंत्री नीरज वर्मा, विधायक रामकृष्ण भार्गव, सुनील वर्मा, शशांक त्रिवेदी, जिला उपाध्यक्ष संजय मिश्रा, नैमिष रतन तिवारी, पंकज पांडे, मंडल अध्यक्ष आकाश अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

गोष्टी का आयोजन

प्रेस वार्ता के बाद वर्ष 2021.22 के केंद्रीय बजट को लेकर समाज के विभिन्न वर्ग व संगठनों के साथ नगर के अग्रसेन भवन में गोष्टी भी आयोजित की गई, जिसकी मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री स्वाति सिंह रही। इस गोष्ठी में प्रभारी मंत्री ने बजट को लेकर मोदी सरकार द्वारा लागू की गई। जनकल्याणकारी योजनाएं तथा सरकार की उपलब्धियों से अवगत कराया। इसमें प्रबुद्धजन, व्यापारी, शिक्षक सहित अनेक संगठनों के लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट- पुतान सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story