कानपुर: बाइक स्टंट पर रोक लगाने की कवायद शुरू, सड़कों पर लगेंगे स्टेवल स्पीड

कानपुर डीआईजी प्रीतिंदर सिंह ने डीजी कार्यालय एक प्रस्ताव भेजा है और प्रस्ताव में कहा है कि कानपुर में कुछ सड़कों पर नवयुवक पावर बाइक से स्टंट करते हैं और हादसे का शिकार हो जाते हैं जिसमें अब तक काफी नवयुवक हादसे का शिकार हुए हैं।

Chitra Singh
Published on: 13 Feb 2021 1:31 PM GMT
कानपुर: बाइक स्टंट पर रोक लगाने की कवायद शुरू, सड़कों पर लगेंगे स्टेवल स्पीड
X
कानपुर: बाइक स्टंट पर रोक लगाने की कवायद शुरू, सड़कों पर लगेंगे स्टेवल स्पीड

कानपुर: जनपद के गंगा वैराज पर पावर बाइक से स्टंट के दौरान हो रही मौतों के बाद अब कानपुर पुलिस विभाग की नींद टूट गयी है और पुलिस ने बाइक से स्टंट के लिए बदनाम सड़कों पर पूरी तरह से रोक लगाने की कवायद में जुट गए हैं और डीआईजी प्रीतिंदर सिंह ने डीजी कार्यालय लखनऊ को स्ट्रिप/स्टेवल स्पीड रडार लगाने की योजना का प्रस्ताव भेजा है।

क्या है प्रस्ताव

पुलिस सूत्रों की माने तो कानपुर के गंगा वैराज में स्टंट कर रहे युवक द्वारा एक महिला और उसके नाती को टक्कर मारकर मौत के घाट उतार देने के बाद पुलिस अधिकारी स्टंट को लेकर गंभीर हो गये हैं। जिसके चलते कानपुर डीआईजी प्रीतिंदर सिंह ने डीजी कार्यालय एक प्रस्ताव भेजा है और प्रस्ताव में कहा है कि कानपुर में कुछ सड़कों पर नवयुवक पावर बाइक से स्टंट करते हैं और हादसे का शिकार हो जाते हैं जिसमें अब तक काफी नवयुवक हादसे का शिकार हुए हैं। उन सभी की मौत हो चुकी है अभी कुछ दिन पूर्व ही स्टंट कर रहे युवक ने एक बुजुर्ग महिला को अपनी चपेट में ले लिया था जिसमें बुजुर्ग महिला को बचाने के दौरान उसके नाती की सड़क हादसे में मौत हो गई थी।

बदनाम सड़कों पर स्ट्रिप /स्टेवल स्पीड रडार लगाने की अनुमति

इन हादसों को रोकने के लिए स्टंट के लिए बदनाम सड़कों पर स्ट्रिप /स्टेवल स्पीड रडार लगाने की अनुमति दी जाए ताकि स्टंट के दौरान हो रही मौतों पर रोक लगाई जा सके और वही पुलिस विभाग ने अप्रैल तक अनुमति मिलने की उम्मीद जताई है।

Level Speed Radar

यह भी पढ़ें... शामली: सपा MLA नाहिद हसन व पूर्व सांसद तब्बसुम पर लगा गैंगेस्टर एक्ट

क्या है स्ट्रिप/स्टेवल स्पीड रडार

कानपुर की कुछ सड़कों पर अनुमति मिलने के बाद जगह-जगह रम्वल स्ट्रिप/स्टेवल स्पीड रडार लगायी जायेंगी,जिससे वाइकें तेज न दौड़ सकें।स्टेवल स्पीड रडार में मेल और फीमेल उपकरण होगा।मेल उपकरण को सड़क शुरू होने पर और फीमेल उपकरण को सड़क समाप्त होने के कुछ पहले लगाया जायेगा। इस रडार में स्पीडोमीटर रीडिंग एविलिटी होगी।चालीस किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्यादा रफ्तार होने पर स्पीड रीडर रडार के साथ लगे कैमरे को इंडीकेट करेगा और वाहन की नम्बर प्लेट की तस्वीर और चालान ऑनलाइन हो जायेगा और सम्बंधित थाना क्षेत्र की पुलिस भी अपने कार्यालय में देख सकेगी।वाहन चालक के घर या गंतव्य तक पहुंचने के पहले ही उसे जुर्माना राशि कहां जमा करनी है,इसकी जानकारी उसके आरसी पर पड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जायेगी।

यह भी पढ़ें... एटा सड़क हादसा: कहर बन कर दौड़ रही गाड़ियां, एक वृद्धा समेत दो लोगों की मौत

क्या बोले सीओ यातायात

सीओ यातायात दिनेश कुमार शुक्ला ने बताया कि गंगा बैराज के साथ-साथ शहर के अन्य वह स्थान चिन्हित किए जा रहे हैं। जहां सड़क हादसे ज्यादा होते हैं सुरक्षा की दृष्टि से यहां पर बैरीकेडिंग के साथ ही सुरक्षा के अन्य सभी संसाधनों का भी इंतजाम किया जाएगा।

रिपोर्ट - अवनीश कुमार

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story