×

UP में आएगी नौकरियों की बहार, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के सफल व प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

Newstrack
Published on: 24 July 2020 4:23 PM GMT
UP में आएगी नौकरियों की बहार, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के सफल व प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में 37805 सूक्ष्म उद्योगों को लाभान्वित कर 170123 कुशल और अकुशल लोगों के लिए रोजगार मुहैया कराए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: कोविड कंट्रोल रूम स्थापित करने पर DM की बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश

लाभ प्राप्त करने का अवसर

इस संबंध में जारी परिपत्र मे कहा गया है कि भारत सरकार की इस योजना में एक जिला-एक उत्पाद की अवधारणा के तहत इनपुट की खरीद, सामान्य सेवाओं का लाभ लेने तथा उत्पादों के विपणन के संदर्भ में लाभ प्राप्त करने का अवसर दिया जाना है।

ये भी पढ़ें: कालित पिता: ढाई सालों में की 5 बच्चों की हत्या, वजह जान रह जायेंगे दंग

ये हैं योजना के मुख्य उद्देश्य

सूक्ष्म उद्यमियों की क्षमता में वृद्धि करने के लिए जीएसटी, एफ एस एस ए आई स्वच्छता मानकों और उद्यम आधार के लिए पंजीकरण के साथ-साथ उन्नयन एवं मानकीकरण के लिए पूंजीगत निवेश हेतु सहायता देना, कुशल प्रशिक्षण, खाद्य सुरक्षा मानकों एवं स्वच्छता के संबंध में तकनीकी जानकारी देने एवं गुणवत्ता सुधार के माध्यम से क्षमता निर्माण किया जाना, बैंक ऋण प्राप्त करने एवं उन्नयन करने हेतु डीपीआर तैयार करने के लिए हैंड-होल्डिंग सहायता प्रदान करना और पूंजी निवेश, सामान्य अवसंरचना तथा ब्रांडिंग एवं विपणन सहायता के लिए कृषक उत्पादन संगठनों, स्वयं सहायता समूहो, उत्पादक सहकारिताओं तथा सहकारी समितियों को सहायता प्रदान करना, इस योजना के मुख्य उद्देश्य हैं।

ये भी पढ़ें: विकास भवन का सिंडीकेट सफाई कर्मियों से कमा रहा लाखों, अधिकारी बेखबर

कड़ी कार्रवाई: इन 10 संस्थाओं को नहीं बनाया जायेगा एक साल तक परीक्षा केंद्र

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story