×

चौरी-चौरा शताब्दी वर्ष पर डाक टिकट जारी करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव  का शुभारम्भ प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  4 फरवरी को वर्चुअल माध्यम से करंगे । इस अवसर पर वह  चौरी-चौरा शताब्दी वर्ष पर एक डाक टिकट जारी करेंगे।

Monika
Published on: 29 Jan 2021 5:57 PM GMT
चौरी-चौरा शताब्दी वर्ष पर डाक टिकट जारी करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
X
चौरी-चौरा शताब्दी वर्ष पर एक डाक टिकट जारी करेंगे

लखनऊ: चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 4 फरवरी को वर्चुअल माध्यम से करंगे । इस अवसर पर वह चौरी-चौरा शताब्दी वर्ष पर एक डाक टिकट जारी करेंगे। चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव कार्यक्रम से जनप्रतिनिधि सहित शहीदों व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजन भी जुड़ेंगे। सभी स्कूलों व शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थी तथा अन्य नागरिकगण भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। इन कार्यक्रमों का सजीव प्रसारण भी किया जाएगा।

चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव

गौरतलब है कि गोरखपुर में चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव 4 व 5 फरवरी को आयोजित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शताब्दी महोत्सव के शुभारम्भ सहित वर्ष पर्यन्त चलने वाले आयोजनों के सम्बन्ध में कहा कि प्रत्येक जनपद में शहीद स्थलों, ग्रामों, स्मारकों पर पूरे वर्ष शहीदों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व घटनाओं से सम्बन्धित तिथियों को चिन्ह्ति करते हुए कार्यक्रम संचालित किए जाएं। शहीद स्थलों, शहीद ग्रामों, स्मारकों पर सप्ताह में एक दिन पुलिस बैण्ड द्वारा देश भक्ति की रचनाओं पर आधारित प्रस्तुति की जाए। उन्होंने कहा कि शहीदों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 4 फरवरी को प्रदेश के सभी शहीद स्थलों, स्मारकों व ग्रामों में सायं दीप प्रज्ज्वलन किया जाए तथा देश भक्ति की भावना पर आधारित कवि सम्मेलन आदि आयोजित किए जाएं। इन कवि सम्मेलनों में स्थानीय कवियों को प्रधानता दी जाए। उन्होंने कहा कि अन्तर्विभागीय समन्वय करते हुए कार्यक्रमों का संचालन हो। प्रातः 10 बजे समवेत स्वर में ‘वन्दे मातरम’ का गायन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 3, 4 व 5 फरवरी, को पूरे प्रदेश में विशेष स्वच्छता अभियान संचालित किया जाए।

ये भी पढ़ें: राजनाथ के गोद लिए गांव का खूब हो रहा विकास, योग-कंप्यूटर भवन का हुआ लोकार्पण

समुचित व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री जी ने ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज तथा नगर विकास विभाग को शहीद स्थलों, शहीद ग्रामों, स्मारकों आदि की साफ-सफाई, रंगाई-पुताई, प्रकाश व्यवस्था, कनेक्टिविटी, जीर्णोद्धार, सौन्दर्यीकरण आदि की समुचित व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेसिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा विभाग चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव के सम्बन्ध में वर्ष पर्यन्त चलने वाले कार्यक्रमों की रूप-रेखा बनाकर उन्हें संचालित करे। स्वाधीनता आन्दोलन के सम्बन्ध में विशिष्ट शोध कार्य किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोक गायन, लोक परम्परा और लोक मान्यता को दृष्टिगत रखते हुए कार्यक्रमों का संचालन हो। अलग-अलग तिथियों पर अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित हों। निबन्ध लेखन, पेण्टिंग, क्विज़, सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी, वाद-विवाद आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाए। प्रदर्शनियां, पुस्तक मेला तथा अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएं। शहीदों व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा इनसे सम्बन्धित स्थलों तथा स्वाधीनता आन्दोलन के सम्बन्ध में विभिन्न माध्यमों से लोगों को परिचित कराया जाए।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें: धमाके से UP अलर्ट: सभी जिलों में फोर्स तैनात, चारों तरफ बढ़ाई गई सुरक्षा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story