×

UP News: कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम से जुड़ेंगे निजी अस्पताल, तैयार हो रहा ऐप

UP News: पीजीआई के डॉ. शालीन चंद्रा की माने तो कई मरीजों का कैंसर बहुत देर से पता चल पाता है। ऐसे में मरीज बड़े अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं। यही कारण है कि मरीजों का डाटा नहीं दर्ज हो पाता है। इस प्रकार जबतक छोटे संस्थानों को जबतक कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम से नहीं जोड़ा जाता तबतक सटीक आंकड़ा नहीं मिल पाएगा।

Anant Shukla
Published on: 14 Aug 2023 11:02 AM GMT (Updated on: 14 Aug 2023 11:04 AM GMT)
UP News: कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम से जुड़ेंगे निजी अस्पताल, तैयार हो रहा ऐप
X
UP News (Photo-Social Media)

UP News: देश-विदेश में लगातार कैंसर मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसका कोई सटीक आंकड़ा न मिल पाने की वजह से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब उत्तर प्रदेश में किस जिले में कितने कैंसर पेसेंट हैं, इसका सटीक आंकड़ा मिल सकेगा। इसके लिए सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों के अलावा, निजी अस्पतालों के मरीजों का भी पूरा ब्योरा दर्ज किया जाएगा। पीजीआई स्वास्थ्य विभाग की मदद से एक पोर्टल और ऐप तैयार करवाया जा रहा है।

बैठक के बाद लिया गया फैसला

पीजीआई के हॉस्पिटल ऐडमिनिस्ट्रेशन विभाग के डॉ. हर्षवर्धन ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स की निगरानी में कैंसर रजिस्ट्री की जाती है। नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स के निदेशक डॉ. प्रशांत माथुर नें पीजीआई में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य के साथ बैठक कर पोर्टल और ऐप बनाने पर चर्चा की। इस पोर्टल के विकास के बाद निजी अस्पताल भी मरीजों की जानकारी अपडेट कर पाएंगे।

प्रोग्राम से जुड़ने के बाद मिलेगा सटीक डाटा

पीजीआई के डॉ. शालीन चंद्रा की माने तो कई मरीजों का कैंसर बहुत देर से पता चल पाता है। ऐसे में मरीज बड़े अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं। यही कारण है कि मरीजों का डाटा नहीं दर्ज हो पाता है। इस प्रकार जबतक छोटे संस्थानों को जबतक कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम से नहीं जोड़ा जाता तबतक सटीक आंकड़ा नहीं मिल पाएगा। प्राइवेट अस्पतालों को भी कैंसर रजिस्ट्री से जोड़ने से कैंसर के लिए सही रणनीति तैयार करने में मदद मिलेगी।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story