×

प्रियंका गांधी ने सीएम योगी को लिखा पत्र, आर्थिक संकट पर दिया ये सुझाव

प्रियंका गांधी का कहना है कि लॉकडाउन की मार झेल रहे इन उद्योगों के पास अब इतनी आर्थिक क्षमता नहीं है कि वो लम्बे समय तक खड़े रह पाएँ। छोटे व्यापारियों की मदद करना हर नजरिए से बहुत आवश्यक हो गया है।

SK Gautam
Published on: 13 May 2020 9:59 AM GMT
प्रियंका गांधी ने सीएम योगी को लिखा पत्र, आर्थिक संकट पर दिया ये सुझाव
X

लखनऊ: कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव व यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी को पत्र लिख कर लघु और कुटीर उद्योगों मध्यम वर्ग तथा किसानों के लिए बुनियादी और जरूरी कदम उठाने तथा इनके द्वारा लिए गये विभिन्न प्रकार के लोन पर ब्याज माफ करने का सुझाव दिया है।

प्रियंका गांधी का कहना है कि लॉकडाउन की मार झेल रहे इन उद्योगों के पास अब इतनी आर्थिक क्षमता नहीं है कि वो लम्बे समय तक खड़े रह पाएँ। छोटे व्यापारियों की मदद करना हर नजरिए से बहुत आवश्यक हो गया है। उन्होंने पत्र में कहा है कि यह सिर्फ उनके व्यापार व परिवार की भलाई की बात नहीं नहीं है बल्कि यूपी की अर्थव्यवस्था के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ये प्रदेश के आर्थिक जीवन के मजबूत स्तंभ हैं। ये कमजोर हुए, ये गिरे तो नुकसान प्रदेश का होगा। इन्हें सम्भालने के लिए हमें और आपको आगे आना ही होगा।

किसान, गरीब और मजदूर वर्ग विकट स्थिति में

योगी आदित्यनाथ को लिखे पत्र की शुरुआत में प्रियंका गांधी ने उनके पिता के मृत्यु पर अपनी शोक संवेदना जताते हुए लिखा है कि आपके पिता के निधन के बाद मैं पहली बार आपको पत्र भेज रही हूं। ईश्वर उनकी दिवंगत आत्मा को शान्ति दें। कांग्रेस महासचिव ने पत्र में लिखा है कि कोरोना महामारी से हर वर्ग के ऊपर भयंकर आर्थिक मार पड़ी है। किसान, गरीब और मजदूर वर्ग विकट स्थिति में पहुँच गए हैं। आर्थिक संकट ने मध्य वर्ग और सामान्य नौकरीपेशा लोगों को भी अपनी चपेट में ले लिया है। कारोबारी और व्यापारी वर्ग के ऊपर अस्तित्व बचाने का संकट खड़ा हो गया है। इन वर्गों की मदद करना अनिवार्य हो गया है।

ये भी देखें: पति ने नहीं किया विश, तो पत्नी खुद के साथ किया ऐसा काम

पेनल्टी और ब्याज माफ किया जाए

प्रियंका ने पत्र में मध्य वर्ग को राहत देने के लिए प्राइवेट स्कूलों की फीसमाफी की घोषणा तथा घर के लोन पर लगने वाली ब्याज दर को शून्य करने व ईएमआई जमा करने की बाध्यता को अगले छह महीनों के लिए स्थगित करने का सुझाव दिया है। उन्होंने किसानों का चार महीने का बिजली बिल तथा अन्य लोनो पर चार महीने का ब्याज माफ करने और किसान क्रेडिट कार्ड तथा अन्य लोन पर कटी हुई आरसी पर तुरंत रोक लगायी जाए और उस पर भी पेनल्टी और ब्याज माफ किया जाए। साथ ही गन्ना सहित सभी भुगतान तुरंत करते हुए किसानों की पूरी फसल खरीदने की गांरटी दी जाए। इसके साथ ही कांग्रेस महासचिव ने पत्र में शिक्षा मित्र, आशा बहनें, आंगनबाड़ी कर्मी, रोजगार सेवक, पंचायत मित्र व अन्य संविदाकर्मी की सेवाओं को देखते हुए एक प्रोत्साहन राशि और एक महीने का वेतन बोनस के रूप में देने का सुझाव दिया है।

लघु और कुटीर उद्योगों, किसानों तथा मध्यम वर्ग के लिए उठाये जाएं बुनियादी और जरूरी कदम: प्रियंका गांधी

कांग्रेस यूपी प्रभारी ने लाकडाउन में लघु व कुटीर उद्योगों, बुनकरों व दस्तकारों के कारोबार के खराब हालात पर चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री से गुजारिश की है कि छोटे मंझोलों उद्योगों का बैंक लोन माफ किया जाए। लोन माफी के फैसले से ये दिवालिया होने से बच जाएँगे। इनके बिजली के बकाया बिलों पर भी उदारतापूर्वक विचार कर उन्हें राहत देने की घोषणा की जाए। इसके साथ ही बुनकरों और चिकन दस्तकारी में लगे लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए उनकी बिजली के बिल माफ किया जाएं और प्रत्येक बुनकर परिवार को प्रतिमाह 12 हजार रुपये की क्षतिपूर्ति राशि दी जाए। उन्होंने कालीन कारोबारियों और कारीगरों के बैंक कर्ज माफ करने का सुझाव दिया है।

ये भी देखें: पैकेज इफेक्ट : देश के कामकाज में आने वाला है ये बहुत बड़ा बदलाव

पोल्ट्री कारोबारियों को प्रति मुर्गी 100 रुपये का आर्थिक सहयोग का सुझाव

प्रियंका गांधी ने पोल्ट्री कारोबारियों को प्रति मुर्गी 100 रुपये का आर्थिक सहयोग करने का सुझाव देते हुए कहा है कि प्रदेश के कांच उद्योग, पीतल उद्योग, फर्नीचर उद्योग, चमड़ा उद्योग, होजरी उद्योग, डेयरी, मिट्टी बर्तन उद्योग, फिशरी, अन्य घरेलू और लघु उद्योग सभी को तेज झटका लगा है। इनकी समीक्षा होनी चाहिए ताकि इन्हें फिर से शुरू करने में आर्थिक मदद की जा सके। उन्होंने सुझाव दिया है कि इनके बैंक कर्ज माफ किया जाए।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story