×

सीएम योगी का ऐलान, पूर्वांचल यूपी की अर्थव्यवस्था का नया हॉटस्पॉट बनेगा

वेबिनार के मुख्य वक्ता अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई नवनीत सहगल ने कहा कि पूर्वांचल उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था का नया हॉटस्पॉट बनेगा।

Newstrack
Published on: 11 Dec 2020 10:09 AM GMT
सीएम योगी का ऐलान, पूर्वांचल यूपी की अर्थव्यवस्था का नया हॉटस्पॉट बनेगा
X
सीएम योगी का ऐलान, पूर्वांचल यूपी की अर्थव्यवस्था का नया हॉटस्पॉट बनेगा (PC: social media)

लखनऊ: प्रदेश के लघु, मध्यम उद्योग (एमएसएमई) राज्य मंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुसार समृद्धतम पूर्वांचल का खाका तैयार कर उस पर अमल करें। वह शुक्रवार को यहा गोरखपुर विश्वविद्यालय में पूर्वांचल का समग्र और सतत विकास के बारे में आयोजित गोष्ठी को वर्चुअल रूप से बतौर अध्यक्ष संबोधित कर रहे थे।

ये भी पढ़ें:Pranab Mukherjee Birthday: Indira Gandhi की हत्या के नहीं बन सके थे पीएम!

पूर्वांचल उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था का नया हॉटस्पॉट बनेगा

वेबिनार के मुख्य वक्ता अपर मुख्य सचिव, एमएसएमई नवनीत सहगल ने कहा कि पूर्वांचल उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था का नया हॉटस्पॉट बनेगा। इस बाबत यहां सारी संम्भावनाए हैं। सहगल ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण चीन के प्रति दुनिया का रवैया बदला है। वहां निवेश करने वाले दूसरे देशों में अपना निवेश ले जाना चाहते। जापान जैसे देश तो इसके लिए अपने निवेशकों की मदद भी कर रहे हैं। ऐसे में यह उत्तर प्रदेश खासकर पूर्वांचल के लिए बेहतरीन अवसर भी है। इसका लाभ उठाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में एक बार फिर पूर्वांचल का पुराना गौरव लौटने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। यहां खेतीबाड़ी, सर्विस सेक्टर और एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं।

दुनिया की सघनतम आबादी होने के नाते पूर्वांचल सबसे बड़ा बाजार भी है

सहगल ने कहा कि दुनिया की सघनतम आबादी होने के नाते पूर्वांचल सबसे बड़ा बाजार भी है। एफएमसीजी कंपनियां खर्च बचाने के लिए जहां बाजार हो और श्रम सस्ता हो, वहां निवेश करना चाहती हैं। बेहतर कानून व्यस्था के बाद सरकार का जोर बुनियादी सुविधाओं के विकास पर है। आने वाले वर्षों में बुंदेलखंड, पूर्वांचल और गंगा एक्सप्रेसवे, इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड जेवर एयरपोर्ट के अलावा, अयोध्या, कुशीनगर, सोनभद्र में भी एयरपोर्ट तैयार हो जाएंगे। इसके जरिए देश-दुनिया का बाजार पूर्वांचल की पहुँच में होगा। जल,जंगल और महापुरुषों (भगवान श्रीराम,बुद्ध,कबीर, गुरु गोरखनाथ ) की कर्मस्थली होने के नाते यहाँ हर तरह के पर्यटन की भी असीम संभावना है। इन सब सम्भावनाओं का श्रेष्ठतम उपयोग करते हुए पूर्वांचल का पुराना गौरव लौटाना ही इस आयोजन का मकसद है।

ये भी पढ़ें:ममता पर हमला: अब गरजे स्वतंत्र देव सिंह, बोले बंगाल हिंसा पर उतरी मुख्यमंत्री

अर्थशास्त्री डॉ उमेश सिंह ने खाद्य प्रसंस्करण की संभावनाओं, इससे पैदा होने वाले रोजगार और पोषण सुरक्षा के बारे में बताया। गैलेंट इस्पात के सीएमडी चंद्र प्रकाश अग्रवाल का सुझाव था कि सरकार क्षेत्र के अनुसार संभावनाओं को चिन्हित करे। जैसी इकाइयां लगनी हैं, उन्ही के अनुसार बुनियादी सुविधाएं विकसित करे। कम पूंजी में स्थानीय स्तर पर सर्वाधिक रोजगार देने वेक एमएसएमई सेक्टर ओर जोर देना होगा। कार्यक्रम का संचालन डॉ संजीत कुमार ने किया।

रिपोर्ट- श्रीधर अनिहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story