×

Raebareli News: बैंड, बाजा और बैलगाड़ी… दुल्हन को ऐसे लेने पहुंचा दूल्हा

Raebareli News:रुस्तमपुर गांव के निवासी अजीत यादव की बारात जब गांवों के रास्तों से जा रही थी, तो देखकर लोगों के बीच चर्चा का माहौल रहा।

Narendra Singh
Published on: 11 May 2023 12:45 PM GMT
Raebareli News: बैंड, बाजा और बैलगाड़ी… दुल्हन को ऐसे लेने पहुंचा दूल्हा
X
Raebareli News (photo: social media )

Raebareli News: जनपद में आज एक ऐसा नजारा देखने को मिला जिसकी चारों तरफ चर्चा होती रही। यहां एक दूल्हा शादी में दुल्हन को विदा कराने बैलगाड़ियों का काफिला लेकर पहुंचा। दूल्हे की बारात का ऐसा तरीका देख लोग खुश नजर आए। कहने लगे कि पुराने जमाने की यादें ताजा हो गईं।

शादी को यादगार बनाने के लिए किया ऐसा

रुस्तमपुर गांव के निवासी अजीत यादव की बारात जब गांवों के रास्तों से जा रही थी, तो देखकर लोगों के बीच चर्चा का माहौल रहा। इस बारात को लोगों की भीड़ अपने दरवाजे व छतों पर उत्साहपूर्वक खड़े होकर देखती नजर आई। सजे-धजे बैल के खनखन करते घुंघरू आकर्षण का केंद्र बने हुए थे। आगे-आगे घोड़े और पीछे बैल गाड़ियों का काफिला जा रहा था। इस प्राचीन परंपरा को देखकर के लोग बहुत खुश नजर आ रहे थे। दूल्हे पक्ष के लोगों ने कहा कि ऐसा इंतजाम करके यह शादी उनके लिए यादगार बन गई है।

पुरानी परंपरा को वापस लाने की कोशिश

दूल्हे के पिता दिनेश यादव ने बताया कि जहां आज के दौर में लोग बड़ी-बड़ी गाड़ियों और हेलीकॉप्टरों तक को शादी में लाने का शौक रखते हों, ऐसे में उनके परिवार ने शादी को यादगार बनाने के लिए कुछ अलग करने की ठानी। पुरानी पद्धति को फिर से वापस लाने के लिए एक अनोखा कार्य किया गया। दूल्हे कि पिता दिनेश यादव ने कहा कि आज से 70 साल पहले लोगों के पास संसाधन नहीं रहते थे। लोग बैल गाड़ियों से शादी बारात ले जाया करते थे। आधुनिकता के इस दौर में यह प्रचलन गुम हो गया था। इसी को वापस लाने के लिए यह प्रयास किया गया।

कठिन था बैलगाड़ियों का इंतजाम करना

दूल्हे के पिता दिनेश यादव ने बताया कि बैल गाड़ियों का इंतजाम करना कठिन काम था। बैलगाड़ी का प्रचलन समाज से विलुप्त होता जा रहा है। लेकिन काफी मेहनत के बाद 25 बैल गाड़ियों का इंतजाम कर पाया गया। दूसरी तरफ दुल्हन के पक्ष यानी भूएमऊ गांव निवासी रामनंद यादव की बेटी का खुशी भी ठिकाना नहीं रहा, जब उसने बैलगाड़ी से अपनी बारात आती देखी। दुल्हन ने कहा- ‘अजीत ने बैलगाड़ी से बारात ला करके मेरी जिंदगी का एक यादगार लम्हा बना दिया है।’

Narendra Singh

Narendra Singh

Next Story