×

Raebareli News: डेंगू के मरीजों में हो रहा इजाफा, सीएमओ ने जारी किए ये निर्देश

Raebareli News: जिला मलेरिया अधिकारी भिखुलाह ने बताया कि डेंगू के अब तक 12 मरीज मिले हैं और एक मरीज दिमागी की बुखार का है। एक मरीज मलेरिया का है, इन सभी मरीजों का इलाज चल रहा है। सीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र सिंह ने बताया कि जिले में डेंगू के प्रकोप को लेकर टीमें बनाई गई हैं।

Narendra Singh
Published on: 5 Sep 2023 3:16 PM GMT
Raebareli News: डेंगू के मरीजों में हो रहा इजाफा, सीएमओ ने जारी किए ये निर्देश
X
District Medical Officer Raebareli

Raebareli News: रायबरेली जिले में डेंगू लगातार पैर पसार रहा है। अस्पतालों में बड़ी संख्या में बुखार पीड़ित मरीज पहुंच रहे हैं। जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी कमर कस ली है।

जिले के इन इलाकों में हैं डेंगू के मरीज

जिले में जगह-जगह फैली गंदगी के चलते लोग आए दिन डेंगू के शिकार होते नजर आ रहे हैं। जिले की नगरपालिका के ईओ स्वर्ण सिंह भी डेंगू के शिकार हो गए थे, जिले में डेंगू के मरीज अब तक 12 मरीज पाए गए हैं, जिनका इलाज अभी चल रहा है। जिनमें अमावां सीएससी में दो मरीज, जतुवा टप्पा सीएससी में एक मरीज, हरचंदपुर सीएससी में एक मरीज, बछरावां सीएससी में एक मरीज, बेला भेला सीएससी में एक मरीज, महाराजगंज सीएससी में एक मरीज, डीह सीएससी में एक मरीज, डलमऊ सीएससी में दो मरीज, सदर क्षेत्र के अर्बन एरिया में एक मरीज, सरेनी सीएससी में एक मरीज सहित कुल 12 मरीज मिले हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है।

प्राइवेट अस्पताल डेंगू बताकर कर रहे मनमानी

रायबरेली में भारी संख्या में खुले प्राइवेट अस्पतालों में आएदिन जांच किए जाने वाले लोगों को नर्सिंग होम संचालक डेंगू बताकर फर्जी तरीके से इलाज का भयावह रूप दे रहे हैं। जिला मलेरिया अधिकारी भिखुलाह ने बताया कि डेंगू के अब तक 12 मरीज मिले हैं और एक मरीज दिमागी की बुखार का है। एक मरीज मलेरिया का है, इन सभी मरीजों का इलाज चल रहा है। सीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र सिंह ने बताया कि जिले में डेंगू के प्रकोप को लेकर टीमें बनाई गई हैं। हमारी आशा बहुएं घर-घर जाकर सावधान कर रही हैं और जहां जरूरत पड़ती वहां पर एंटी लार्वा का भी छिड़काव किया जा रहा है। इसको लेकर एक पत्र भी डीपीआरओ को भेजा गया है, सभी ग्राम पंचायत में एंटी लार्वा का छिड़काव और फॉगिंग की व्यवस्था चल रही है।

सावधानी बरतें आम लोग

सीएमओ ने कहा कि एंटी लार्वा की दवा पर्याप्त मात्रा में है, कहीं कोई दिक्कत नहीं है। लोग थोड़ा बच कर रहें, साफ सुथरा कहीं पानी न भरा रहे, इन सब चीजों से ध्यान देने की जरूरत है। अब तक 12 डेंगू केसेज पाए गए हैं, जो सब स्वस्थ हैं। कोई विशेष किसी खतरा नहीं है, डेंगू के लिए टीम में गठित करके एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। वहीं प्राइवेट नर्सिंग होम वालों के मामले में सीएमओ ने कहा कि मरीज जिला अस्पताल से ही अपनी जांच कराएं।

Narendra Singh

Narendra Singh

Next Story