×

Amethi News: ‘ये घर राहुल का है!’ सरकारी बंगला खाली करने के नोटिस के बाद अमेठी में राहुल गांधी के समर्थन में पोस्टर

Amethi News: पूर्व सांसद राहुल की संसद सदस्यता समाप्त होने एवं उनके सरकारी आवास को खाली करने के नोटिस को लेकर अमेठी में लोग उनके समर्थन में आ गए हैं। लोगों ने अपने-अपने घर को राहुल गांधी का घर बताया है।

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 2 April 2023 3:47 PM GMT
Amethi News: ‘ये घर राहुल का है!’ सरकारी बंगला खाली करने के नोटिस के बाद अमेठी में राहुल गांधी के समर्थन में पोस्टर
X
अमेठी में राहुल गांधी के समर्थन में अपने घर के बाहर 'ये घर राहुल का है!' का पोस्टर लगाती युवती - (Photo-Newstrack)

Amethi News: गांधी परिवार का गढ़ रहे अमेठी से गांधी परिवार का लगाव अभी कम नहीं हुआ है। पूर्व सांसद राहुल की संसद सदस्यता समाप्त होने एवं उनके सरकारी आवास को खाली करने के नोटिस को लेकर अमेठी में लोग उनके समर्थन में आ गए हैं। अमेठी में लोग यह घर राहुल का है वाले पोस्टर लगाकर राहुल गांधी का समर्थन कर रहे हैं। कांग्रेस नेताओं ने अमेठी के गांधी नेहरू से पारिवारिक रिश्ते का हवाला देते हुए, अपने-अपने घर को राहुल गांधी का घर बताया है।

एक-दूसरे का पर्याय माने जाते रहे हैं अमेठी और गांधी-नेहरू परिवार

गांधी नेहरू परिवार का अतीत अमेठी में बहुत ही सुनहरा रहा है। अतीत में गांधी नेहरू परिवार और अमेठी एक दूसरे के पर्याय थे। अमेठी गांधी परिवार का अभेद दुर्ग के रूप में जाना जाता था। संजय गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी सभी ने अपने चुनावी सफर की शुरूआत अमेठी से की। कालांतर में यहां गांधी परिवार का किला ढह गया। बीजेपी की स्मृति ईरानी ने तीन बार के अमेठी से सांसद रहे राहुल गांधी को विगत लोक सभा में चुनाव हरा दिया था।

वर्ष 2019 में राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद चुने गए। अभी हाल ही में मोदी सरनेम मामले में राहुल गांधी को दो वर्ष की सजा सुना दी गई। जिससे उनकी सदस्यता समाप्त हो गई। सदस्यता समाप्त होते ही राहुल गांधी को सरकारी आवास खाली करने का नोटिस मिल गया। जिसे लेकर देश भर में सियासत तेज हो गई। जिसका असर अमेठी में भी दिखाई दे रहा है। अमेठी में जगह घरों पर पोस्टर लगाए गए हैं। पोस्टर में ‘यह घर राहुल का है’ लिखा गया है। पोस्टर को लेकर लोगों ने अलग-अलग राय व्यक्त की है।

ये कहना है अमेठी के लोगों का

स्थानीय निवासी अरविंद चतुर्वेदी का आरोप है कि सरकार ने जनसेवा से जुड़े एलआईसी, ईपीएफ, एसबीआई में तमाम घोटालों के माध्यम से काफी पैसे अडानी को दे दिए। राहुल गांधी ने यह प्रश्न संसद से लेकर बाहर तक पूछा कि ‘बताइए प्रधानमंत्री जी आपका और अडानी जी का क्या रिश्ता है।’ फिर जो कोर्ट केस से चल रहा था, उसमें राहुल जी को 2 साल की सजा हो गई। आनन-फानन में हमारे नेता राहुल गांधी जी की सदस्यता रद्द कर दी गई। उन्हें आवास खाली कराने का नोटिस दे दिया गया। उनका कहना है कि इस तरह से फैसले होने लगे तो राष्ट्र की गति ही बदल जाए।

‘अमेठी है राहुल का परिवार’

इसी तरफ राहुल गांधी के समर्थन में स्थानीय निवासी सौरभ मिश्रा ने भी पोस्टर लगाया है। उन्होंने भी अपना घर राहुल गांधी को देने की बात कही है। उधर, कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष देव मणि त्रिपाठी ने बताया कि अमेठी हमेशा कांग्रेस की रही है। हमारी अमेठी गांधी परिवार को अपना परिवार मानती है। यही कारण है कि यहां से हारने के बावजूद पिछली बार 2019 के जो चुनाव हुए और वायनाड से जीतने के बाद भी अमेठी से इनका लगाव लगा रहा।

अमेठी में रहने वालीं महिला स्वयं सहायता समूह से जुड़ी स्थानीय महिला रमाकांती ने कहा कि राहुल गांधी के साथ बड़ी साजिश हुई है। सरकार चाहे जितना परेशान कर ले राहुल गांधी को हम लोग झुकने नहीं देंगे। पीसीसी सदस्य किरन का कहना है कि राहुल गांधी ही ऐसे नेता हैं, जिनसे सरकार डर गई है। राहुल गांधी सवाल ना पूछे इस लिए सरकार उन्हें परेशान कर रही है। हम लोग राहुल गांधी के साथ हैं। कांग्रेस नेत्री निवेदिता सिंह ने कहा कि सरकार ने राहुल गांधी को बेघर करने के लिए नोटिस दिया है। अब हम लोग अपना घर राहुल गांधी को देने के लिए तैयार हैं।

Surya Bhan Dwivedi

Surya Bhan Dwivedi

Next Story