Raksha Bandhan 2020: धूम धाम से मना ज़िले में पर्व, भाइयों ने लिया ये संकल्प

कानपुर देहात में रक्षाबन्धन का पावन पर्व धूमधाम से मनाया गया। बहनों ने अपने भाइयों को टीका कर राखी बांधी। बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी दीर्घायु की कामना की तो भाइयों ने भी उनकी रक्षा करने का संकल्प लिया।

रसूलाबाद। रक्षाबंधन का पर्व व सावन का आखिरी सोमवार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जहां बहनों ने भाइयों के पास पहुंचकर राखी बांधी तो वही शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना भी की गई।

रक्षाबन्धन का पावन पर्व धूमधाम से मनाया गया

कानपुर देहात में रक्षाबन्धन का पावन पर्व धूमधाम से मनाया गया। बहनों ने अपने भाइयों को टीका कर राखी बांधी। बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी दीर्घायु की कामना की तो भाइयों ने भी उनकी रक्षा करने का संकल्प लिया। पर्व को लेकर खासा उत्साह भी देखने को मिला। जहां सबसे ज्यादा उत्साह नन्हे-मुन्ने छोटे बच्चों में देखने को मिला। जहां छोटी बड़ी बहनों ने अपने भाइयों के हाथों पर कलाई बांधी तो भाइयों ने भी उनको उपहार दिए। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रोडवेज बसों में बहनों के लिए निः शुल्क सुविधा की गई तो बस खचाखच भरी हुई चली। बस शुरुआत से ही भरी आती रही तो सवारियां अधिक नहीं बैठ सकीं। वही डग्गामार वाहनों का सहारा लेकर भी बहने अपने गंतव्य स्थानों तक पहुंची।

हुक्का बना काल: 24 लोग हुए कोरोना पॉजिटिव, 1 की तो चली गई जान

बस पेड़ से टकराई 

वही दूसरी ओर रक्षाबंधन का पर्व मनाने के लिए बहने अपने भाई के घर रसूलाबाद से बिल्हौर की ओर प्राइवेट बस से जा रही थी। जैसे ही बस शहबाजपुर रामगंगा नहर पुल के पास पहुंची वैसे ही प्राइवेट बस चालक बाइक सवार को बचाने लगा तभी अचानक अनियंत्रित होकर बस रोड किनारे नीचे खड्ड में उतर गई और बस पेड़ से टकरा गई। जिससे यात्रियों में भगदड़ मच गई। बस में करीब 4 दर्जन से ज्यादा यात्री मौजूद थे। जिसमें आधा दर्जन यात्री जख्मी हो गए। वही एक लड़की बस के आगे के हिस्से में फस गई। जिसे पुलिस ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर लड़की को बस से बाहर निकाल कर उपचार हेतु रसूलाबाद सीएचसी भेजा। बस का आगे का हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया हैं।

बड़ा हादसा टल गया

वही घटना से क्षेत्र में हड़कंप मच गया और देखते ही देखते लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई यात्रियों की माने तो पेड़ की वजह से एक बड़ा हादसा टल गया। यह हादसा और भी बड़ा रूप ले सकता था। जानकारी पर पुलिस क्षेत्राधिकारी रामशरण सिंह, वरिष्ठ उपनिरीक्षक सुखबीर सिंह, ब्लाक प्रमुख कुलदीप सिंह यादव, महिला दरोगा मोनू शाक्य,चौकी प्रभारी असालतगंज राजीव कुमार,तिशती चौकी प्रभारी संजीव कुमार सहित भारी पुलिस बल मौजूद रहा।

राम मंदिर की भविष्यवाणी सचः 19 साल पहले 5 अगस्त को हुआ एलान, अब हो रहा पूरा

सब इंस्पेक्टर ने ऐसे मनाया रक्षाबंधन

रसूलाबाद थाने पुलिस सब इंस्पेक्टर अनूप कुमार पांडेय है जो अपनी सरकारी ड्यूटी के कारण अपनी बहनों के घर नही जा पाए तो उन्होंने निश्चित किया कि हम ड्यूटी पर रहकर ही क्षेत्र की बहनों को मिठाई का डिब्बा व मास्क देकर उनकी रक्षा का संकल्प लूंगा । देखा गया कि रसूलाबाद के विषधन रोड तिराहा पर उन्होंने वाहन चेकिंग दौरान बहनों को रोक रोककर मिठाई का डिब्बा व कोरोना महामारी से बचाव के लिए मास्क देकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की तो बहनों ने भी उनकी सुनी कलाई में राखी बांधकर उन्हें बहन होने का अहसास कराकर अपनी रक्षा का वचन लिया ।

बहनों को वचन देता हूँ

पुलिस सब इंस्पेक्टर अनूप पांडेय ने कहा कि यह क्षण जहां हमारे भाई बहन के रिश्तों को मजबूत करते है और जिन जिन बहनों ने आज हमारे राखी बांधी है वह बहने जहां कही भी रहेगी हमे इस पर्व पर याद अवश्य करेगी और यही पर्व की विशेषता है कि हँसी खुशी के पलों के बीच हम ने बहनों का आशीर्वाद लिया ।उन्होंने कहा कि हम इन बहनों को वचन देता हूँ कि हमे जब भी याद करेगी उनके हर सुख दुख में शामिल होकर मदद करूंगा । उपनिरीक्षक के इस कार्य से कई बहनों की आंखों में आंसू भी आ गए। स्थानीय लोगों ने उपनिरीक्षक के इस कार्य की सराहना भी की।

रिपोर्टर- मनोज सिंह, कानपुर देहात

तबाही का विकराल रूप: बाढ़ की चपेट में आए यूपी के 14 जिले, जारी हुआ हाई अलर्ट

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App