×

राम मंदिर भूमि पूजन: मेरठ में उत्सव, लोगों ने घरों में किया हवन पूजन

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने अपने घर में हनुमान चालीसा का पाठ किया। शिवाजी चौक बेगमपुल पर भाजपा नेता और कार्यकर्ता जुटे। छत्रपति शिवाजी स्मारक परिसर में आरती की गई।

Newstrack
Published on: 5 Aug 2020 11:06 AM GMT
राम मंदिर भूमि पूजन: मेरठ में उत्सव, लोगों ने घरों में किया हवन पूजन
X

मेरठ। अयोध्या में श्रीराम मंदिर की आधारशिला रखे जाने के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मेरठ के शहर और देहात क्षेत्र में उत्सव का माहौल है। लोगों ने घरों में हवन पूजन आरंभ कर दिया है। वहीं, सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने अपने घर में हनुमान चालीसा का पाठ किया। शिवाजी चौक बेगमपुल पर भाजपा नेता और कार्यकर्ता जुटे। छत्रपति शिवाजी स्मारक परिसर में आरती की गई। भाजपा महिला प्रकोष्ठ की पदाधिकारी और सदस्याएं भी इसमें शामिल हुईं। परिसर जय श्रीराम के उद्घोष से गूंज उठा।

मोदी बोले जय सियाराम: राम नाम से गूंजी पूरी दुनिया, पीएम ने दिया ये संदेश

घरों में हवन पूजन किया

इसके अलावा छीपी टैंक स्थित शिव मंदिर में भी लोगों ने पूजा अर्चना की। सूरजकुंड स्थित विश्व हिंदू परिषद कार्यालय में हवन किया गया। इसी के साथ लोगों ने अपने घरों में श्रीराम दरबार सजाए। घरों में हवन पूजन किया। वहीं, पुलिस प्रशासन भी पूरी सतर्कता बरत रहा है। शहर में ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रही है तो वहीं देहात क्षेत्र में पुलिस गश्त पर है।

हनुमानगढ़ी में भगवान के दर्शन के लिए पीएम मोदी ने ये खास वस्त्र ही क्यों चुना?

राम मंदिर के निर्माण का शुभारंभ

मेरठ में भव्‍य तैयारियों के बीच एक खास बात यह है कि यहां राजनेता से लेकर सामान्‍य जनता में भारी उत्‍साह देखने को मिल रहा है। श्रीराम मंदिर की आधारशिला रखे जाने से अति उत्साहित दिख रहे उत्तर प्रदेश प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव चौधरी यशपाल सिंह ने कहा हैं कि कांग्रेस शुरू से ही राम मंदिर निर्माण की समर्थक रही हैं| 1989 में राजीव गांधी जी के प्रधानमंत्री कार्यकाल में तत्कालीन ग्रहमंत्री बूटा सिंह ने मंदिर के शिलान्यास की शुरुआत की थी |

वर्तमान में सप्रीम कोर्ट के दिए गए निर्णय द्वारा और राम जन्म भूमि ट्रस्ट द्वारा भव्य राम मंदिर के निर्माण का शुभारंभ एक सराहनीय कदम है| मुझे उम्मीद हैं कि भगवान राम के मंदिर निर्माण से पूरे देश में रामराज्य की स्थापना होगी रामराज्य का अर्थ हैं किसानो की समृद्धि, युवाओं को रोज़गार, महिलाओं की सुरक्षा, बच्चों को माँ सरस्वती की मुफ़्त और अच्छी शिक्षा, गाँवों का विकास और देश की आर्थिक वृद्धि ।

इंदिरा गांधी का हिंदुत्व: हर दौरे पर जाती थीं धार्मिक स्थानों पर, ऐसी थी आस्था

भूमि पूजन के बाद अशोक शर्मा ने खेली होली

उधर,अखिल भारत हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अशोक शर्मा व जिलाध्यक्ष अभिषेक अग्रवाल शारदा रोड स्थित कार्यालय पर हवन पूजन किया। इसी बीच भूमि पूजन के बाद अशोक शर्मा ने होली भी खेली। वहीं भूमि पूजन महावीर जयन्ती भवन में जैन समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष रितु राज जैन के नेतृत्व में ओमकार मंत्रों के उच्‍चारण से किया गया। इसी बीच लोगों ने राम मंदिर भूमि पूजन का भव्‍य नजारा लोगों ने टीवी के माध्‍यम से घर पर रहते हुए देखा।

लोग तैयारियों में जुटे

श्रीराम मंदिर के शिलान्यास के साथ ही बुधवार शाम शहर दीयों से जगमगा उठेगा। लोग खुशियां मनाने के लिए सुबह से तैयारियों में जुट गए हैं। शास्त्रीनगर सेंट्रल मार्केट, गढ़ रोड, बच्चा पार्क, बुढ़ाना गेट, शाहपीरगेट, जीआईसी समेत विभिन्न बाजारों में लोग दीये खरीदते नजर आए। सुबह मिठाइयों की दुकानों पर भी लोगों ने लड्डू और मिठाइयां खरीदीं। महिलाओं ने घरों में तैयारी शुरू कर दी है। शाम को महिलाएं घरों में दीये जलाएंगी।

राम मंदिर भूमि पूजन: राहुल गांधी ने ट्वीट कर, किया अपने भाव प्रकट

सभी एक दूसरे को बधाई दे रहे

व्यापारियों ने भी दुकानों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों के बाहर पांच-पांच दीये जलाने की तैयारियां कर ली है। बाजारों में भगवा ध्वज, श्रीराम पताकाएं लगाई गई हैं। सेंट्रल मार्केट, आबूलेन, पीएल शर्मा रोड, बेगमपुल, सदर बाजार, शहर सर्राफा, मलियाना, शारदा रोड, ब्रहमपुरी, कंकरखेड़ा, गंगानगर समेत तमाम बाजार दीयों से जगमगा उठेंगे।

वहीं, सोशल मीडिया भी पूरी तरह से भगवा रंग में रंगी नजर आ रही है। फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्वीटर पर लोग राम मंदिर शिलान्यास को लेकर डीपी लगाए हुए हैं। इस क्षण के लिए सभी एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं।

रिपोर्टर- सुशील कुमार,मेरठ

भूमि पूजन पर बोले अमित शाह: फिर बढ़ेगा अयोध्या का वैभव, किया ये वादा

Newstrack

Newstrack

Next Story