×

1000 करोड़ का महादान: राम मंदिर के लिए शुरू तैयारियां, जाने पूरी डीटेल

राम मंदिर(Ram Mandir) के निर्माण में आने वाली अब सभी बाधाएं दूर हो चुकी हैं। जिसके चलते अब इसके लिए जरूरत पड़ने वाला पैसा यानी फंड(Fund) जुटाने का काम तेजी से शुरू हो गया है।

Newstrack
Published on: 18 Dec 2020 12:49 PM GMT
1000 करोड़ का महादान: राम मंदिर के लिए शुरू तैयारियां, जाने पूरी डीटेल
X
राम मंदिर निधि समर्पण अभियान जनता की स्वेच्छा से मंदिर के निर्माण के लिए दान लिया जाएगा। योजना को 50 करोड़ लोगों तक पहुंचाने की है।

नई दिल्ली: अयोध्या के राम मंदिर(Ram Mandir) के निर्माण में आने वाली अब सभी बाधाएं दूर हो चुकी हैं। जिसके चलते अब इसके लिए जरूरत पड़ने वाला पैसा यानी फंड(Fund) जुटाने का काम तेजी से शुरू हो गया है। ऐसे में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के उपाध्यक्ष और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव चंपत राय के अनुसार, मंदिर निर्माण के लिए पैसा राम मंदिर निधि समर्पण अभियान (Ram Mandir Nidhi Samarpan Abhiyaan) के जरिए जमा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें... राम मंदिर निर्माण के लिए विश्व हिंदु परिषद चलाएगी देशभर में बड़ा अभियान

विश्व हिंदू परिषद का मंशा

जिसके चलते राम मंदिर निधि समर्पण अभियान जनता की स्वेच्छा से मंदिर के निर्माण के लिए समर्पित भाव से दान लिया जाएगा। ऐसे में विश्व हिंदू परिषद का मंशा इस योजना को भारत में 50 करोड़ लोगों तक पहुंचाने की है। साथ ही इस अभियान में एकत्र की गई राशि को चंदा नहीं कहा जाएगा। हालाकिं इस अभियान में प्रमुख जमा किया गया पैसा भगवान का पैसा कहा जाएगा और इसे मांगा नहीं जाएगा।

AYODHYA फोटो-सोशल मीडिया

ऐसा करने के लिए स्वेच्छा से दान करने वालों के लिए कूपन छापे जाएंगे। ये सभी कूपन 10 रुपये, 100 रुपये और 1000 रुपये के होंगे। 100 रुपयो के कूपन 8 करोड़ की संख्या में 10 रुपये के कूपन 4 करोड़ की संख्या में और हजार रुपये के कूपन 12 लाख की संख्या में छापे जाएंगे। हालकिं दान की राशि के मुताबिक, रसीद दी जाएगी। फिर सभी कूपन बंटने से 960 करोड़ रुपये जमा हो सकेंगे।

ये भी पढ़ें...जानिए कौन थे अशोक सिंघल, राम मंदिर आंदोलन में निभाई अहम भूमिका

पूरी पारदर्शिता का ध्यान

ये भगवान का पैसा वाली राशि जमा करते समय पूरी पारदर्शिता का ध्यान रखा जाएगा। ये पैसा देश के तीन बड़े बैंकों स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा में जमा किया जाएगा। इनमें बैंकों में यह केवल कलेक्शन अकाउंट का काम करेंगे।

जिसके चलते स्टेट बैंक की 22,000 शाखाएं पंजाब नेशनल बैंक की 14,000 और बैंक ऑफ बड़ौदा की 10,000 शाखाओं में पैसा जमा किया जाएगा। 46,000 बैंक शाखाओं से पूरे देश से लिया गया पैसा इन शाखाओं में एकत्रित होगा।

ये भी पढ़ें...अयोध्या में राम मंदिर निर्माण: देश के बड़े आर्किटेक्ट और धर्माचार्य से भी ली जाएगी राय

Newstrack

Newstrack

Next Story