×

भूमि पूजन पर नवरत्न जड़ित वस्त्र पहनेंगे रामलला, दिन के हिसाब से हो गई तैयारी

सालों के लंबे इंतजार के बाद भगवान राम का भव्य मंदिर बनने की ओर से अग्रसर है। अयोध्या में 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान राम की जन्मभूमि पर उनके भव्य मंदिर का शिलान्यास करेंगे।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 2 Aug 2020 3:35 PM GMT
भूमि पूजन पर नवरत्न जड़ित वस्त्र पहनेंगे रामलला, दिन के हिसाब से हो गई तैयारी
X

अयोध्या : सालों के लंबे इंतजार के बाद भगवान राम का भव्य मंदिर बनने की ओर से अग्रसर है। अयोध्या में 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान राम की जन्मभूमि पर उनके भव्य मंदिर का शिलान्यास करेंगे। इसकी तैयारी जोरों पर चल रही हैं। इस खास मौके पर भगवान राम के बाल स्वरूप रामलला और उनके तीन भाई, भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न सहित हनुमान जी को भी नई पोशाक पहनाई जाएगी। भूमि पूजन के दिन रामलला नवरत्न जड़ित पोशाक पहनेंगे। इनकी सिलाई का काम तेजी से चल रहा है।

यह पढ़ें...8 अगस्त से लागू होगा ये नया नियम, 72 घंटे पहले देनी होगी इस बात की जानकारी

केसरिया रंग के नवरत्न जड़ित वस्त्र

उधर, भूमि पूजन के दिन रामलला को हरे और केसरिया रंग के नवरत्न जड़ित वस्त्रों को पहनाया जाएगा। वहीं राम जन्म भूमि पर विराजमान रामलला के लिए हर दिन अलग-अलग रंग का पोशाक बनाया गया है, जिसे उन्हें दिन के हिसाब से धारण कराया जाएगा।

हरा वस्त्र और दूसरा केसरिया रंग का वस्त्र तैयार किया गया। इतिहास में ऐसा पहला मौका होगा जब रामलला एक दिन में दो वस्त्रों को धारण करेंगे। भगवान राम के लिए पोशाक तैयार करने वाले दर्जी भगवत प्रसाद ने बताया कि पंडित कल्कि राम ने पोशाक के लिए ऑर्डर दिया था ।

अलग-अलग दिन के लिए अलग-अलग पोशाक तैयार हुई है। सोमवार के लिए सफेद, मंगलवार के लिए लाल और बुधवार के लिए हरे रंग की विशेष पोशाक तैयार की गई है। केसरिया रंग की पोशाक भी तैयार है। राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास के मुताबिक रामलला को पहनाने के लिए वस्त्र मुझे मिल गए हैं।

नवग्रहों का भी संयोग

नवरत्नों की पोशाक के पीछे नवग्रहों का भी संयोग है, यह नवरत्न नवग्रहों के द्योतक हैं, भूमि पूजन के सुअवसर पर यह वस्त्र रामलला पहनेंगे तो सारी चीजें अनुकूल हो जाएंगी। पंडित कल्किराम द्वारा हर विशेष अवसर पर रामलला को पोशाक भेंट की जाती है। वह अब हर महीने चार बार रामलला को पोशाक भेंट करेंगे।

यह पढ़ें...ब्राह्मण परिवार संग बर्बरता: पीड़ितों से मिले प्रभारी मंत्री बोले- होगी सख्त कार्रवाई

भगवान राम हरा वस्त्र

भूमि पूजन के दिन पहले भगवान राम हरा वस्त्र पहनेंगे। वहीं, विकल्प के तौर पर केसरिया वस्त्र भी रखा गया है। उन्होंने बताया कि हर दिन के अलग-अलग रंग के वस्त्र भगवान धारण करते हैं. गौरतलब है कि शनिवार को अयोध्या दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से अपील की थी कि कोरोना काल में लोग अपने घरों पर ही रहकर रामलला के मंदिर के भूमि पूजन के उत्सव को मनाएं। उन्होंने कहा था कि आधारशिला रखने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या आएंगे।

लोग अपने घरों से ही धार्मिक अनुष्ठान करेंगेऔर घरों पर ही दीपक जलाएंगे। तीन दिवसीय उत्सव अयोध्या के हर गली मोहल्लों में मनाया जाएगा। अयोध्‍या में दीपावली जैसा माहौल रहेगा।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story