×

भूमि पूजन के दिन इस रंग के वस्त्र पहनेंगे रामलला, भव्य होगा नजारा, ठहर जाएंगी आखें

अयोध्या में आगामी 05 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर के भूमि पूजन के दौरान रामलला लाल रंग के वस्त्रों में सुशोभित होंगे।

Newstrack
Published on: 28 July 2020 6:31 AM GMT
भूमि पूजन के दिन इस रंग के वस्त्र पहनेंगे रामलला, भव्य होगा नजारा, ठहर जाएंगी आखें
X

लखनऊ: अयोध्या में आगामी 05 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर के भूमि पूजन के दौरान रामलला लाल रंग के वस्त्रों में सुशोभित होंगे। हालांकि 05 अगस्त को बुधवार पड़ रहा है और रामलला इस दिन हरे रंगे के वस्त्र पहनते है लेकिन भूमि पूजन के अवसर पर उन्हे शुभता का प्रतीक होने के कारण लाल रंग के वस्त्र पहनायें जायेंगे।

ये भी पढ़ें:महाराष्‍ट्र: 24 घंटे में 138 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव, 3 पुलिसकर्मी की मौत

रामलला को हर दिन के हिसाब से निश्चित रंग के कपड़े पहनाये जाते है

रामलला को हर दिन के हिसाब से निश्चित रंग के कपड़े पहनाये जाते है। रामलला को सोमवार के दिन सफेद, मंगलवार को लाल, बुधवार को हरे, गुरुवार को पीले, शुक्रवार को क्रीम, शनिवार को नीले और रविवार को गुलाबी रंग के वस्त्र धारण कराए जाते हैं। हालांकि बुधवार को उनके वस्त्रों का रंग हरा होता है लेकिन भूमिपूजन के शुभ अवसर पर उन्हे लाल रंग के कपड़े पहनाये जायेंगे। हिन्दू मान्यता के अनुसार लाल रंग के वस्त्रों को मंगल वेश कहा जाता है और यह शुभता और विजय का प्रतीक माना जाता है। -

हर दिन सुबह मंगला आरती के पहले भगवान राम और उनके अनुज लक्ष्मण के वस्त्र बदले जाते हैं। रामलला के सातों दिन के वस्त्र बनाने में 11 मीटर कपड़ा लगता है और इसके लिए 3500 रुपये दिए जाते है। दर्जी भगवत प्रसाद रामलला के वस्त्र तैयार कर के मुख्य पुजारी को दे देते है और मुख्य पुजारी दिन के अनुसार रामलला को ये वस्त्र पहनाते हैं।

रामलला के वस्त्रों को खास दर्जी भगवत प्रसाद और शंकर लाल सिल रहे है

रामलला के वस्त्रों को उनके खास दर्जी भगवत प्रसाद और शंकर लाल सिल रहे है। भगवत प्रसाद और शंकर लाल की कई पीढ़िया अयोध्या के सभी प्रमुख मंदिरों में भगवान के वस्त्र सिलने का काम करती रही है। अयोध्या में मनीराम छावनी मार्ग पर उनकी बाबूलाल टेलर्स के नाम से दुकान है। जिसमे भगवत लाल, उनके छोटे भाई शंकर लाल तथा उनका भतीजा मुन्नी लाल सिलाई का काम करते है।

ये भी पढ़ें:मोदी की सबसे बड़ी सौगात: करेंगे विशाल सेतु का उद्घाटन, दो दिन का सफर 2 घंटों में

दुकानदार भगवत लाल बताते है कि बाबूलाल टेलर के नाम से उनकी फर्म ही भगवान राम की प्रतिमा के लिए वस्त्र (पोशाक) बना रही है। भगवत लाल के मुताबिक भूमि पूजन के दिन रामलला अपने अनुज के साथ जो पोशाक पहनेंगे, वह सिलकर तैयार कर दी गई है। उन्होंने कहा कि अब राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए ट्रस्ट द्वारा अब व्यवस्था बदली है और उन्हे आशा है कि अब उन्हे वस्त्र सिलने के उचित पैसे मिलेंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story