×

सरकार ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में 3.26 करोड़ लोगों में राशन वितरण

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत मई माह में 3.348 करोड़ परिवारों के 13.88 करोड़ लोगों को 6.94 लाख मीट्रिक टन चावल वितरण किया गया।

Shivani Awasthi
Published on: 25 May 2020 5:02 PM GMT
सरकार ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक दिन में 3.26 करोड़ लोगों में राशन वितरण
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। कोरोना संकट के बाद देश व प्रदेश में लाॅकडाउन के कारण गरीबों को खाने पीने की कोई दिक्कत न हो, इसके लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसी दिशा में गरीबों को मु्फ्त राशन की व्यवस्था के तहत उन्हे गेहूं चावल आदि का वितरण किया जा रहा है।

लॉकडाउन में सरकार कर रही जरूरतमदों को राशन वितरण

प्रत्येक राज्य सरकार प्रदेश में रहने वाले नागरिकों के लिए उपयुक्त मात्रा में राशन प्रदान कर रही हैं। उन्हें प्रत्येक महीने की 12 तारीख तक जनता के बीच ये राशन बांटना है। 12 तारीख तक बांटे गए राशन के बाद अब सरकार एक नए फैसले के साथ जनता की भलाई के लिए प्रस्तुत हुई है जिसमें केंद्र सरकार ने अतिरिक्त राशन का इंतजाम किया है ताकि गरीब लोगों को राशन प्रदान किया जा सके।

3.348 करोड़ परिवारों के 13.88 करोड़ लोगों को 6.94 लाख मीट्रिक टन चावल का वितरण

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत मई माह में 3.348 करोड़ परिवारों के 13.88 करोड़ लोगों को 6.94 लाख मीट्रिक टन चावल वितरण किया गया। यह प्रदेश में एक माह में सार्वधिक वितरण का नया कीर्तिमान है। इसी माह 16 मई को विभाग द्वारा 77.4 लाख परिवारों के 3.26 करोड़ लोगों एक दिन में राशन देकर दैनिक वितरण का नया रिकार्ड भी स्थापित किया था।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन में हुई सबसे ज्यादा पुलिस कार्रवाई: हजारों गिरफ्तार, करोड़ो रुपये वसूले

एक जून से 11 जून तक आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत होगा राशन वितरण

फँसे हुए प्रवासी मजदूरों के लिए टेम्पेरेरी राशन कार्ड बनवाने के लिए जिलाधिकारियों द्वारा सर्वे करवाकर डीएसओ सप्लाई इन्स्पेक्टर्ज द्वारा किया जा रहा है। अब तक 29,610 परिवार के 83,839 लोगों का चिन्हांकन कर लिया गया है।

ये भी पढ़ेंः करण जौहर के घर पहुंचा कोरोना वायरस, डायरेक्टर ने जारी किया ये बयान

एक जून से 11 जून के मध्य उन्हें भी आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत पाँच किलो प्रति व्यक्ति खाद्यान्न और एक किलो प्रति परिवार चना वितरित किया जाएगा। करोना की विषम परिस्थितियों को ध्यान में रखकर अब तक करीब 8.66 लाख नए सामान्य एनएफएसए राशन कार्ड बनाए गए हैं ताकि मजदूर नरेगा श्रमिक तथा अन्य जरूरतमंद को राशन मिल सके।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story