×

Baghpat में ट्रैक्टर की रिकॉर्डतोड़ बिक्री, 11 महीने में 8 करोड़ से ज्यादा बिके

ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन (TMA) के मुताबिक साल 2020 के 11 महीने में ही 8,08,308 टैक्टर बेचे जा चुके है जबकि 2019 में नवंबर तक कुल 7,53,197 ट्रैक्टर ही बिके थे। यानी पिछले साल के मुकाबले लगभग 55 हजार ज्यादा ट्रैक्टर बिके है ।

Chitra Singh
Published on: 24 Jan 2021 2:04 PM GMT
Baghpat में ट्रैक्टर की रिकॉर्डतोड़ बिक्री, 11 महीने में 8 करोड़ से ज्यादा बिके
X
Baghpat में ट्रैक्टर की रिकॉर्डतोड़ बिक्री, 11 महीने में 8 करोड़ से ज्यादा बिके

बागपत: एक तरफ केंद्र सरकार ने किसानो की आय दोगुनी करने के लिए ओर किसानों को बीचोलियाराज से मुक्ति दिलाने के लिए तीन कृषि कानून पास किये । जबकि इन तीन कृषि कानूनों को लेकर हज़ारो किसान आंदोलन की राह पर है । लेकिन इन दोनों के बीच एक राहत देने वाली खबर ये भी है कि खेती के प्रति अब रुझान कम नही बल्कि बढ़ रहा है । ऐसा हम इसीलिए कह रहे है क्योंकि साल 2019 में जितने ट्रैक्टरों की खरीददारी हुई उससे कहि ज्यादा ट्रैक्टर की खरीदारी साल 2020 में हुई है वो भी तब जब कोरोना काल के चलते देश एक बुरे दौर से गुजर रहा था । हम आपको लेकर चलेंगे बागपत में, जहां ट्रेक्टर की बिक्री ओर खरीददारी को लेकर क्या स्थिति रही।

ट्रैक्टर की रिकॉर्डतोड़ बिक्री

देश की राजधानी दिल्ली से 30 किलोमीटर दूर जाटलेंड बागपत में ट्रैक्टर की रिकॉर्डतोड़ बिक्री हुई । ये इस बात का जीता जागता सबूत है कि खेती के प्रति अब किसानों का रुझान भी बढ़ रहा है और वो आधुनिक संसाधनों से खुद को लेस भी कर रहे है । 2019 में बड़ौत की अवतार प्रीतम ट्रैक्टर महिन्दा एजेंसी पर 200 ट्रैक्टर बेचे गए । बात 2020 की करे तो 4 से 6 महीने कोरोना काल की वजह से पूरा देश बन्द रहा, देश मे लॉकडाउन रहा लेकिन कोरोना काल का असर धीरे धीरे कम हुआ तो ट्रैक्टरों की जो बिक्री है उसने भी रिकॉर्ड बनाये । 2019 में 200 ट्रैक्टर बेचे गए लेकिन 2020 में कोरोनाकाल के बावजूद 200 ट्रैक्टर दिसम्बर तक बिक गए । अब जो ट्रैक्टर मालिक है उन्हें अब जनवरी, फरवरी और मार्च तक बेहतर ट्रैक्टर की बिक्री की उम्मीद है ।

यह भी पढ़ें: लापरवाह आगरा पुलिस: तबाह हो गया ये परिवार, 5 साल बाद बेगुनाह साबित

ट्रैक्टरों की खरीददारी में बढ़ोतरी

इसके बाद हम बड़ौत स्थित दूसरी ट्रैक्टर की एजेंसी पर गए। इस एजेंसी पर भी जब हम पहुँचे तो यहां पर भी ट्रैक्टरों की खरीदारी के बेहतर नतीजे नज़र आये। पता चला कि यहां पिछले साल में 100 ट्रैक्टर बेचे गए थे जबकि अभी फरवरी और मार्च के महीने बाकी है, लेकिन फिर भी पहले से ज्यादा ट्रेक्टर बिक गए। उनका कहना है कि साल 2019 के मुकाबले 2020 में लगभग 25 प्रतिशत ट्रैक्टरों की खरीददारी में बढ़ोतरी हुई है। ये ट्रैक्टर बागपत के ही किसानों ने खरीदे है। अब तक जो किसान दूसरे का ट्रेक्टर लेकर अपनी खेती किया करते थे अब उन्होंने खुद का ट्रैक्टर खरीदना ही ज्यादा बेहतर समझा। यानी तस्वीरे वो हकीकत बता रही है कि खेती और किसानी में, खेती को किसान प्रॉफिट का एक बड़ा स्रोत मानने लगा है।

11 महीने में ही 8,08,308 टैक्टर बिके

ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन (TMA) के मुताबिक साल 2020 के 11 महीने में ही 8,08,308 टैक्टर बेचे जा चुके है जबकि 2019 में नवंबर तक कुल 7,53,197 ट्रैक्टर ही बिके थे। यानी पिछले साल के मुकाबले लगभग 55 हजार ज्यादा ट्रैक्टर बिके है । ट्रैक्टर की बिक्री अपने आपमें एग्रीकल्चर ग्रोथ को प्रदर्शित करती है क्योंकि किसान समर्थ होगा तभी वो ट्रैक्टर खरीद पायेगा ।

देखें वीडियो...

रिपोर्ट- पारस जैन

यह भी पढ़ें: कानपुर देहात: मनाया गया ‘उत्तर प्रदेश’ दिवस, लाभार्थियों को सौंपे गए चयन पत्र

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story