ब्रजेश पाठक के विभाग की उपलब्धियों का हुआ विमोचन

उल्लेखनीय है कि पुस्तिका ‘स्वस्ति मार्ग’ में सरकार गठन से अब तक मंत्री श्री ब्रजेश पाठक के अधीन विभागों के किये गये कार्यों एवं योजनाओं की जानकारी दी गयी है।

Shivakant Shukla
Published on: 9 March 2019 2:28 PM GMT
ब्रजेश पाठक के विभाग की उपलब्धियों का हुआ विमोचन
X

लखनऊ: प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने प्रदेश के विधि एवं न्याय, और राजनैतिक पेंशन विभाग के मंत्री ब्रजेश पाठक के विभागों के क्रियाकलापों एवं उपलब्धियों की कार्यवृत्त पुस्तिका ‘स्वस्ति मार्ग’ का आज गोमती नगर स्थित एक होटल में विमोचन किया।

राज्यपाल ने अपने जीवन पर प्रकाश डालते हुये कहा कि मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है। वे मुंबई से 3 बार विधायक एवं 5 बार सांसद रहे हैं। केन्द्र सरकार में पेट्रोलियम, रेल सहित अन्य महत्वूपर्ण मंत्रालयों के कार्यों के निर्वहन के साथ-साथ उनके पास भारतीय जनता पार्टी के विधायक एवं सांसदों को प्रशिक्षण देने के प्रकोष्ठ का भी कार्य था।

वर्ष 2010 से 2014 तक वे भारतीय जनता पार्टी के सुशासन प्रकल्प के संयोजक थे। उन्होंने बताया कि विधान सभा में चुनकर आये नये जनप्रतिनिधियों का भी एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिससे उन्हें संसदीय नियमों एवं कार्यों की जानकारी हो सके।

ये भी पढ़ें— ….जब डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा बोले- पंडित जी! टाइम नहीं है, शार्ट कट में पूजा कराए

नाईक ने कहा कि र्यवृत्त के अध्ययन से पता चलता है कि वे अत्यन्त सक्रिय जननेता है। राज्यपाल ने सुझाव दिया कि मंत्रियों को अपने विभागों सहित विधायक के रूप में अपने क्षेत्र में किये गये कार्यों की भी जानकारी कार्यवृत्त में देनी चाहिए। जनप्रतिनिधि जनता के प्रति जवाबदेह होते हैं। सरकार एवं मंत्रियों को अपने द्वारा किये गये कार्यों को जनता के समक्ष कार्यवृत्त के रूप में प्रकाशन करना चाहिए। राज्यपाल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि उनके सुझाव पर यह कार्यवृत्त प्रकाशन का प्रथम कार्यक्रम हो रहा है।

पाठक ने कहा कि सरकार गठन से अब तक किये गये कार्यों को जनता के समक्ष कार्यवृत्त पुस्तिका ‘स्वस्ति मार्ग’ के रूप में प्रस्तुत किया गया है। राज्यपाल हमारे अभिभावक एवं मार्गदर्शक हैं। सरकार गठन के पश्चात् प्रथम मुलाकात में राज्यपाल ने कहा था कि जनप्रतिनिधि के रूप में शुचिता से कार्य करते हुये सबका सम्मान करें, आने वाले आगंतुकों की समस्याएं सुनकर उनका समाधान करने का प्रयास करें।

ये भी पढ़ें— शादी की खुशियां मातम में बदली, दो दिन बाद घर में बजनी थी शहनाई

इस अवसर पर मंत्री ब्रजेश पाठक सहित उनकी पत्नी नम्रता पाठक, पुत्री और परिजन, चिकित्सा एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन, सिंचाई एवं सिंचाई (यांत्रिक) मंत्री धर्मपाल सिंह, विज्ञान एवं प्रौद्योगिक इलेक्ट्रानिक्स, मुस्लिम वक्फ और हज राज्य मंत्री मोहसिन रजा, उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति एवं जनजाति वित्त विकास निगम के अध्यक्ष लालजी प्रसाद निर्मल, भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, पद्मश्री सुनील योगी, संस्था ‘अभियान’ मुंबई के अध्यक्ष अमरजीत मिश्र, भारत समाचार के संपादक बृजेश मिश्रा, योगेश प्रवीन सहित अन्य विशिष्टजन भी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि पुस्तिका ‘स्वस्ति मार्ग’ में सरकार गठन से अब तक मंत्री श्री ब्रजेश पाठक के अधीन विभागों के किये गये कार्यों एवं योजनाओं की जानकारी दी गयी है। कार्यक्रम में मंत्री आशुतोष टण्डन, मंत्री धर्मपाल सिंह, राज्य मंत्री मोहसिन रजा सहित अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में राज्यपाल एवं अन्य अतिथियों का सम्मान पुष्प गुच्छ भेंट कर किया गया।

ये भी पढ़ें— चुनाव में महिला उम्मीदवारों का क्या है हाल! पढ़ें ये रिपोर्ट

स्थायी कमाण्ड सेन्टर का उद्घाटन

प्रदेश की भूतत्व एवं खनिकर्म राज्यमंत्री अर्चना पाण्डेय ने आज यहां भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय ‘खनिज भवन’ में आर्टीफिशियल इन्टेलिजेन्स युक्त साफ्टवेयर द्वारा खनन संक्रियाओं की माॅनीटरिंग किये जाने के लिए ड्रोन एवं क्लाउड सर्विसेज के माध्यम से अवैध खनन की निगरानी के लिए स्थायी कमाण्ड सेन्टर का उद्घाटन किया। इसके उपयोग से अवैध खनन व परिवहन पर अंकुश लगाया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि यह विभाग का एक सार्थक व सराहनीय प्रयास है इससे जनसामान्य को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि इससे सही तरीके से काम करने वाले पट्टा धारकों का मनोबल बढ़ेगा और अवैध खनन व परिवहन करने वाले पट्टा धारकों पर सख्त निगरानी रखी जा सकेगी।

ये भी पढ़ें— इलेक्ट्रानिक सिटी से मोहननगर तक हो सकता है मेट्रो का विस्तार, डेढ़ लाख लोगों को मिलेगा फायदा

भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशक, डा0 रोशन जैकब ने बताया कि स्वीकृत खनन क्षेत्रों के परिहारधारकों द्वारा क्षेत्र में उपखनिज बालू/ मौरम का खनन व निकासी के कार्य के अनुश्रवरण हेतु ड्रोन से चित्र प्राप्त कर सेन्ट्रल कमाण्ड सेण्टर लखनऊ में मानीटरिंग की व्यवस्था की गयी है, जिससे खनिजों के अवैध खनन/परिवहन पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित हो सकेगा।

डा. रोशन जैकब ने बताया कि परिहारधारकों द्वारा क्षेत्र से बाहर खनन कार्य किये जाने या वाहनों में निर्धारित मात्रा से अधिक मात्रा में खनिज की निकासी को ड्रोन से प्राप्त वीडियोे के आधार पर सम्बन्धित अधिकारियों के मोबाईल ऐप में मैसेज द्वारा अवगत कराया जायेगा ।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story