राहत वाली खबर: प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने UP में कोरोना पर दी ये बड़ी जानकारी

कोरोना महामारी से जूझ रहे उत्तर प्रदेश के लिए राहत वाली खबर है। प्रदेश में अब कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या कम होती जा रही है और इसके सापेक्ष इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या बढ़ रही है।

लखनऊ: कोरोना महामारी से जूझ रहे उत्तर प्रदेश के लिए राहत वाली खबर है। प्रदेश में अब कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या कम होती जा रही है और इसके सापेक्ष इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या बढ़ रही है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 11 मई से ही प्रदेश में एक्टिव केस कम है और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक होने का क्रम जारी है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 2606 एक्टिव केस हैं। उपचार के बाद 3581 पेशेंट पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें घर भेज दिया गया है। हालांकि अबतक 165 लोगों की मौत भी हुई है।

ये भी पढ़ें: कोरोना काल में जेल से मिली थी पैरोल, सिर्फ इसलिए दोस्त की कर दी हत्या

रविवार को 7314 सैंपलों की हुई टेस्टिंग

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि रविवार को 7314 सैंपलों की टेस्टिंग की गई। उन्होंने बताया कि रविवार को 5 गुणे 5 सैंपलों के पूल और 10 गुणे 10 सैंपलों के 936 पूल टेस्ट किए गए। जिनमें से 161 पूल पॉजिटीव मिले। अब तक आइसोलेशन में 2711 लोगों को और क्वारंटीन में 10270 लोगों को रखा गया है।

संक्रमण के सर्विलांस में 91 हजार से अधिक टीमें

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के सर्विलांस में 91 हजार 347 टीम लगी रहीं। इन टीमों ने 11 हजार 920 इलाकों में 72 लाख 18 हजार 440 घरों का सर्वेक्षण किया। साथ ही 3 करोड़ 62 लाख 29 हजार 716 लोगों की जांच भी किया।

ये भी पढ़ें: देश में अभी जारी रहेगा लू का दौर, 29 मई के बाद गर्मी से मिलेगी कुछ राहतः मौसम विभाग

8 लाख से ज्यादा श्रमिकों की हुई जांच

उन्होंने बताया कि प्रदेश में काफी संख्या में कामगार व श्रमिकों की वापसी हुई है। सभी को होम क्वारंटीन में 21 दिनों तक रहने के लिए कहा गया है। होम क्वारंटीन में रहने वालों की जांच के लिए आशा वर्करों को भी तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि आशा वर्करों द्वारा अबतक 8 लाख 50 हजार 899 लोगों की जांच गई है। जांच के दौरान 892 लोगों के अंदर लक्षण मिले। जिनका उपचार किया जा रहा है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप से स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम द्वारा 34 हजार 935 फोन कॉल किए गए।

रिपोर्ट: मनीष श्रीवास्तव

ये भी पढ़ें: शहर में नहीं थम रहा कोरोना का संकट, फिर सामने आए इतने नए मामले

UP: गौतमबुद्ध नगर में अचानक बढ़े कोरोना केस, 14 नए केस मिले, संक्रमितों की संख्या हुई 359

देश में अभी जारी रहेगा लू का दौर, 29 मई के बाद गर्मी से मिलेगी कुछ राहतः मौसम विभाग