×

अयोध्या: मंडलायुक्त ने की विकास कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

मंडलीय अधिकारी अपने-अपने विभागों की जनपद भ्रमण के समय समीक्षा करें एवं जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी से भी संपर्क करें। मा0 मुख्यमंत्री जी एवं मुख्य सचिव जी का स्पष्ट निर्देश है कि मण्डलीय एवं जनपदीय अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में समय से बैठ तथा फील्ड में जाने के पूर्व पहले कार्यालय में आकर आवश्यक कार्यों को संपादित करके ही जाएं तथा कार्यालय में भ्रमण रजिस्टर भी खोला जाए।

Newstrack
Published on: 17 Dec 2020 1:07 PM GMT
अयोध्या: मंडलायुक्त ने की विकास कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश
X
अयोध्या: मंडलायुक्त ने की विकास कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

अयोध्या: मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में मंडलीय विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान दिया बैठक में मंडलायुक्त ने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के 8 माह पूरे हो गए हैं, वर्तमान में भीषण ठंड पड़ रही है, इसलिए आम जनमानस एवं गौवंशो के ठंड से बचाव के लिए संबंधित मण्डलीय एवं जनपदीय अधिकारी समयबद्ध कार्यवाही करें।

वरिष्ठ अधिकारीगण अनुपस्थित है गंभीर स्थिति

मंडलीय अधिकारी अपने-अपने विभागों की जनपद भ्रमण के समय समीक्षा करें एवं जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी से भी संपर्क करें। मा0 मुख्यमंत्री जी एवं मुख्य सचिव जी का स्पष्ट निर्देश है कि मण्डलीय एवं जनपदीय अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में समय से बैठ तथा फील्ड में जाने के पूर्व पहले कार्यालय में आकर आवश्यक कार्यों को संपादित करके ही जाएं तथा कार्यालय में भ्रमण रजिस्टर भी खोला जाए। विगत दिवस मेरे द्वारा सिंचाई, कृषि, शिक्षा विभाग के कार्यालयों का निरीक्षण किया गया, जिसमें पाया गया कि कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारीगण अनुपस्थित पाए गए, यह गंभीर स्थिति है।

यह भी पढ़ें... किसान का बेटा सेना बना लेफ्टिनेंट, गाजीपुर में खुशी की लहर

ayodhya news

बैठक में जिलाधिकारी समेत अन्य अधिकारी रहें मौजूद

जिलाधिकारी अयोध्या अनुज कुमार झा तथा अन्य जिलाधिकारियों द्वारा भी अपने-अपने जनपदों के कार्यालयों का निरीक्षण किया गया, जिसमें अधिकारी अनुपस्थित पाए गए। इस पर प्रभावी रोक लगाई जाए अन्यथा शासन को भी लिखा जाएगा। इस बैठक में जिलाधिकारी बाराबंकी डा0 आदर्श सिंह, जिलाधिकारी अंबेडकरनगर राकेश कुमार मिश्रा, जिलाधिकारी अमेठी अरुण कुमार, जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी, एवं सुल्तानपुर के जिला विकास अधिकारी उपस्थित रहे। इसके अलावा मंडलीय अधिकारी एवं अभियंता भी उपस्थित थे।

नहरो का संचालन बेहतर ढंग से हो

मंडलायुक्त ने कहा कि नहरो का संचालन बेहतर ढंग से किया जाए। चेकडेमो के निर्माण हेतु संबंधित विभाग के अधिकारी अयोध्या के साथ-साथ मंडल के अन्य जनपदों में मनरेगा से बनने हेतु संबंधित जनपद के जिलाधिकारी को 25 दिसंबर तक प्रस्ताव उपलब्ध कराएं तथा चेकडेमो के निर्माण हेतु 30 दिसंबर तक मनरेगा से स्वीकृति प्रदान की जाए, जिससे बेहतर कार्य हो सकें।

जनपदीय अधिकारियों को निरीक्षण करने का दिया निर्देश

मण्डल में 37 लघु सेतु, 12 दीर्घसेतु का निर्माण हो रहा है, इसमें मानक के अनुसार, कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए गए, जिसमें से पांच लघु सेतु के कार्य पूरे हो गए हैं। कृषि के खाद बीजों की उपलब्धता के साथ-साथ किसान सम्मान निधि पर भी अपेक्षित कार्रवाई किया जाए। निराश्रित गोवंश की देख-देख तथा ठंड से बचाव हेतु आवश्यक कार्यवाही किया जाए तथा जनपदीय अधिकारी भी निरीक्षण करें, इसमें गोवंश की कहीं कोई ठंड एवं चारा के कारण दुर्घटना होती है तो पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी जिम्मेदार होंगे, इसमें इच्छुक लोगों से सहयोग/सहभागिता ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें… इटावा: रेडक्रॉस ने कोरोना से बचाव के लिये चलाया अभियान, छात्रों को बाँटे मास्क

जनपदीय चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से मांगा रिपोर्ट

अस्पतालों में चिकित्सकों एवं दवाई की उपलब्धता बनाए रखते हुए जहां पर सिजेरियन ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर हैं, वहां पर रोस्टर के हिसाब से डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई जाए एवं ऑपरेशन कराई जाए। अयोध्या में शिथिलता पर असंतोष व्यक्त किया तथा मण्डलीय एवं जनपदीय चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को 3 दिन में आवश्यक कार्यवाही करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को गोल्डन कार्ड, आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी से कार्रवाई करने को कहा तथा कोविड वैक्सीन के लिए संबंधित सुरक्षित स्टोर बनाने की कार्यवाही मानक के अनुसार तथा इस संबंध में प्राप्त नवीनतम निर्देशानुसार कारवाही पूरा करने को कहा।

योजनाओं में तेजी लाने के दिए गए निर्देश

पंचायत विभाग के अंतर्गत, शौचालय एवं सामुदायिक शौचालयो के निर्माण में तेजी लाने को कहा गया। रोजगार परक योजनाओं में प्रधानमंत्री रोजगार योजना, मुख्यमंत्री रोजगार योजना में तेजी लाने के निर्देश दिए गए, इसके लिए आवश्यक बैंकरों की बैठक भी किया जाए तथा स्वरोजगार को प्रोत्साहित करने में शासन की प्राथमिकताओं में एक है, इसलिए विभागीय अधिकारी तेजी से कार्य करें।

ayodhya news

सामूहिक विवाह को संपन्न कराने के निर्देश दिए गए निर्देश

सामाजिक पेंशन योजना में तेजी लाने एवं अयोध्या में समाज कल्याण विभाग द्वारा सामूहिक विवाह को संपन्न कराने के निर्देश दिए गए, इसके लिए तिथि 22 दिसंबर निर्धारित की गई है। ग्रामीण पेयजल योजना एवं पाइपलाइन पेयजल योजना की समीक्षा में तेजी लाने तथा सीवेज ट्रीटमेंट प्लान एवं अपशिष्ट निर्माण केंद्रों को पूरा करने के निर्देश दिए गए। खाद्य एवं रसद विभाग में धान की खरीद में तेजी लाने एवं उस कार्य में लगे संबंधित ट्रांसपोर्टरों के भुगतान करने के निर्देश दिए गए।

गन्ना भुगतान को जल्द से जल्द कराने के निर्देश

सरकारी सस्ते दरों की दुकानों में कोटेदारों को समय से वितरण कराने के साथ-साथ उसमें प्रयोग होने वाली पॉश मशीन में वितरण की कार्यवाही के समय दो सिम लगाने का आदेश है। उसकी भी जांच किया जाए, जिससे कि वितरण में तेजी लाई जा सके तथा रिक्त दुकानों के चयन हेतु नियमानुसार कार्यवाही किया जाए। किसानों के विगत वर्ष के गन्ना भुगतान की कार्यवाही शत-प्रतिशत करने तथा वर्तमान वर्ष/सीजन के गन्ना भुगतान को जल्द से जल्द कराने के निर्देश दिए गए।

ये भी पढ़ें:एटा: जमीनी रंजिश में अधेड़ को शराब में जहर पिला कर मौत के घाट उतारा

अधिकारी के समय-समय पर अपने क्षेत्रों का लें जायजा

मंडलायुक्त ने मंडल के जिलाधिकारीगण, मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि समय-समय पर क्षेत्रों में भ्रमण कर राजस्व विकास, अलाव जलाने, कंबल वितरण करने आदि कार्यो को देखें तथा किसी विभाग की किसी विभाग के साथ समन्वय में कोई दिक्कत हो, तो अपने-अपने जिलाधिकारी के साथ आवश्यक बैठक करें एवं मुझे भी बताएं तथा मौके पर सेतु निगम, विद्युत, वन विभाग के अधिकारियों को सेतु निर्माण में गतिरोध दूर करने को कहा। मंडलायुक्त ने दुग्ध विकास, कौशल मिशन, सड़क निर्माण, भवन निर्माण, प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण/शहरी आदि में तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

रिपोर्ट- नाथ बख्श सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story