×

200 स्कूलों और कालेजों में होगा सड़क सुरक्षा क्लब का गठन

प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के लगभग 15 से 20 मुख्य जिलों में चिन्ह्ति किये गये 200 स्कूलों और कालेजों में सड़क सुरक्षा क्लब का गठन किया जायेगा। प्रत्येक क्लब में स्कूल की फैकल्टी का एक सदस्य समन्वयक के रूप में कार्य करेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Nov 2019 5:02 PM GMT
200 स्कूलों और कालेजों में होगा सड़क सुरक्षा क्लब का गठन
X
200 स्कूलों और कालेजों में होगा सड़क सुरक्षा क्लब का गठन

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ। प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के लगभग 15 से 20 मुख्य जिलों में चिन्ह्ति किये गये 200 स्कूलों और कालेजों में सड़क सुरक्षा क्लब का गठन किया जायेगा। प्रत्येक क्लब में स्कूल की फैकल्टी का एक सदस्य समन्वयक के रूप में कार्य करेगा। इन क्लबों को सड़क सुरक्षा की तकनीकी, विधिक, चिकित्सीय, जनसंचार तथा जनजगरूकता के पहलुओं पर कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

यह भी देखें… पाकिस्तान ने छोड़ा गैस! भाजपा नेता का बेतुका बयान, इसलिए फैला यह प्रदूषण

सड़क सुरक्षा जन-जागरूकता का काम करेंगे क्लब

परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने मंगलवार को बताया कि मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित कोष प्रबंधन समिति की बैठक में शिक्षण संस्थानों में सड़क सुरक्षा क्लब की स्थापना और संचालन के निर्णय के क्रम में प्रदेश के 200 स्कूलों मंे सड़क सुरक्षा क्लब का गठन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि क्लबों में नाट्य प्रतियोगिता, क्विज, वाद-विवाद प्रतियोगिता, यूथ पार्लियामेंट, रोड सेफ्टी माॅडल यूनाइटेड नेशन जैसे विविध कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।

यह भी देखें… इकाना स्टेडियम में AF Vs WI मैच का प्रैक्टिस करती टीमें, देखें तस्वीरें

इसके अलावा प्रत्येक शिक्षण संस्था द्वारा उसके समीपवर्ती लगभग एक वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में टैªफिक संकेतकों की स्टडी, मार्गो पर गढ्ढों की रिपोर्टिंग, रोड मार्किंग, गति अवरोधक आदि पर सर्वे किया जाएगा। इस संबंध में विभाग द्वारा क्लब सेफ्टी आॅडिट मैनुअल भी उपलब्ध कराया जाएगा।

आयुक्त ने बताया कि इसी माह सड़क सुरक्षा क्लब के शुभारम्भ के लिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। साल भर की प्रतियोगिताओं के आधार पर क्लबों की रैकिंग की जायेगी तथा प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले क्लब को पुरस्कार व ट्राफी भी प्रदान की जायेगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story