×

प्रवासी मजदूरों के हक पर डाका, इस चेयरमैन ने बनवा लिया अपना राशन कार्ड

नियमतः यह योजना सिर्फ प्रवासी मजदूरों के लिए ही बनाई गई है। लेकिन चेयरमैन होते हुए गरीबों का हक मारने में चेयरमैन शौकत जहां को शर्म नही आई।

Aradhya Tripathi
Published on: 12 Jun 2020 1:09 PM GMT
प्रवासी मजदूरों के हक पर डाका, इस चेयरमैन ने बनवा लिया अपना राशन कार्ड
X

अम्बेडकरनगर: देश में कोरोना संक्रमण के कारण हुए लॉकडाउन में घर आए सभी प्रवासी मजदूरों के लिए सरकार ने अस्थाई राशन कार्ड इस उद्देश्य से जारी करना शुरू किया ताकि कोई प्रवासी मजदूर भूखा न सोने पाए। लेकिन इल्तिफ़ातगंज की चेयरमैन और अधिशासी अधिकारी सरकार की आंखों में धूल झोंक कर धांधली करना शुरू कर दिए हैं और प्रवासी मजदूरों के हक का राशन डकार रहे हैं।

चेयरमैन ने मारा प्रवासी मजदूरों का हक़

नियमतः यह योजना सिर्फ प्रवासी मजदूरों के लिए ही बनाई गई है। लेकिन चेयरमैन होते हुए गरीबों का हक मारने में चेयरमैन शौकत जहां को शर्म नही आई। प्रवासी मजदूरों की सूची में धांधली की बातें तो कई बार सामने आईं थीं लेकिन चेयरमैन के इस कृत्य और अधिकारियों के गैर जिम्मेदाराना अंदाज ने हो रही धांधली पर मुहर लगा दी।

ये भी पढ़ें- बुरे फंसे सपा के दिग्गज नेताः दोहरे हत्याकांड में चार्जशीट

इल्तिफ़ात गंज के चमन गंज निवासी शौकत जहां इल्तिफ़ातगंज की नगर पंचायत चेयरमैन है जिनके नाम से तीन यूनिट का अस्थाई राशन कार्ड प्रवासी मजदूरों की आड़ में बनवाया गया है। कहीं न कहीं, इस खेल में अधिशासी अधिकारी उमेश कुमार पासी भी शामिल है क्योंकि कार्ड का वेरिफिकेशन अधिशासी अधिकारी ने ही किया है। कोटेदार के अनुसार तीन यूनिट का राशन गुरुवार को दिया गया है।

दो माह में निरस्त किया जाएगा राशन कार्ड

मजे की बात तो यह रही कि चेयरमैन प्रतिनिधि निजाम का नाम कोटेदार के अनुसार कार्ड से बाहर है जिससे यह साफ है कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में लूट की जा रही है। सप्लाई इंपेक्टर ने कहा कि हमें गुमराह कर कार्ड बनवा लिया गया है। डाक चेयरमैन के स्तर से आया हुआ था। लेकिन यह जानकारी नही थी कि लाभार्थी चेयरमैन स्वयं है। दो माह में राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- बैंक लाया मानसून ऑफर: ग्राहकों को मिलेगा बड़ा डिस्कांउट, खरीदारी पर कैशबैक भी

इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी ने कहा कि अगर चेयरमैन के नाम से प्रवासी मजदूरों की आड़ में राशन कार्ड अस्थाई रूप से बनवाया गया है तो संबधित के विरुद्ध जांच कर कार्यवाई की जाएगी। अधिशासी अधिकारी उमेश कुमार पासी ने पल्ला झाड़ते हुए कहा कि यह वेरिफिकेशन हमारे स्तर से नहीं किया गया है।

रिपोर्ट- मनीष मिश्र

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story