Shaheed Kisan Diwas: लखीमपुर खीरी में अंतिम अरदास कार्यक्रम शुरू, ये दिग्गज नेता मौजूद

Lakhimpur Kheri Antim Ardas: लखीमपुर खीरी में शहीद किसान दिवस पर लाइव अपडेट के लिए newstrack.com से जुड़े रहें और फॉलो करें:

Shreya
Published By Shreya
Published on: 12 Oct 2021 5:27 AM GMT (Updated on: 12 Oct 2021 1:30 PM GMT)
Lakhimpur Kheri Violence Update
X

अंतिम अरदास कार्यक्रम (फोटो साभार- Newstrack) 

Lakhimpur Kheri Antim Ardas: केंद्र के तीन कृषि कानूनों (New Farm Laws) का विरोध कर रहे किसान मंगलवार यानी आज लखीमपुर खीरी हिंसा (Lakhimpur Kheri Violence) में जान गंवाने वाले चार किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए 'शहीद किसान दिवस' (Shaheed Kisan Diwas) मना रहे हैं। तीन अक्टूबर को किसानों पर गाड़ियां चढ़ाए जाने से मारे गए किसानों के "अंतिम अरदास" (Antim Ardas) के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में देश के तमाम हिस्सों से नेताओं और लोगों का लखीमपुर खीरी पहुंचना शुरू हो गया है।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) भी इस कार्यक्रम में शामिल हो रही हैं। इस बीच लखीमपुर हिंसा (Lakhimpur Kheri Hinsa) के मुख्य आरोपी केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी (Ajay Kumar Mishra) के पुत्र आशीष मिश्रा (Ashish Mishra) को तीन दिन के पुलिस रिमांड (Police Remand) पर भेज दिया गया है। लखीमपुर खीरी में शहीद किसान दिवस पर लाइव अपडेट के लिए newstrack.com से जुड़े रहें और फॉलो करें:

LIVE Updates-

Live Updates

  • 12 Oct 2021 9:32 AM GMT

    अंतिम अरदास में मत्था टेककर अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त की प्रियंका गाँधी ने

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी लखीमपुर में शहीद किसानों की अंतिम अरदास में मत्था टेककर अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त की।


  • 12 Oct 2021 9:07 AM GMT

    प्रदेशभर में निकालेंगे अस्थि कलश यात्रा

    तिकोनिया में लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गए किसानों के अंतिम अरदास कार्यक्रम में संयुक्त किसान मोर्चा ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि प्रदेशभर में निकालेंगे अस्थि कलश यात्रा, कार्यक्रम के बाद दिए जाएंगे अस्थि कलश। मंच पर मौजूद है लखीमपुर हिंसा मारे गए किसानों के परिजन अपने प्रियजनों के चित्र के साथ। मंच पर किसान नेता राकेश टिकैत समेत किसानों के प्रमुख नेता मौजूद हैं।

  • 12 Oct 2021 8:58 AM GMT

    प्रियंका गांधी ने किसानों को दी श्रद्धांजलि

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी लखीमपुर में शहीद किसानों की अंतिम अरदास में मत्था टेककर अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त की।


  • 12 Oct 2021 8:08 AM GMT


    लखीमपुर हिंसा में शहीद हुए किसान (फोटो- न्यूजट्रैक) 
    लखीमपुर हिंसा में शहीद हुए किसान (फोटो- न्यूजट्रैक) 

    शामली में शहीद किसानों को दी गई श्रद्धांजलि

    लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के बेटे ने किसानों के ऊपर अपनी गाड़ी चढ़ा कर 9 किसानों की हत्या कर दी थी। इस मामले में शामली के किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सवित द्वारा लखीमपुर खीरी में हुए शहीद किसानों को श्रद्धांजलि देकर हवन यज्ञ किया गया। जिसमें किसान यूनियन के अलावा आरएलडी के कार्यकर्ता के द्वारा भी किसानों को श्रद्धांजलि दी गई।

    किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सवित मलिक के नेतृत्व में शामली के अग्रसेन पार्क में लखीमपुर में शहीद हुए नौ किसानों को आज श्रद्धांजलि अर्पित की गई और उनकी आत्मा की शांति के लिए हवन में किया गया, जिसमें किसान यूनियन के कार्यकर्ता और आरएलडी के कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित। उधर मुस्लिम यूनिटी के लोगों द्वारा भी शहीद हुए किसानों की आत्माओं की शांति के लिए नमाज अदा की गई।

    आरएलडी नेता उमेश प्रधान व सवित मलिक ने बीजेपी सरकार को जनरल डायर की सरकार बताया क्योंकि ऐसा तो अंग्रेजी की सरकारों में भी नहीं हुआ है जैसा अब बीजेपी की सरकार में किसानों के साथ हो रहा है। यह घटना निंदनीय है और यह धरना जब तक चलता रहेगा जब तक गृह राज्य मंत्री को बर्खास्त नहीं किया जाता।

  • 12 Oct 2021 8:00 AM GMT

    बुजुर्ग महिला का वीडियो वायरल 

    लखीमपुर हिंसा को लेकर बुजुर्ग महिला रोहतगी जयश्री का वीडियो वायरल हो रहा है, महिला ने चीफ जस्टिस को पत्र लिखा है। महिला ने लखीमपुर हिंसा को लेकर राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाडरा, समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव पर सवाल उठाये हैं, इसके अलावा किसान नेता राकेश टिकैत पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाया है। महिला का कहना है कि किसानों की मौत पर दुख है, लेकिन बाकी तीन लोग और जो मारे गए हैं उन्हें भी न्याय कौन देगा।


  • 12 Oct 2021 7:59 AM GMT

    कुछ देर में आयोजन स्थल पर होंगी प्रिंयका

    प्रियंका गांधी कुछ ही देर में तिकोनिया आयोजन स्थल पर पहुंच रही हैं। जहां वह अंतिम अरदास कार्यक्रम में शामिल होंगी। यह आयोजन हिंसा स्थल से एक किलोमीटर दूर करीब 30 एकड़ जगह में आयोजित किया गया है। जिसमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, राजस्थान उत्तर प्रदेश के करीब पचास हजार किसानों के पहुंचने का अनुमान है। आयोजन स्थल के मंच पर मृत पांचों किसानों के परिजन मौजूद हैं। करीब 20 से 25 हजार लोग कल ही आ गए थे। कार्यक्रम में कोई भी व्यक्ति बिना सिर ढके नहीं हैं। कोई भी कुर्सी पर नहीं बैठा है सभी जमीन पर बैठे हैं।

  • 12 Oct 2021 7:29 AM GMT

    एसआईटी कर रही चश्मदीदों से पूछताछ

    इस बीच लखीमपुर से ताजा अपडेट यह है कि लखीमपुर में किसानों पर कार चढ़ाने के मामले में चश्मदीद सुमित जायसवाल के दोस्तों और बीजेपी पदाधिकारी अंकित दास के ड्राइवर और नौकरों से कई अलग अलग जगहों पर एसआईटी की टीमें पूछताछ कर रही हैं।

    तिकुनिया में हुई हिंसा में घायल शेखर को पुलिस हिरासत में ले लिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है। शेखर वह शख्स है जिस ने सबसे पहले कहा था कि अंकित दास उस फॉर्च्यूनर में थे, जो लखीमपुर खीरी में विरोध कर रहे किसानों पर चढ़ गई थी।

  • 12 Oct 2021 6:50 AM GMT

    कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पुलिस से की धक्का-मुक्की

    सीतापुर से हमारे संवाददाता समी अहमद ने कहा है कि प्रियंका गांधी का काफिला लखीमपुर खीरी के लिए जब सीतापुर खैराबाद टोल प्लाजा से निकला वहां कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे लेकिन प्रियंका गांधी का काफिला बिना रुके ही लखीमपुर खीरी के लिए आगे बढ़ गया।

    सीतापुर के नेपालापुर चौराहे पर प्रियंका गांधी के काफिले के आगे कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पुलिस से की धक्का-मुक्की। बैरिकेडिंग हटाते समय पुलिस से हुई झड़प। इस बीच कांग्रेस नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने प्रशासन पर गुंडागर्दी का आरोप लगाते हुए कहा है कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं से दुर्व्यवहार सरकार और प्रशासन की बड़ी गुंडई है।

  • 12 Oct 2021 6:42 AM GMT

    प्रियंका गांधी का काफिला लखीमपुर खीरी के लिए निकला


  • 12 Oct 2021 5:30 AM GMT

    आशीष मिश्रा को पुलिस रिमांड पर लाया गया

    लखीमपुर खीरी से मिली जानकारी के मुताबिक इस बीच केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के पुत्र आशीष मिश्रा को जेल में मेडिकल परीक्षण कराने के उपरांत पुलिस लाइन पर पुलिस रिमांड पर देने के लिए ले आया गया है।

Shreya

Shreya

Next Story