×

Hapur News: मानव तस्करी आज भी है बड़ी समस्या, आरपीएफ ने ट्रेनों व स्टेशन परिसर पर चलाया जागरूक अभियान

Hapur News: मानव तस्करी के खिलाफ रेलवे सुरक्षा बल की ओर से हापुड़ जंक्शन परिसर और विभिन्न प्लेटफॉर्म से गुजरने वाली ट्रेनों में जागरूकता अभियान चलाया गया।

Avnish Pal
Published on: 31 July 2023 12:15 PM GMT
Hapur News: मानव तस्करी आज भी है बड़ी समस्या, आरपीएफ ने ट्रेनों व स्टेशन परिसर पर चलाया जागरूक अभियान
X
आरपीएफ ने ट्रेनों व स्टेशन परिसर पर चलाया जागरूक अभियान : Photo- Newstrack

Hapur News: मानव तस्करी के खिलाफ रेलवे सुरक्षा बल की ओर से हापुड़ जंक्शन परिसर और विभिन्न प्लेटफॉर्म से गुजरने वाली ट्रेनों में जागरूकता अभियान चलाया गया। मानव तस्करी में लिप्त किसी भी संदिग्ध को स्टेशन परिसर व ट्रेनों में देखने पर तत्काल इसकी शिकायत आरपीएफ से करने की अपील की गई है।

बाल शोषण और बाल मजदूरी रोकने का आह्वान

अंतर्राष्ट्रीय मानव तस्करी दिवस के अवसर पर आरपीएफ प्रभारी सुभाष यादव के निर्देश पर यात्रियों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया। जंक्शन के पूछताछ केंद्र से भी उद्धोषणा कर मानव तस्करी, बाल शोषण और बाल मजदूरी को रोकने के लिए आरपीएफ हेल्पलाइन संख्या 182 पर कॉल कर यात्रियों को जागरूक किया गया।

संदिग्ध लोगों की दें आरपीएफ को जानकारी

आरपीएफ अधिकारियों ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के साथ ही अब रेलवे सुरक्षा बल की ओर से मानव तस्करी के खिलाफ भी अभियान शुरू कर दिया गया है। तस्करी के लिए अपने साथ बच्चों और महिलाओं को ले जा रहे किसी भी संदिग्ध को देखने पर लोगों को तत्काल इसकी शिकायत रेलवे सुरक्षा बल से करने की अपील की गई है। टीम ने रेल यात्रियों खासकर महिला रेल यात्रियों को रेल यात्रा के दौरान किसी प्रकार की परेशानी होने पर 182 नंबर डायल करने की सलाह दी। इसके अलावा स्टेशन पर यात्री सुरक्षा, यात्रियों से संबंधित अपराध, महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण एवं नशाखुरानों के बावत जागरूक किया।

पुरुष यात्रियों को महिला बोगी और सामान्य को दिव्यांग बोगी में सफर नहीं करने, ट्रेन में अथवा रेलवे स्टेशन पर सामान छूटने, रेल यात्रा के दौरान चिकित्सकीय सहायता की जरूरत पड़ने, सहयात्री के परेशान अथवा अभद्र व्यवहार करने एवं अपरिचित यात्री द्वारा अनावश्यक रूप से मेल जोन बढ़ाने पर अविलंब 182 नंबर पर डायल करते हुए रेलवे सुरक्षा बल की सहायता प्राप्त करने की अपील की गई। लोगों से कहा गया कि रेलवे से एक बड़ी आबादी सफर करती है। अगर मुसाफिर जागरूक रहेंगे तो मानव तस्करी पर लगाम लगाया जा सकता है।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story