×

यूपी बोर्ड: परीक्षार्थियों को बताया फेल, फिर वसूल रहे मोटी रकम

माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज बोर्ड के परीक्षार्थियों को ठगने का काम शुरू हो गया है। इस गोरखधंधे में लगे शाति परीक्षार्थियों व उनके परिजनों को पहले फोन करते हैं, फिर बोर्ड परीक्षा में फेल होने की बात कहते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 9 April 2020 1:15 PM GMT
यूपी बोर्ड: परीक्षार्थियों को बताया फेल, फिर वसूल रहे मोटी रकम
X

अजय मिश्रा

कन्नौज। माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज बोर्ड के परीक्षार्थियों को ठगने का काम शुरू हो गया है। इस गोरखधंधे में लगे शाति परीक्षार्थियों व उनके परिजनों को पहले फोन करते हैं, फिर बोर्ड परीक्षा में फेल होने की बात कहते हैं। बाद में बोर्ड परीक्षा में पास कराने के लिए ‘शगुन’ भी मांगते हैं।

ये भी पढ़ें… यूपी: अब फायर करेगा ड्रोन, दिखें अगर गलियों या सड़कों पर

ठगी करने के लिए जालसाली

जनपद में यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों के पास फोन करके रुपए मांगने का मामला बढ़ता ही जा रहा है। निजी कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के पास फोन अधिक आ रहे हैं। शहर के मकरंदनगर स्थित कन्हैयालाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज और तिर्वा के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के कई परीक्षार्थियों के पास कॉल आई हैं। छात्र-छात्राओं ने इसकी जानकारी अपने कॉलेज के शिक्षकों को दी है। शिक्षकों ने मामला पता किया तो यह ठगी करने के लिए जालसाली बता गया है।

पीएबी का खाता, नाम है सूरज

फोन करने वाला पास कराने के लिए रुपए भी मांगता है। इसके लिए वह अपना बैंक अकाउंट भी देता है, जो पंजाब नेशनल बैंक कर्नलगंज प्रयागराज का है। उसका नाम सूरज कुमार है। कहा जा रहा है कि वह प्रयागराज यानि इलाहाबाद का ही निवासी होगा, जो ठगने का काम कर रहा है।

ये भी पढ़ें…UP में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर हुई 410, 221 मरीज तबलीगी जमात से संबंधित

रुपए दे दो, नहीं तो इंटर में दोबारा पढ़ो

शहर के मोहल्ला चौहट्टा निवासी आयुष मिश्र ने बताया कि वह कन्हैयालाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट का छात्र है। आठ अप्रैल को उसके मोबाइल पर फोन आया था।

फोन करने वाले ने कहा कि कैमेस्ट्री में फेल हो गए हो। कुल नंबर सेकेंड डिवीजन के 280 हैं। पास होना चाहते हो तो 4000 रुपए दे दो, नहीं तो इंटर में दोबारा पढ़ना पढ़ेगा। आयुष ने बताया कि इसकी जानकारी उसने अपने गुरूजी प्रभात को दी। उन्होंने भी कॉलर से बात की और कहा यह फेक है।

परीक्षार्थी की मां से बोला फेल हो गया कुशाग्र

कन्हैयालाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में इंटर के छात्र कुशाग्र त्रिवेदी की मां अर्चना निवासी शहर के मोहल्ला चौहट्टा के पास भी कॉल आती है। कॉलर बोलता है कि आपका बेटा फेल हो गया है।

ये भी पढ़ें…नहीं रहे ये दिग्गज एक्टर, ‘रामायण’ में निभाया था ये किरदार

रोल नंबर बताते हुए उसने कहा कि पास कराना चाहती हो तो 4000 रुपए दे दो। अर्चना ने बताया कि मामले की तह तक जाने के लिए उन्होंने प्रोसेस पूछा तो बताया कि बैंक पहुंचो खाता नंबर देता हूं। इस पर उन्होंने कॉलर को हड़काया, कहा कि अभी मूल्यांकन नहीं हुआ है तो रिजल्ट कैसे निकलेगा।

कॉलर बोला, फेल हो गया आपका बेटा

फेल बताकर पास कराने के नाम पर रुपए मांगने वाले बहुत शातिर हैं। शहर के कुतलूपुर मकरंदनगर निवासी दीपक तिवारी का बेटा उत्कर्ष तिवारी भी कॉलर के फोन से अछूते नहीं हैं।

कॉलर ने गुरुवार को सुबह फोन किया तो दीपक ने उठाया। कहा कि आपका बेटा फेल हो गया। फोन करने वाले ने तो छात्र का नाम भी बता दिया। कहा कि अंग्रेजी में दो नंबर से फेल हो गया है, अगर दोबारा इंटर में न पढ़ाना चाहते हो तो पांच हजार रुपए जमा कर दो।

इसकी जानकारी कन्हैयालाल सरस्वती विद्या मंदिर कॉलेज के टीचर अभिषेक मिश्र को दी गई। उन्होंने बताया कि यह फोन ठगी करने के लिए आ रहे हैं। इसके झांसे में न आएं।

क्या बोले जिम्मेदार

डीआईओएस राजेंद्र बाबू ने बताया कि बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट निकलने व फेल होने की बात कहकर कॉल करने वाले रियूमर फैला रहे हैं। कोई भी छात्र इनके चक्कर में न पडे़। यह सब फर्जी है।

लोगों को तो फोन करने वालों को डांट देना चाहिए। इनके नंबर नोट कर लिखित में पुलिस से शिकायत करें। लॉकडाउन खत्म होने के बाद बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा, उसके बाद ही परीक्षा परिणाम जारी होगा।

ये भी पढ़ें…रामायण के ‘मारीच’ ने कहा- ‘कोरोना वायरस को मिलकर हराना है’

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story